आढ़तियो को की जायेगी बी क्लास बारदाने की अदायगी -ज़िलाधीश

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर ,23 अप्रैल : ज़िलो में गेहूँ की खरीद प्रक्रिया का जायज़ा लेने के लिए सम्बन्धित विभागों के आधिकारियों और खरीद एजेंसियाँ के नुमायंदों के साथ मीटिंग करते ज़िलाधीश गुरप्रीत सिंह ने कहा कि सरकार की हिदायतें अनुसार मंडियों में बीज क्लास के बारदाने का प्रयोग करन के लिए आढतियों को कहा गया है। उन्होंने आढतियों को हिदायत करते कहा कि बीज क्लास बारदाने का प्रयोग इंसपैकशन करन के बाद ही की जाये। कुछ आढ़तिया की तरफ से बारदाने की अदायगी सम्बन्धित प्रगटाए जा रहे अंदेशे दूर करते उन्हांकेहा कि बारदाने की सरकार की हिदायतें अनुसार अदायगी आढ़तिया को की जायेगी।ज़िलाधीश ने आढ़तिया को बताया कि सरकारी रेट 41.90 रुपइै समेत जी:यह:टी प्रति बोरी बारदाने की अदायगी उन को की जायेगी।उन्होंने समूह यह:डी:ऐमज़ को ख़ुद मंडियों में जा कर गेहूँ के खरीद प्रबंधों का जायज़ा लेने के लिए आदेश जारी करते हिदायत की है कि वह अपनी देख रेख नीचे गेहूँ की लिफ्टिंग में तेज़ी लाई जाये और 48 घंटों के अंदर अंदर किसानों को अदायगी यकीनी बनाई जाये।ज़िलाधीश ने बताया कि समूह खरीद इंस्पेक्टरों को सख़्त निर्देश दिए हैं कि बारिश का बहाना बना कर खरीद में देरी न लाई जाये बल्कि सैडें नीचे पड़ी गेहूँ फ़सल को तुरंत खरीद करके लिफ्टिंग करवाई जाये।

उन्होंने बताया कि इस तरह होने साथ बारिश में गीली हुई गेहूँ को सूखने का समय मिल जायेगी और मंडियों में आने वाली नयी गेहूँ की संभाल संभाल भी की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि खरीद इैजंसियें की तरफ से किसानों को आनलाइन अदायगी में तेज़ी लाई गई है और अब तक खरीद की गई 90013 मीटरक टन की खरीद करके किसानों को 22 करोड़ 63 लाख रुपए की अदायगी की जा चुकी है और बाकी रहती अदायगी को जल्दी ही कर दिया जायेगा।ज़िला ख़ुराक और स्पलाई कंट्रोलर राज ऋषि महरा ने बताया कि अब तक मंडियों में 109773 मीटरक टन गेहूँ की आमद हो चुकी है और पनगरेन की तरफ से 31830 मीटि्रक टन, मारकफैड्ड की तरफ से 29830 मीटि्रक टन, पनसप की तरफ से 17343 मीटि्रक टन, पंजाब वेअरहाऊस निगम की तरफ से 6382 मीटि्रक टन और ऐफ़्फ़. सी. आई. की तरफ से 5338 मीटि्रक टन गेहूँ की ख़रीद की गई है।

महरा ने बताया कि भगतांवाला दाना मंडी में बारदाने की कमी को पूरा कर दिया गया है।ज़िला मंडी अफ़सर सर अमनदीप सिंह ने बताया कि यदि किसी किसान को अपनी फ़सल बेचने में मुश्किल पेश आती है तो वह सम्बन्धित मार्केट समिति दफ़्तर या ज़िला मंडी अफ़सर के ध्यान में लाए और इस के इलावा ज़रूरत पड़ने और किसान पंजाब मंडी बोर्ड की तरफ से स्टेट स्तर के स्थापित अमृतसर ज़िले के साथ सम्बन्धित कंट्रोल रूम नं: 0172 -5101647 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने अपील की कि कोविड -19 के मद्देनज़र मंडियों में सरकार की तरफ से जारी हिदायतें की सख्ती के साथ पालना की जाये। किसान और मज़दूर मंडियों में आपस में “शोसल डिटैसिंग कायम रखना यकीनी बनाने।इस मीटिंग में विकास हीरा ऐस.डी.ऐम. अमृतसर -1, मैडम अलका कालिया ऐस.डी.ऐम. मजीठा, मैडम सुमित्त मुद्ध ऐस.डी.ऐम. बाबा बकाला, दीपक भाटिया यह:डी:एम अजनाला के इलावा खरीद एजेंसियाँ के नुमायंदे भी उपस्थित थे।

Check Also

डिप्टी कमिश्नर साक्षी साहनी के आदेशों पर नगर निगम ने बेसहारा पशु किए जब्त, निगम दो गौशाला कर रहा तैयार

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 21 सितंबर :शहर में विशेष कर श्री दुर्गियाना मंदिर के आसपास …