हरसिमरत बादल ने सुलतानपुर लोधी को सफेद रंग करने का प्रस्ताव भेजा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर : केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर सुलतानपुर लोधी को सफेद रंग किए जाने का प्रस्ताव भेजते हुए कहा कि वह इस काम को संभव बनाने के लिए सिख संगत की सहायता लेंगे।आज रेलवे द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा के लिए इस शहर पहुंची केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उनकी यह इच्छा है कि पवित्र शहर को सफेद रंग से रंगा जाए, जिस तरह की खालसा सृजना दिवस के 300 साला समागमों के दौरान श्री आंनदपुर साहिब को रंगा गया था। उन्होने लोगों से इस काम को संभव बनाने के लिए तहे दिल से कार सेवा में भाग लेने के लिए अनुरोध किया।

इससे पहले रेलवे अधिकारियों ने केंद्रीय मंत्री को जानकारी दी कि रेलवे से संबधित सभी कार्य 25 अक्टूबर तक संपूर्ण हो जाएंगे। श्रीमती बादल ने सुलतानपुर लोधी के रेलवे स्टेशन को पूरी तरह विरासती रूप देने के लिए बनाए जा रहे तीन अंडर ब्रिजों तथा पुल को पैदल पार करने वाले दो ओवर ब्रिजों पर चल रहे काम का निरीक्षण किया। इसके अलावा उन्होने यात्रियों की सुरक्षा तथा सुविधा सुनिश्चित करने के लिए उठाए जा रहे विभिन्न कार्यों का भी निरीक्षण किया।यह पूछने पर कि क्या पाकिस्तान के साथ संबधों में बढ़ रहे तनाव का करतारपुर काॅरिडोर के संपूर्ण होने तथा इसे खोले जाने पर कोई असर पड़ेगा, श्रीमती बादल ने कहा कि यह काॅरिडोर गुरु साहिब के आर्शीवाद के कारण ही अस्तित्व में आ रहा है तथा उन्हे पूर्ण विश्वास है कि श्रद्धालुओं को श्री करतारपुर साहिब के दर्शन करने तथा श्री गुरु नानक देव जी का आर्शीवाद लेने के लिए पाकिस्तान सरकार इस काॅरिडोर को पूरा करेगी। उन्होने कहा कि एनडीए सरकार इसके लिए समुचा बुनियादी ढ़ांचा तैयार करने के लिए वचनबद्ध है, जिसमें एक सुविधा केंद्र बनाना भी शामिल है, ताकि सभी यात्री आसानी से श्री करतारपुर साहिब के दर्शन कर सकें।

श्रीमती बादल ने यह भी बताया कि गुरु साहिब के प्रकाश पर्व के जश्नों दौरान शुरू किए अलग अलग प्रोजेक्टों पर बड़ी तेज गति से काम चल रहा है। उन्होने बताया कि आवास तथा शहरी मामले मंत्रालय द्वारा सुलतानपुर लोधी में एक बड़ा विरासती काॅम्पलेक्स बनाया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत् 321 करोड़ रूपए की लागत से ‘पिंड बाबे नानक दा’ नाम का एक गांव विकसित किया जाएगा।केंद्रीय मंत्री ने कहा कि शास्त्री इंडो कैनेडियन इंस्टीच्यूट में श्री गुरु नानक देव जी के नाम पर एक चेयर स्थापित की जाएगी। उन्होने यह भी बताया कि इस तरह मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने गुरु साहिब के नाम पर यूनाइटेड किगंडम में एक चेयर स्थापित करने की मंजूरी दे दी है। उन्होने बताया कि केंद्र सरकार ने गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर में एक अंतर धर्म स्टडी केंद्र स्थापित करने के लिए फंड देने का निर्णय लिया है।

श्रीमती बादल ने कहा कि अक्टूबर-नवंबर 2019 में दिल्ली में 5 करोड़ रूपए की लागत से एक अंतरराष्ट्रीय सैमीनार भी आयोजित किया जा रहा है। उन्होने बताया कि इन शताब्दी जश्नों के  दौरान देश के विभिन्न भागों में ऐसे 100और सैमीनार करवाए जांएगे। इसके अलावा एक मोबाईल डिजीटल प्रदर्शनी, गुरु साहिब की जिंदगी तथा शिक्षाओं पर  वृत्तचित्र तथा एनीमेशन फिल्मों के निर्माण के अलावा पुस्तकें भी प्रकाशित की जाएंगी, जिनका सभी भाषाओं में अनुवाद किया जाएगा। श्रीमती बादल ने कहा कि गुरु नानक देव जी ने कामरूप, पुरी, रामेश्वरम, नांदेड़, उज्जैन, द्वारका, काशी, कुरूक्षेत्र, नानकमता उतराखंड तथा मार्तंड समेत जिन स्थानों की यात्रा की थी, उन सभी जगहों पर 10 पैनोरमा लगाए जांएगे। इसके अलावा सभी विदेशी मिशनों को यादगारी सिक्के तथा डाक टिकटों की सप्लाई की जाएंगी।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …