शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर लगेगी रोक : डायरेक्टर डा. मंजू बाला

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर ,9 सितम्बर : ( राहुल सोनी ) प्रतिदिन अखबारों में कही न कही सड़क हादसे संबंधी खबरें सुर्खियां बनी रहती है। जिस कारण कई बार तो माली नुकसान होता है तथा कई बार कीमती जिंदगी मौत के आगोश में चली जाती है। इन सड़क दुर्घटनाओं में अधिकतर शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले ड्राइवर मुख्य कारण होते है। इसको ध्यान में रखते हुए खालसा कालेज आफ इंजीनियरिंग व टैक्नोलोजी रंजीत एवेन्यू के विद्यार्थियों ने अल्कोहल डिटेक्शन सिस्टम एडीएस का एक एेसा यंत्र तैयार किया है जोकि शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों को बेनकाब करेगा। इस उपलब्धि पर खालसा कालेज गवर्निंग कौंसिल के आनरेरी सचिव राजिंदर मोहन सिंह छीना ने कालेज डायरेक्टर डा. मंजू बाला व उक्त विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि सड़क हादसों से कई मानवीय जिंदगी को अपने जीवन से हाथ धोना पड़ा है। इसमें हादसों का अधिकतर कारण शराब पीकर गाड़ी चलाना सामने आया है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की ओर से तैयार किया गया एडीएस यंत्र के साथ अब समय रहते शराब का सेवन करने वाले व्यक्ति को बेनकाब करेगा तथा सड़क दुर्घटनाएं कम होगी। जिससे यह यंत्र आवाजाही पुलिस के लिए कारगर सहायक सिद्ध होगा।

डायरेक्टर डा. बाला ने बताया कि अल्कोहल सिस्टम एक ऐसा यंत्र है जो गाड़ी में लगाने के साथ शराब पीकर ड्राइविंग करने वाले प्व्यक्ति को उसके सांस की तरंगों को भांपते तुरंत वाहन को बंद कर देगा। यह यंत्र ड्रिंक करके वाहन चलाने वाले व्यक्ति की सांस लेने के सामथ्र्य पर टारगेट करेगा। यदि शराब का सेवन करके कोई भी वाहन चलाने लगे तो वह स्टार्ट नहीं होगा तथा यदि कोई सेवन करके बैठेगा तो भी वाहन नहीं चलेगा। डा. बाला ने कहा कि यदि इस यंत्र को वाहनों में लगाया जाएगा तो काफी हद तक होने वाले सड़क हादसों पर रोक लगेगी। उन्होंने कहा कि कालेज टीम के कोआरडीनेटर इंजी. प्रभदीप सिंह सहायक प्रोफेसर, सीएसई की देखरेख अमृतपाल सिंह, अनुरीत कौर, जसकीरत सिंह व नेहा जोकि कंप्यूटर साइंस व इंजीनयरिंग विभाग सेमेस्टर छठा के विद्यार्थी है ने यह सिस्टम टीआईई द इंडस एंटरप्रेन्योरस चंडीगढ़ व आईकेजीपीटी यूनिवर्सिटी कपूरथला की ओर से संयुक्त तौर पर करवाए गए मुकाबले में पेश करते हुए बीस हजार रुपये का नकद इनाम भी जीता है। समारोह के अवसर पर उन्होंने अपने उद्यमी कारोबार विचारों व तकनीक को अकादमिक व उद्योगपतियों को इंडिया के लिए बिजनेस स्टार्ट अप भेंट किए। इस समारोह में पंजाब के अलग अलग कालेजों की 150 टीमों ने भाग लिया।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …