लोक सभा मतदान के दौरान धन और शक्ति के प्रयोग पर रखी जा रही कड़ी नजर -चुनाव ऑब्ज़र्वर

जालन्धर लोक सभा सीट के लिए चुनाव लड़ रहे उ6मीदवारों के साथ की मीटिंग

कल्याण केसरी न्यूज़ जालन्धर :जालन्धर लोक सभा सीट के लिए नियुक्त किये गए चुनाव ऑब्ज़र्वरों ने कहा कि लोक सभा मतदान के दौरान चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार धन और शक्ति के प्रदर्शन पर नजर रखी जा रही है। जिला प्रशासकीय कॉम्प्लेक्स में उमीदवारों और उनके एजेंटों की मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए जनरल ऑब्ज़र्वर आई.सूमैअल आनन्द कुमार, पुलिस ऑब्ज़र्वर राजीव जैन, ख़र्च ऑब्ज़र्वर प्रीति चौधरी एवं अमित शुक्ला जिनके साथ डिप्टी कमिशनर जालंधर वरिन्दर कुमार शर्मा भी उपस्थित थे ने कहा कि चुनाव आयोग की तरफ से लोक सभा मतदान के दौरान खर्च की सीमा 70 लाख रुपए निश्चित की गई है। उन्होने कहा कि उम्मीदवारों को निश्चित की गई ख़र्च सीमा में ही चुनाव ख़र्च करना चाहिए और अतिरिक्त धन के प्रयोग से परहेज करना चाहिए। उन्होने चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों और प्रतिनिधियों को बताया कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान उनकी तरफ से जो चुनाव ख़र्च किया जा रहे है पर पूरी नजर रखी जा रही है।
ऑब्ज़र्वरो ने कहा कि यह चुनाव ख़र्च उम्मीदवार के नामांकन पत्र दाखिल करने से ले कर गिनती तक गिनने के अतिरिक्त विजेता उम्मीदवार की तरफ से सफलता की खुशी में किये गए ख़र्च को शामिल किया जायेगा। उन्होने कहा कि उम्मीदवार की तरफ से चुनाव ख़र्च पर ख़र्च किये गए एक-एक रूपयों का हिसाब रखने के लिए ख़र्च टीमों का गठन किया गया है। उन्होने कहा कि खर्च के मिलान के लिए शैडो रजिस्टर लगाया गया है और उ6मीदवारों को इस रजिस्टर के साथ अपने खर्च का ज़रूर मिलान कर लेना चाहिए।

इस अवसर पर ऑब्ज़र्वरो की तरफ से उम्मीवारों और उनके एजेंटों को आदर्श चुनाव संहिता की धराओं के बारे में भी बताया गया। उन्होने कहा कि सभी राजनैतिक पार्टियाँ को आदर्श चुनाव संहिता की पालना को विश्वसनीय बनाना चाहिए और उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने यह भी बताया कि आदर्श चुनाव संहिता को सुचारू ढंग से लागू करने के लिए आधिकारियों और कर्मचारियों को पहले ही निर्देश जारी की जा चुकीं हैं। इस अवसर पर मुख्य प्रशासक जालन्धर विकास अथारटी जतिन्दर जोरवाल और अन्य भी उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *