पंजाब के मुख्य सचिव ने किया पाइटैक्स का अवलोकन

अमृतसर :  पंजाब के मुख्य सचिव करण अवतार सिंह बराड़ ने कहा है कि भारत व पाकिस्तान के बीच करोबार को बढ़ावा दिए जाने से ही दोनों देशों के संबंधों में सुधार हो सकता है। जिसके लिए पंजाब सरकार पूरी तरह से प्रयासरत है। इसी दिशा में राज्य सरकार ने आईसीपी को विकसित करने का फैसला किया है।मुख्य सचिव स्थानीय रणजीत एवेन्यू में पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित किए जा रहे पाइटैक्स-2018 का अवलोकन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।मुख्य सचिव ने एक सवाल के जवाब में कहा कि पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स का यह आयोजन पंजाब की कारोबारी तरक्की में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि पड़ोसी देश पाकिस्तान के साथ कारोबार को और बढ़ाया जाए। क्योंकि कारोबार बढऩे से ही दोनों देशों के संबंधों में सुधार हो सकता है।

 उन्होंने कहा कि भारत व पाकिस्तान सरकार द्वारा तैयार किा जा रहा करतारपुर कोरिडोर जहां दोनों देशों के धार्मिक संबंधों में सुधार होगा वहीं पंजाब सरकार के सहयोग से करतारपुर कोरिडोर के माध्यम से दोनों देशों में कारोबार के लिए भी एक नया रास्ता खुलेगा।उन्होंने कहा कि भारत-पाकिस्तान सीमा पर आईसीपी का निर्माण भारत सरकार ने किया है लेकिन समय के साथ यहां आवागमन काफी बढ़ गया है। जिसके चलते पंजाब सरकार ने अपनी सीमा में आईसीपी के विस्तार के साथ-साथ वेयरहाउसिंग सुविधा बढ़ाने का भी फैसला किया है।

इसके लिए काम शुरू हो चुका है। आईसीपी पर जनसेवाओं के विस्तार से दोनों देशों के कारोबारियों को काफी मदद मिलेगी। इस अवसर पर अमृतसर के जिला उपायुक्त कमलदीप सिंह सांघा ने मुख्य सचिव का यहां पहुंचने पर स्वागत करते हुए कहा कि सीमावर्ती जिलों के लोगों को पाइटैक्स का इंतजार रहता है। यह आयोजन यहां के लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बन चुका है। इस अवसर पर बोलते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के पंजाब चैप्टर के चेयरमैन आर.एस. सचदेवा ने कहा कि राज्य सरकार के सहयोग से पाइटैक्स का हर साल विस्तार किया जा रहा है।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *