विभागी प्रमुख विकास कार्य निर्धारित समय पर पूर्ण होने को विश्वसनीय बनाये-जिलाधीश

                              जून 2019  तक 797  किलोमीटर लंबी लिंक सडकों का होगा पुर्ननिर्माण

जालन्धर : जिलाधीश जालंधर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा की तरफ से आज अलग -अलग विभागों के कामकाजों का जायजा लेते समूह विभागों के प्रमुखों को निर्देश दिए गया कि वह जहाँ विकास कार्यो को समय पर पूर्ण होने को विश्वसनीय बनाया जाये वहाँ ही लोग कल्याण योजना का लाभ योग्य प्रार्थनाकर्ताओं तक पहुँचाने के लिए विशेष प्रयास कये जाएँ। उन्होने कहा कि विभाग के प्रमुख अपने अपने विभाग से सबंधित कार्यों की निजी तौर पर निगरानी करें जिससे कार्य की गुणवता के साथ-साथ उसको निर्धारित समय पर पूर्ण किया जा सके।

आज यहाँ अतिरि1त डिप्टी कमिशनर (विकास) श्री जतिन्दर जोरवाल समेत स्वास्थ्य विभाग की मीटिंग के दौरान डिप्टी कमिशनर ने सिविल सर्जन को कहा कि संसद मैंबर के कोटे में से 5  ऐंबूलैसों की खरीद प्रक्रिया को तेज किया जाये जिससे लोगों को इसका लाभ मिल सके। यह 5  ऐंबुलैंस नकोदर, आदमपुर, लोहियाँ, करतारपुर और फिल्लौर के सरकारी अस्पतालों के लिए प्रति एंबुलेंस 16  लाख रुपए की लागत से खरीदी जानी हैं। इस के अतिरिक्त  उन्होने कहा कि मानसून सीजन के दौरान मलेरिया और डेंगू की रोकथाम के लिए आगामी कदमों के अंतर्गत विभाग यह विश्वसनीय बनाऐ कि मच्छर के लार्वे को पैदा न होने दिया जाये।
जिलाधीश ने स्वास्थ्य विभाग के आधिकारियों को यह भी कहा कि वह नकली स्वास्थ्य सप्लीमैंट बेचने वाले लोगों के विरुद्ध भी कडी कार्यवाही करें ताकि मानवीय स्वस्थ से खीलवाड ना किया जा सके। उन्होने कहा कि केवल अधिकारित लोगों को ही स्वास्थ्य सप्लीमेंट बेचने की आज्ञा है। उन्होने कहा कि अ-अधिकारत ढंग से बेचे जा रहे स्वास्थ्य सप्लीमैंटों को जब्त  करके दोषियों के विरुद्ध कडी कार्यवाही की जाये।

मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत अस्पतालों के बाययो मैडीकल वेस्ट को मानवीय स्वास्थ्य के लिए खतरनाक बताते हुए श्री शर्मा ने कहा कि पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड यह विश्वसनीय बनाये कि जालंधर के सभी निजी अस्पताल बाययो अवशेषों के निपटारे के लिए पंजाब सरकार के पठानकोट, लुधियाना, मुहाली में स्थित प्लांटों से समझौता करें । स्वास्थ्य विभाग के आधिकारियों ने कहा कि सभी सरकारी अस्पतालों की बाययो वेस्ट का मुहाली प्लांट में निपटारा किया जाता है। उन्होने कहा कि पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड और स्वास्थ्य विभाग इस मसले के हल के लिए तालमेल समिति का भी गठन करें।

मीटिंग के दौरान डिप्टी कमिशनर ने मंडी बोर्ड के आधिकारियों को कहा कि वह पंजाब सरकार की तरफ से जून 2019  तक जिले की 797  किलोमीटर लंबी लिंक सडकों की मुरमत और नवीनीकरन को विश्वसनीय बनाये। विभागीय आधिकारियों ने कहा कि अब तक 200  किलोमीटर सडकों की मुरमत की जा चुकी है जबकि बाकी काम को वर्तमान मानसून सीजन के बाद पूरा किया जायेगा। इस के अतिरिक्त  शाहकोट क्षेत्र में 4  मुख्य  सडकें 10  से 18  फुट तक चौडा करने का काम भी जल्द पूर्ण करने के आदेश दिए गए हैं। डिप्टी कमिशनर ने यह भी कहा कि काम करने वाली एजेंसी, कुल लागत, प्रोजेक्ट  की समय हद, सडक़ की लंबाई और उस पर बनने वाले पुलों आदि के विवरण से सम्भंधित  बोर्ड भी लगाऐ जाएँ।

खेती और किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त , डेरी विकास, पशु पालन, मछली पालन विभागों की मीटिंग के दौरान अतिरि1त डिप्टी कमिशनर ने कहा कि किसानों को सोइल हैल्थ कार्डों की बाँट जल्द की जाये जिससे वह अपनी जमीन के स्वास्थ्य के अनुसार ही खादों का प्रयोग करें। मुख्य कृषि अधिकारी ने जानकारी दी कि अब तक 26104  सोइल हैल्थ कार्ड बनाऐ गए हैं, जो कि 3 साल तक योग्य रहेंगे। मीटिंग के दौरान हिमांशु जैन आई.ए.एस. (प्रशिक्षण अधीन), अलग -अलग विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …

One comment

  1. The supplement industry makes billions for a reason safe place to buy cialis online

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *