एनसीसी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 21 जून 24— 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के हिस्से के रूप में, एनसीसी समूह मुख्यालय, अमृतसर के नेतृत्व में सेना, नौसेना और वायु सेना के एनसीसी कैडेटों ने खालसा कॉलेज, अमृतसर के सामने के मैदान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। . “स्वयं और समाज के लिए योग”-2024 की थीम के अनुरूप, एनसीसी कैडेटों ने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और योग और व्यक्तिगत कल्याण के दोहरे प्रभावों के लिए इसके महत्व को बढ़ावा दिया।विभिन्न योगासनों और योग-क्रियाओं का अभ्यास किया।योग गुरु मास्टर मोहनलाल ने कैडेटों को अपने संबोधन में बताया कि योग, एक प्राचीन भारतीय अभ्यास है जो न केवल शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक पहलुओं को एकीकृत करके समग्र कल्याण प्रदान करता है, बल्कि ताकत, मानसिक स्पष्टता सहित शारीरिक लचीलापन भी प्रदान करता है। तनाव में कमी, और समग्र कल्याण।

एनसीसी कैडेट युवाओं की भावना का प्रतीक हैं, लेकिन स्वस्थ जीवन के लिए राजदूत के रूप में काम करते हैं और योग का अभ्यास और प्रचार करके, वे न केवल अपनी भलाई के लिए बल्कि बड़े पैमाने पर समाज के लिए भी योगदान देते हैं।
इस कार्यक्रम का नेतृत्व भारतीय योग संस्थान के प्रशिक्षकों ने किया, जिन्होंने न केवल कैडेटों को योग का अभ्यास करने के लिए प्रेरित किया बल्कि योग के महत्व को भी समझाया।इस प्रकार मन, शरीर और आत्मा में सामंजस्य स्थापित होता है, जो हमारे व्यस्त जीवन में स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है। खालसा कॉलेज में एन.सी.सी समूह मुख्यालय, अमृतसर द्वारा आयोजित योग सत्र का कुल मिलाकर एनसीसी कैडेटों पर गहरा और स्थायी प्रभाव पड़ा। यह पहल न केवल शारीरिक और मानसिक शक्ति का निर्माण करती है, बल्कि प्रतिभागियों के बीच समुदाय और आपसी सहयोग की भावना को भी बढ़ावा देती है।सत्र के दौरान सीखी गई योग तकनीकों से दीर्घकालिक लाभ होने की उम्मीद है, जिससे कैडेटों के बीच बेहतर मानसिक स्वास्थ्य, लचीलापन और शारीरिक फिटनेस में योगदान मिलेगा। इस आयोजन की सफलता ने भविष्य में इसी तरह के कार्यक्रमों के लिए एक मिसाल कायम की है, जो समुदाय के भीतर कल्याण का समर्थन करने में समग्र कल्याण प्रथाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करती है।

Check Also

अमरनाथ यात्रा के दौरान छेहरटा से राशन सामग्री का एक ट्रक कठुआ गोदाम के लिए रवाना हुआ

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 25 जून; अमरनाथ यात्रा को लेकर कठुआ खरोट मोड़ पर लंगर भंडारा …