नशे के खिलाफ लोगों को सही ढंग से लामबंद करने के लिए डी.सी, सी.पी और एस.एस पी उतरेंगे मैदान में

जालन्धर : लोगों को नशे के खिलाफ लामबंद करने के लिए जिला पुलिस और सिविल प्रशासन की तरफ से छोटे-छोटे जनतक बैठक करके लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक करने की मुहिम शुरू की जा रही है। जिसकी शुरुआत जालन्धर के पुलिस कमिशनर श्री परवीन कुमार सिन्हा और डिप्टी कमिशनर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा शनिवार से करेंगे।

इस बारे में फैसला आज जिला प्रशासकी कंपलै1स के बैठक में लिया गया जिसकी अध्यक्षता पुलिस कमिशनर, डिप्टी कमिशनर और एस.एस.पी ग्रामीण श्री नवजोत सिंह मान ने की। बैठक में उन्होने कहा कि ऐसी जनतक बैठकों में अधिकारी न सिर्फ लोगों को डैपो प्रोग्राम से जोड कर नशे के खात्मे के लिए प्रेरित करता है। उन्होने कहा कि इसके साथ साथ लोगों का इस मुहिम में विश्वास बनाने के साथ-साथ इस मुहिम के बारे में उनके सुझाव लेकर भी उसको अमल में लाया जायेगा। उन्होने कहा कि ऐसीं बैठकें जिले भर में करवाई जाएंगी जिससे नशे के कोढ को जड से उखाडा जा सके।

उन्होने कहा कि इस स्कीम को ओर बढिा ढंग से लागू करने के लिए इसका व्यापक ढांचा तैयार कर लिया गया है जिसके अंतर्गत पुलिस विभाग से एस.एच.यो और सिविल प्रशासन की तरफ से रक्षा अधिकारी पुलिस थानें और आधारित क्षेत्रों के नोडल अधिकारी के तौर पर काम करते हुए इस मुहिम को सुचारू ढंग से चलाऐंगे। उन्होने कहा कि यहां एच ओ और रक्षा अधिकारी गठित किये गए कलस्टर कोआरडीनेटर और पुलिस कोआरडीनेटर के साथ साथ नशा रोकू रक्षा समितियों के कामकाज को भी सुचारू ढंग से चलाऐंगे। उन्होने कहा कि यह दोनों अधिकारी लोगों को डैपों बनने के लिए भी प्रेरित करेंगे जिससे यह विश्वसनीय बनाया जा सके कि एक समाज सुधारक के तौर पर काम करते हुए यह डैपों जिले को नशा मुक्त कर सकें।

उन्होने कहा कि अधिकारी और कर्मचारी यह भी विश्वसनीय बनाये कि निचले स्तर पर भी अधिक से अधिक नियमित बैठकें की जाएँ जिससे डैपों प्रोग्राम बढिया और प्रभावी ढंग से पूर्ण किया जा सके। उन्होने कहा कि यह बैठक नशा मुक्त समाज बनाने में एक अहम रोल अदा कर सकती हैं। उन्होने कहा कि नशा रोकू रक्षा समितियाँ और डैपो के काम के लिए वह लोग ही चुने जाएँ जो पूर्ण लगन से इस काम को पूरा कर सकें। बैठक में यह भी फ़ैसला लिया गया कि लोगों को नशे के इलाज के बारे में सरकार की तरफ से किये गए प्रबंधों से अवगत करवाने के लिए जल्दी ही पोस्टर जारी किये जाएंगे जिस में नशे के खिलाफ जानकारी के साथ साथ नशा छुडाओ केन्द्रों के बारे में जानकारी और उनसे से सम्भन्धित  डायरेक्टर  के फोन नंबर भी उपलब्ध  होंगे।
इस अवसर पर अन्यों के अतिरिक्त  डी.सी.पी रजिन्दर सिंह और गुरमीत सिंह, अतिरिक्त  डिप्टी कमिशनर श्री जतिन्दर जोरवाल उप मंडल मैजिस्ट्रेट परमवीर सिंह, राजीव वर्मा,नवनीत कौर बल्ल, वरिन्दर पाल सिंह बाजवा और संजीव वर्मा, सहायक कमिशनर हिमांशु महाजन और दीपक भाटिया, ए.डी.सी.पी डी सुधरविजी और मनदीप सिंह, ए.सी.पी सरबजीत राय, दलबीर सिंह बुट्टर और गुरप्रीत सिंह, डी.एस.पी ए यह चाहल और परमिन्दर सिंह, सिवल सर्जन जसप्रीत कौर सेखो, डी एम.सी, डा. हरप्रीत कौर मान, डा.अमन सूद और अन्य भी उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *