पुलिस कमिशनर, डिप्टी कमिशनर की तरफ से मतदान से सम्भंधित तैयारियों का लिया जायजा

जालन्धर: जिला प्रशासन की तरफ से लोक सभा मतदान के दौरान वोटों डालने के लिए प्रयोग की जाने वाली इलेक्ट्रॉनिक्स वोटिंग मशीनों और वी.वी.पैट मशीनों की विधान सभा क्षेत्रों के अनुसार बाँटने की प्रक्रिया को डायरेक्टर लैंड्डस कार्यालय में पूर्ण कर लिया गया है। डिप्टी कमिशनर जालंधर वरिन्दर कुमार शर्मा, पुलिस कमिशनर गुरप्रीत सिंह भुल्लर और एस.एस.पी.जालन्धर नवजोत सिंह माहल की तरफ से विधानसभा क्षेत्रों के लिए ई.वी.एम. एवम वी.वी.पैट मशीनों को बाँटने के अंतिम दिन के प्रबंधों का जायज़ा लिया गया। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन की तरफ से पिछले कुछ दिनों से 9 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 6531 मशीनें भेजी गई हैं। आधिकारियों ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र फिल्लौर के लिए 272 बैलट यूनिट, 271 कंट्रोल यूनिट और 284 वी.वी.पैट मशीनों, विधान सभा क्षेत्र नकोदर के लिए 284 बैलट यूनिट, 285 कंट्रोल यूनिट और 297 वी.वी.पैट मशीनों भेजी गई हैं। उन्होने आगे बताया कि इस तरह विधान सभा क्षेत्र शाहकोट के लिए 281 बैलट यूनिट, 281 कंट्रोल यूनिट और 293 वी.वी.पैट मशीनों, विधान सभा क्षेत्र करतारपुर के लिए 242 बैलट यूनिट, 242 कंट्रोल यूनिट और 263 वी.वी.पैट मशीनों, विधान सभा क्षेत्रा जालंधर पश्चिमी के लिए 188 बैलट यूनिट, 188 कंट्रोल यूनिट और 196 वी.वी.पैट मशीनों भेजी गई हैं।

उन्होने आगे बताया कि इस तरह विधान सभा क्षेत्र जालंधर केंद्रीय के लिए 184 बैलट यूनिट, 184 कंट्रोल यूनिट और 192 वी.वी.पैट मशीनों, विधान सभा क्षेत्र जालंधर उतरी के लिए 203 बैलट यूनिट,203 कंट्रोल यूनिट और 212 वी.वी.पैट मशीनें, विधान सभा क्षेत्र जालंधर कैंट के लिए 236 बैलट यूनिट, २३६ कंट्रोल यूनिट और 246 वी.वी.पैट मशीनें और विधान सभा क्षेत्र आदमपुर के लिए 245 बैलट यूनिट, २४५ कंट्रोल यूनिट और 256 वी.वी.पैट मशीनें भेजी गई हैं।

इस तरह डिप्टी कमिशनर, पुलिस कमिशनर और एस.एस.पी.ने बताया कि इन मशीनों को ले जाने से सबंधित विधानसभा क्षेत्रों के स्ट्रांग रूमों में स्टोर करने के लिए पूरी सुरक्षा व्यवस्था को विश्वसनीय बनाया गया है। उन्होने बताया कि इस के अतिरि1त मशीनों को ले कर जाने से ले कर स्ट्रांग रूमों में स्टोर करने तक पारदर्शिता को बनाये रखने के लिए समुच्चय प्रक्रिया की वीडीओग्राफी भी करवाई गई है। डिप्टी कमिशनर, पुलिस कमिशनर और एस.एस.पी. द्वारा लोकसभा मतदान के दौरान स्पोर्टस कालेज और कार्यालय डायरै1टर लैंड्डस रिकार्ड में बनाऐ जाने वाले संभावित स्ट्रांग रूमों और गिनती केन्द्रों का भी दौरा किया गया। उन्होने कहा कि मतदान के दौरान इन स्थानों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये जाएंगे। उन्होने कहा कि यह सैंटर भारतीय चुनाव आयोग के निर्देशों अनुसार तैयार करवाए जाएंगे।

लोक सभा की आम मतदान को निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से करवाने के लिए जिला प्रशासन की वचनबद्धता को दोहराते हुए डिप्टी कमिशनर, पुलिस कमिशनर और एस.एस.पी. ने कहा कि मतदान को शांतमयी और सुचारू ढंग से करवाने के लिए कोई कमी बाकी नहीं छोड़ी जायेगी। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन की तरफ से स्ट्रांग रूमों की सुरक्षा को विश्वसनीय बनाने के लिए सुरक्षा मापदण्डों को पूरी विधि से अपनाया जायेगा। उन्होने कहा कि यह समुच्चय प्रक्रिया को पारदर्शी ढंग से पूर्ण करने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से समूह राजनैतिक पार्टियाँ, उ6मीदवारों और उनके प्रतिनिधियों को हर स्तर पर विश्वास में ले कर किया जायेगा जिससे उनका लोकतंत्रीय प्रक्रिया में विस्वास को बरकरार रखा जा सके। इस अवसर पर अतरिक्त डिप्टी कमिशनर कुलवंत सिंह और जसबीर सिंह, डिप्टी कमिशनर पुलिस पी.बी.एस.परमार, सहायक कमिशनर हिमांशु जैन, संयुक्त कमिशनर नगर निगम जालंधर आशिका जैन, सहायक कमिशनर पुलिस बलविन्दर इकबाल सिंह और बरजिन्दर सिंह के अतिरिक्त अन्य भी उपस्थित थे।


Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *