आम आदमी का जीवन वित्तीय समावेश के बिना अधूरा, मोदी सरकार ने इसके लिए शुरू की कई जन-हितैषी योजनाएं : मलिक

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 18 अप्रैल : भाजपा के पूर्व सांसद श्वेत मलिक ने जिला भाजपा कार्यालय शहीद हरबंस लाल खन्ना स्मारक में जिला भाजपा अध्यक्ष सुरेश महाजन की अध्यक्षता में आयोजित पत्रकारवार्ता में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा देश की जनता के जीवन से जुड़ी समस्याओं के निवारण हेतु कई योजनाएं और कार्यक्रम शुरू और कार्यान्वित किए गए हैं। 2014 में केंद्र में मोदी सरकार के गठन के बाद प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी ने पहले दिन से ही महसूस किया कि आम आदमी का जीवन वित्तीय समावेश के बिना अधूरा है और उन्होंने इस उद्देश्य को मुख्य रख कर योजनाओं को बना कर धरातल पर उतराने का फैसला किया। नरेंद्र मोदी सरकार हर गरीब, श्रमिक, महिला, युवा, वरिष्ठ नागरिक को वित्तीय समावेशन के दायरे में लाने के लिए सभी आवश्यक कदम पहल के आधार पर उठा रही है। कांग्रेस के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने कहा था कि उनकी कांग्रेस सरकार में जनता को भेजे गए फंड में से 100 रुपये में से केवल 15 रुपये लोगों तक पहुँचते हैं क्योंकि उनकी सरकार में बहुत भ्रष्टाचार है।

श्वेत मलिक ने कहा कि देश की गरीब जनता जो कभी बैंक में खाता खुलवाने के बारे में सोच भी नहीं सकती थी उनके लिए प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी के नेतृत्व के केंद्र की भाजपा सरकार ने ‘प्रधानमंत्री जन-धन योजना’ की शुरु कर इसे लागू किया, जिसके तहत कोई भी भारतीय नागरिक जीरो बैलेंस के साथ बैंक में खाता खोल सकता है। इसका मुख्य उद्देश्य हर घर में कम से कम एक बुनियादी बैंक खाते के साथ सभी तरह की बैंकिंग सुविधाओं, वित्तीय साक्षरता, ऋण तक पहुंच, बीमा और पेंशन सुविधाएं प्रदान करना है। इस योजना के तहत बैंकिंग सेवाओं की पहुंच का विस्तार करने के लिए देश के सभी 6 लाख से अधिक गांवों को 1.59 लाख उप सेवा क्षेत्रों (एसएसए) की मैपिंग की गई है, प्रत्येक एसएसए में आम तौर पर 1,000 से 1,500 घर शामिल किए गए हैं और इसमें 1.26 लाख एसएसए में शामिल हैं। बैंक शाखा रहित बैंकिंग के लिए बैंक मित्र तैनात किए गए हैं।

श्वेत मलिक ने कहा कि 2011 की जनगणना के अनुमान के अनुसार देश के 24.67 करोड़ परिवारों में से 14.48 करोड़ (58.7%) की बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच थी। मोदी सरकार ने अपनी योजना के पहले चरण में इन परिवारों को योजना शुरू होने के एक वर्ष के भीतर बैंक खाता खोल कर शामिल करने का लक्ष्य रखा। 26 जनवरी 2015 तक वास्तविक उपलब्धि 12.55 करोड़ थी। 16.04.2022 तक खातों की संख्या बढ़कर 45.11 करोड़ हो गई है। श्वेत मलिक ने कहा कि पंजाब में मार्च 2022 तक पंजाब में प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत पंजाब में 47,46,147 खाते खोले गए हैं। इसके अलावा एसएसए तथा बैंक मित्रों के प्रावधान के माध्यम से पूरे ग्रामीण भारत में बैंकिंग सेवाओं का विस्तार किया गया है। मोदी सरकार द्वारा लगभग 5 करोड़ PMJDY खाताधारको के खातों में विभिन्न योजनाओं के तहत सीधी राशि हस्तांतरित (DBT) की जा रही है। कोरोना काल में महिलाओं के खातों में तीन महीने की सहायता राशि 1500 रुपए के हिसाब से 30,945 करोड़ रुपए सीधे पैसे खाताधारकों के खातों में सीधे ट्रान्सफर किए।

श्वेत मलिक ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार द्वारा कई योजनाएं जैसे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज, प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत 6,000 रूपये वार्षिक किसानों के खातों में सीधे ट्रांसफर करना, मनरेगा योजना के अंतर्गत शहरी और ग्रामीण लोगों को रोज़गार की गारंटी, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमन्त्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बिना गारंटी ऋण सुविधा, स्टैंड अप इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, आत्मनिर्भर भारत के तहत भारत में ही हर टैक्नौलीजी द्वारा स्व्देस्हीं समान का निर्माण तथा विदेशों में निर्यात, दीनदयाल अन्त्रोदया योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, किसान क्रेडिट कार्ड, सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री वय वंदना योजना सहित कई और योजनाओं का जनता लाभ उठा रही है।

श्वेत मलिक ने कहा कि मोदी सरकार की जन-हितैषी योजनाए देश में बहुत प्रभावी भूमिका निभा रही हैं। आज प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी के दृढ़ निर्णयों व जनता हितैषी सोच व नीतियों के चलते आज पड़ोसी देश पाकिस्तान सहित अन्य देशों के नेता भी प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ कर रहे हैं। इस अवसर पर प्रदेश भाजपा सचिव जनार्दन शर्मा, जिला महासचिव सुखमिंदर सिंह पिंटू, जिला उपाध्यक्ष डॉ. राम चावला, कुमार अमित, डॉ. हरविंदर सिंह संधू आदि उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …