पंजाब सरकार की तरफ़ से निजी अस्पतालों / क्लीनिकों / लैब को कोविड-19 के लिए रैपिड एंटीजन का टेस्ट करने की अनुमति दी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर ,10 सितम्बर : कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए कोरोना पॉजिटिव रोगियों की समय पर पहचान के लिए लोगों की अधिकतम जांच के मद्देनजर जिला स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा पंजाब सरकार द्वारा सूचीबद्ध किया जाना है। बाद में कोविड-19 के लिए निजी अस्पतालों / क्लीनिकों / लैब को रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) करने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया। सिविल सर्जन डाॅ आज यहां इस बात का खुलासा करते हुए नवदीप सिंह ने कहा कि रैपिड एंटीजन परीक्षण की अनुमति के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि विभाग ने आरएटी किट मुफ्त प्रदान किए जाएंगे। सिविल सर्जन उन निजी अस्पतालों / क्लीनिकों / प्रयोगशालाओं को सूचीबद्ध करेंगे विभाग द्वारा मुफ्त में प्रदान किए गए आरएटी किट के साथ परीक्षण के लिए स्वेच्छा से सूचीबद्ध होने के लिए तैयार। उन्होंने कहा कि अगर स्वास्थ्य विभाग किट देता है मरीजों द्वारा प्रदान किए गए परीक्षण के लिए निजी अस्पताल / लैब अधिकतम रु 250 / – ले सकते हैं। इससे पहले, निजी लैब, जो अपनी स्वयं की किट का उपयोग कर रहे थे, रैपिड एंटीजन परीक्षण के लिए 700 रुपये ले रहे थे। जिसमें जीएसटी और अन्य कर शामिल हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, निजी अस्पतालों / लैब द्वारा प्रदान की गई आरएटी किट के उपयोग के लिए एसओपी का पालन करें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 रोगियों के नमूने के लिए निजी अस्पतालों / क्लीनिकों और लैब का अलग-अलग क्षेत्र होना चाहिए।

सैंपलर यह सुनिश्चित पीपीई किट डालना पूरी तरह से सुरक्षित ओहगा दिशानिर्देशों के अनुसार, स्वास्थ्य संस्थान में परीक्षण के बाद बायोमेडिकल उचित प्रबंधन होना चाहिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदान की गई लॉगिन आईडी का उपयोग करके सभी रैपिड एंटीजन परीक्षा परिणाम ICMR पोर्टल में दर्ज किए जाते हैं। सकारात्मक मामलों के लिए उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों के साथ स्पर्शोन्मुख व्यक्तियों और उन लक्षणों वाले व्यक्तियों के लिए जो तेजी से प्रतिजन परीक्षणों में नकारात्मक पाए गए हैं, उन व्यक्तियों के एनपी / ओपी स्वैब को वीटीएम में एकत्र किया जाना चाहिए और जल्द से जल्द कोविड-19 के परीक्षण के लिए रियल टाइम आरटी-पीसीआर लैब में भेजा जाना चाहिए। निजी अस्पताल ऐसे नमूनों को पैक करने के लिए आवश्यक लॉजिस्टिक्स की व्यवस्था करेंगे और उन्हें आरटी-पीसीआर परीक्षण प्रयोगशाला में भेजेंगे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …