जत्थेदार ने डॉ. राजू को केंद्र से सिख मुद्दों को सुलझाने में अपनी भूमिका निभाने के लिए कहा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,8 अप्रैल : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बाद अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह के साथ आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी और विश्वासपात्र भाजपा नेता डॉ. जगमोहन सिंह राजू आईएएस ने बंद कमर मुलाकात की।  बैठक में भाजपा नेता प्रो. सरचंद सिंह खियाला और कंवरबीर सिंह मंजिल भी मौजूद थे. इस अवसर पर जत्थेदार साहिब और डॉ. राजू ने पंजाब में लुप्त हो रही श्रम संस्कृति पर गहरी चिंता व्यक्त की और पंजाब और सिख समुदाय के सामने आने वाले मुद्दों पर गहन चर्चा की। जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने डॉ. राजू से केंद्र सरकार की ओर से सिख मुद्दों को सुलझाने में रुचि दिखाने और बंदि सिखों की रिहाई, गुरुद्वारा ज्ञान गोदरी साहिब, डांग मार और अन्य ऐतिहासिक गुरुद्वारों के मामलों को हल करने में सार्थक भूमिका निभाने के लिए कहा।

इस मौके पर भाजपा नेता डॉ. जगमोहन सिंह राजू ने प्रधानमंत्री मोदी की सिख मुद्दों पर उनके सकारात्मक रुख से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सिख हितैषी हैं। करतारपुर कॉरिडोर को खोलने, बंदी सिंह  रिहा करने, सिख नरसंहार के अपराधियों को दंडित करने, वीर बाल दिवस के माध्यम से पूरे देश में साहिबजादो की महान शहादत के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयासों के अलावा, पूरे देश में गुरु साहिबान की शताब्दी मनाई गई। और अब तिलक जंजू की रक्षा के लिए महान शहादत देने वाले सतगुरु श्री गुरु तेग बहादुर जी की 400वीं जयंती के अवसर पर भारत सरकार द्वारा 21 अप्रैल को दो दिवसीय समारोह का आयोजन लाल किले के मैदान में किया जा रहा है,  गुरु साहिब के संदेश देश के कोने-कोने तक पहुंचाया जाएगा। इस अवसर पर उन्होंने श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह को एक विनम्र सिख के रूप में मांग पत्र सौंपा और बताया कि अरदास के दौरान निजी टीवी चैनलों पर श्री दरबार साहिब अमृतसर सहित अन्य धार्मिक स्थलों से गुरबानी कीर्तन बाजारों, दुकानों, होटलों, ढाबों में टीवी आदि के पर्दे पर देखना आम बात है और आम लोग अरदास की महानता से अनभिज्ञ होकर अपनी गतिविधियों में लगे रहते हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रार्थनाओं की अवहेलना और प्रार्थना अरदास की महानता के प्रतिकूल अभ्यास को उचित नहीं ठहराया जा सकता है।

यह बड़े अफ़सोस की बात है कि अज्ञानता में हम  अनादर में भागीदार बन जाते हैं। उन्होंने गुरबानी के हवाले से पत्र में कहा कि गुरुओं ने हमें सिखाया है, प्रभु हुकम से नहीं, बल्कि प्रार्थना से मानते है। प्रार्थना करने से पहले मन में नम्रता की भावना पैदा करनी चाहिए और खुद को अकाल पुरख को समर्पित करना चाहिए। भगवान को बल या बल से प्रेरित नहीं किया जा सकता है, व्यक्ति को उसके सामने खड़े होकर प्रार्थना करनी होती है। प्रार्थना की उचित मुद्रा दोनों हाथ जोड़कर खड़े होना और मन में नम्रता से प्रार्थना करना है। प्रार्थना एकाग्र मन का हुक है। अनुरोध है । यह कोई अनुष्ठान या शोपीस नहीं है। अरदास के लिए, ध्यान, एकाग्रता और शांति की स्थिति लेना महत्वपूर्ण है। यह श्री अकाल पुरख पर ध्यान केंद्रित करते हुए, भगवान के बिना शर्त प्रेम और स्नेह में उतरने की एक बहुत ही सूक्ष्म और पवित्र प्रथा कर्म है। यही कारण है कि सिद्दकी सिख अरदास के निश्चित समय पर जहां कहीं भी रहते थे, हाथ जोड़ कर अरदास में शामिल हो जाते थे। इसी तरह अरदास की भव्यता और शिष्टाचार के अनुसार कुछ साल पहले तक श्री हरमंदिर साहिब श्री दरबार साहिब अमृतसर साहिब के अंदर के बाहरी स्पीकरों को अरदास के दौरान बंद कर दिया जाता था। बेशक, अब ऐसा नहीं होता है। अंत में, एक विनम्र सिख के रूप में, उन्होंने अरदास की महानता को चोट पहुँचाने की उक्त प्रयास को रोकने और एक ठोस और उपयुक्त प्रणाली अपनाने के लिए  टीवी प्रसारण, उनके अधिकारियों, प्रशासकों और संगत को अरदास की महानता और सम्मान को बनाए रखने का प्रयास के लिये गुरमत की रोशनी में इस मुद्दे पर विचार करने की अपील की। श्री दरबार साहिब में मत्था टेकने के बाद डॉ. राजू ने शिरोमणि कमेटी के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी से भी मुलाकात की और चर्चा की.

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …