कैबिनेट मंत्री सोनी ने स्मार्ट विलेज कैंपेन के तहत 89 गांवों में विकास कार्यों का उद्घाटन किया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,17 अक्टूबर : स्मार्ट विलेज कैंपेन के तहत पंजाब के लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के उद्देश्य से, स्मार्ट विलेज कैंपेन -2 को आज पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और राहुल गांधी के सदस्य लोकसभा ने एक आभासी बैठक के माध्यम से लॉन्च किया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों की बुनियादी सुविधाओं को पूरा करना और उनका सौंदर्यीकरण करना है, जिसके तहत पूरे पंजाब में 2,700 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
पंजाब के चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने खेतीबाड़ी भवन में एक आभासी बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री पंजाब के कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में राज्य सरकार गांवों में शहरी सुविधाएं प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा शहरी तर्ज पर गांवों में लोगों को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराई थीं और स्मार्ट विलेज कैंपेन इस दिशा में एक सार्थक कदम था। उन्होंने कहा कि गाँवों में सड़क और जल निकासी, जल आपूर्ति और स्वच्छता, आंगनवाड़ी केंद्र, तालाब, पार्क, खेल का मैदान, सामुदायिक केंद्र, श्मशान भूमि आदि जैसे सर्पदंश विकास कार्य किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि अमृतसर जिले में ‘स्मार्ट विलेज कैंपेन’ का पहला चरण सफलतापूर्वक पूरा हो गया है। सोनी ने कहा कि अमृतसर जिले की 839 ग्राम पंचायतों में 165.58 करोड़ रुपये की लागत से 2259 कार्य स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ये काम आज अमृतसर के 89 गांवों में शुरू किए गए हैं। इस पर 16.25 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि इन कार्यों के शुरू होने से गांवों के विकास में एक नया अध्याय शुरू होगा। इसमें गांव में खेलने के लिए बच्चों और युवाओं के लिए आधुनिक गतिविधियाँ जैसे स्टेडियम, जिम शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना से गांव का चेहरा बदल जाएगा और गांवों के लोग गांवों में रहना पसंद करेंगे। उन्होंने गांव के पंचों और सरपंचों से अपील की कि वे यह सुनिश्चित करें कि गाँवों में विकास कार्यों को सुचारू और समय पर पूरा किया जाए और विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। सोनी ने कहा कि सरकार ने विकास कार्यों के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र को 25 करोड़ रुपये भी प्रदान किए हैं। इससे हर विधानसभा क्षेत्र का चेहरा भी बदल जाएगा। इस अवसर पर सांसद गुरजीत सिंह औजला ने कहा कि स्मार्ट विलेज कैंपेन के तहत गांवों में बच्चों और विशेषकर बुजुर्गों के चलने के लिए पार्क बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गांवों में सड़क और सीवेज की समस्या को दूर करने के अलावा, विभिन्न सुविधाएं भी प्रदान की गई हैं। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत लोगों को गंदे पानी से राहत मिलेगी जो सड़कों पर रहते थे। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत जहां गांवों में सर्वांगीण विकास होगा, वहीं लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …