दिएक्सप्रेस-वे के सीमांत जिलों से होकर गुजरने से इन जिलों का होगा चाहुप्क्षीय विकास : सुरेश महाजन

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर: सुरेश महाजन अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी की अध्यक्षता में जिला भाजपा कार्यालय शहीद हरबंस लाल खन्ना स्मारक में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे को केंद्र की मोदी सरकार से बात कर दोबारा अमृतसर से होकर गुजारने के लिए राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक को सन्मानित कर उनका धन्यवाद किया गया। सुरेश महाजन तथा भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा इस अवसर पर विशेष तौर पर भाजपा हाई-कमान का भी धन्यवाद किया गया। इस अवसर पर भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष राकेश गिल, प्रदेश सचिव राजेश हनी, नरेश शर्मा भी उपस्थित थे।

श्वेत मलिक ने इस अवसर पर कहाकि प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी की दूरंदेशी सोच व सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा देश के सीमान्त जिलों को हाइवे या एक्सप्रेस-वे से जोड़ कर उन्नति के मार्ग पर ले जा कर देश के बाकी राज्यों से जोड़ कर समय, ईंधन और जान-माल की सुरक्षा मुहैया करवाना मुख्य लक्ष्य है, जिसके चलते दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे को अमृतसर से होकर गुजारा गया था। लेकिन पंजाब व अमृतसर की तरक्की में हर बार बाधा उत्पन्न करने वाली पंजाब कांग्रेस की सरकार व कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा एक गहरी साजिश के तहत इसे अमृतसर से तब्दील कर मालवा बेल्ट से होकर गुजारने तथा इसे अमृतसर से दूर कर दिया गया। लेकिन इस बात का पता चलते ही इस बाबत प्रधानमंत्री मोदी तथा नितिन गडकरी से बात कर इस एक्सप्रेस-वे परियोजना को पहली की भांति अमृतसर से होकर गुजारने के लिए अपील की गई, जिसे मानते हुए नितिन गडकरी ने इसे पुराने रास्ते अमृतसर से ही गुजारने के लिए अपनी सहमती दे द।

श्वेत मलिक ने बताया कि 60 हजार करोड़ रुपये की एक्सप्रेस-वे परियोजना के मूर्त रूप लेने पर यह दूरी पांच से छह घंटे में पूरी हो जाएगी । मलिक ने कहाकि दिल्ली से कटड़ा वाया अमृतसर की दूरी 727 किलोमीटर है । दिल्ली से अमृतसर होकर गुरदासपुर और फिर राजबाग से कटड़ा के लिए बनने वाले इस प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे से कुल दूरी 575 किलोमीटर रह जाएगी । मलिक ने कहाकि सिक्स लेन एक्सप्रेस-वे की अलाइनमेंट में इस फासले को कम किया जा रहा है । मलिक ने कहाकि दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट के लिए गुरदासपुर तक का सर्वे पूरा हो चुका है और जल्द ही इस पर काम भी शुरू हो जायेगा ।

श्वेत मलिक ने बताया कि दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रेस-वे जहाँ अमृतसर तथा सरहदी इलाकों में टूरिज्म बढेगा वहीँ लोगों को आजीविका चलाने के नए साधन भी मिलेंगे और सरहदी जिले तरक्की की रफ़्तार पकड़ सकेंगे I मलिक ने बताया कि एक्सप्रेस-वे के आसपास नई कॉलोनियां बनेंगी, जिसके लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) इसके लिए प्रस्ताव देगी । एक्सप्रेस-वे जहां से भी गुजरेगा, उसके आसपास के इलाके में शहरीकरण को रफ्तार मिलेगी । वर्तमान में हाईवे का रूट पठानकोट-माधोपुर-लखनपुर से जम्मू की ओर है, जबकि एक्सप्रेस-वे को गुरदासपुर जिले से सीधा कठुआ के राजबाग से जोड़ने का प्रस्ताव है ।

सुरेश महाजन ने कहाकि इस एक्सप्रेस-वे के बनने से दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा तक के सफर का समय घटकर आधा रह जाएगा जबकि वर्तमान में सड़क व रेल मार्ग से दिल्ली से कटड़ा तक के सफर में 11 से लेकर 12 घंटे का समय लगता है । महाजन ने कहाकि अमृतसर, तरनतारन जैसे कई शहरों को गुरुओं-पीरों की चरण-छोह प्राप्त है और इस एक्सप्रेस-वे के यहाँ से गुजरने से यहाँ आने वाले यात्रियों को इस इतिहास की जानकारी मिल सकेगी और यहाँ पर बसने वालों का कारोबार प्रफुल्लित होगा। महाजन ने अपने तथा कार्यकर्ताओं की ओर से भाजपा हाई-कमान तथा सांसद श्वेत मलिक का इस एक्सप्रेस-वे को इसके मूल रूप में अमृतसर से गुजारे जाने के लिए धन्यवाद किया।  इस अवसर पर डॉ. राम चावला, राजेश कंधारी, हरविन्दर संधू, जरनैल सिंह ढोट, डॉ. राकेश शर्मा, कुमार अमित, अनुज सिक्का, अर्जुन मलिक, गौतम अरोड़ा, आशीष महाजन, राकेश महाजन, कपिल शर्मा, राम पाल मेहरा, तरुण जस्सी, अंकुश मेहरा, गुरप्रीत कटारिया, परमजीत कटारिया सहित कई भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …