खाद्या पदार्थों की गुणवता के आधार पर सर्वोतम होटल, ढाबो का किया जायेगा चयन

जालन्धर : डिपटी कमिशनर जालंधर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा ने होटल, ढाबा, मिठाई दुकानों और डेरियों के मकान मालिकों को कहा है कि वह पंजाब सरकार की तरफ से मिशन तंदुरुस्त के अंतर्गत लोगों को साफ सुथरे और मिलावट रहित खाद्या पदार्थ प्रदान करने के उदेश्य की पूर्ति के लिए स्वै-निगरान पहुँच अपनाये। उन्होंने यह भी घोषणा की कि वर्तमान साल के अंत में साफ सफाई, गुणवता भरपूर खाने -पीने आदि के आधार पर बेहतरीन होटल, ढाबे आदि का चयन करके उसके प्रबंधकों को स6मानित भी किया जायेगा।

आज यहाँ विचार विमर्श में जालंधर जिले के हलवाईयों, मिठाई विक्ररेताओं, होटल, ढाबा और डेरियों के मकान मालिकों को कहा कि वह पंजाब के मुख्य  मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से पंजाब निवासियों को शुद्ध वातावरण के साफ सुथरा खाने पीने की वस्तु प्रदान करने के लिए किये जा रहे प्रयासों में प्रमुख  भूमिका निभाए । उन्होने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वारा यह फैसला लिया गया है कि वेरका और डेरी विकास विभाग की तरफ से दूध, घी, करीम, खोया, पनीर की गुणवता की मुफ्त  जांच के लिए विशेष कैंप लगाऐ जाएंगे।उन्होने डेरी विकास विभाग के डिप्टी डायरेक्टर  और वेरका के जनरल मैनेजर को निर्देश दिए कि वह हर ह3ते कम से कम २ कैंप जरूर लगायें जहाँ लोग अपने खाद्या पदार्थ को बिल्कुल मुफ्त  में जांच करवा सकें। डिप्टी कमिशनर ने स्पष्ट किया कि स्वास्थ्य, प्रदूषण कंट्रोल विभाग आदि की तरफ से खाद्या पदार्थों के नमूने लेने का उदेश्य दुकानदारों में भय पैदा करना नहीं बल्कि केवल उनको गुणवता भरपूर पदार्थ को बेचने के लिए प्रेरित करना है।
डिप्टी कमिशनर ने यह भी कहा कि सभी विक्रेता जिन की टर्न ओवर 12 लाख से ऊपर है, वह फूट सेफ्टी स्टैंडर्ड के पास से लाईसैंस लेने को विश्वसनीय बनाये और साथ ही अपने उत्पाद पर उसकी मियाद, उसके बीच वाले तत्वों आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित करने को भी विश्वसनीय बनाये। खाने पीने वाली और विशेष कर ढाबों पर साफ सफाई की तरफ विशेष ध्यान देने के निर्देश करते हुए डिप्टी कमिशनर ने कहा कि खाने पीने वाली वस्तुओं के साथ-साथ श्रमिकों के कपडों, पीने वाले पानी और आस9पास की सफाई को विश्वसनीय बनाया जाये।

दुकानदारों को आने वाली परेशानियों के बारे में बातचीत के दौरान पंजाब हलवाई एसोसिएशन के चेयरमैन रमेश मितल, प्रधान हरविन्दर सिंह ने कहा कि अलग-अलग विभागों की तरफ से खाद्या पदार्थों के भरे गए नमूनों के नतीजो के बारे में जल्द जानकारी दी जाये 1योंकि नतीजो में देरी होने पर सबंधित पदार्थ के खराब होने का अंदेशा रहता है, जिस से दुकानदारों और विक्रेताओं को बडा वित्तीय नुक्सान  झेलना करना पडता है। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी दुकानदार, होटल मालिक, मिठाई विक्रेता के खाद्या पदार्थ का नमूना फेल होने की सूरत में ही उसके पदार्थ को नकली करार दिया जाये न कि नमूना लेते समय ही पदार्थ को नकली इकरार दे दिया जाये, क्योंकि  इस से व्यापार को बडी चोट लगती है।इस से पहले जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. बलविन्दर सिंह ने फूड सेफ्टी  स्टैंडर्ड के बारे में जानकारी दी और मिठाईयों में रंगों के प्रयोग के बारे में भी जागरूक किया।

डेरी विभाग के डिप्टी डायरै1टर श्री राम लुभाया ने बताया कि विभाग की तरफ से लाडोवाली रोड में स्थित कार्यालय में कामकाज वाले दिन प्रात:काल 9  से 11  बजे तक दूध की जांच बिल्कुल मुफ्त  की जाती है। इस अवसर पर अतिरिक्त  डिप्टी कमिशनर जसबीर सिंह, कार्यकारी मैजिस्ट्रेट और मिशन तंदुरुस्त पंजाब के जालंधर स्थित नोडल अधिकारी डा. जयइन्द्र सिंह, ए.सी.पी. हरबिन्दर सिंह, सिविल सर्जन डा. जसप्रीत कौर, वेरका के जनरल मैनेजर राज कुमार के अतिरिक्त  बडी संख्या  में हलवाई, मिठाई विक्रेता, होटल और ढाबा मालिक उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *