डिप्टी कमिश्नर ने जिला सर्वेक्षण रिपोर्ट की प्रगति का लिया जायज़ा

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 20 अगस्त : डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह ने जिला सर्वेक्षण रिपोर्ट की प्रगति का जायज़ा लेते हुए रिपोर्ट तैयार करने के लिए गठित सब डिवीज़न स्तरीय समितियों द्वारा सुझाई गई नदी से सटी कुछ अन्य ज़मीनोँ, जहां से रेत निकाली जा सकती है, को रिपोर्ट में शामिल करने को कहा। स्थानीय जिला प्रशासनिक परिसर में जिला मिनरल फाउंडेशन की बैठक के दौरान डिप्टी कमिश्नर ने अधिकारियों को बताया कि ड्राफ्ट डीएसआर प्राप्त होने के बाद जिला सर्वेक्षण रिपोर्ट तैयार करने के लिए गठित उप मंडल समितियों ने मौके का दौरा कर नदी से सटी कुछ अन्य ज़मीनोँ को भी रिपोर्ट में शामिल करने का सुझाव दिया है, जहां से रेत निकाली जा सकती है। उन्होंने संबंधित कंसलटेंट कंपनी के अधिकारी को इन साइटों को भी रिपोर्ट में शामिल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पोस्ट मॉनसून सर्वे के लिए रियान एनवायरो प्राइवेट लिमिटेड की टीम 15 सितंबर को जिले में पहुंचेगी। उन्होंने अधिकारियों से सर्वे टीम को पूरा सहयोग देने को कहा ताकि सर्वे रिपोर्ट का काम बिना किसी रुकावट के पूरा किया जा सके।

जसप्रीत सिंह ने माइनिंग सबंधी जायजा लेते हुए कहा कि वर्तमान में जिले में सात माइनिंग और डीसिलटिंग स्थल वेहरां, कैमवाला, पिपली, लसाडा, कादियाना, मियोवाल माओ साहिब और तलवंडी नोआबाद हैं, जो 1 जुलाई से 30 सितंबर तक मॉनसून सीज़न के कारण बंद हैं। उन्होंने माइनिंग और पुलिस विभाग के अधिकारियों को रात में भी चैकिंग आदि सुनिश्चित करने को कहा ताकि अगर कहीं कोई अवैध खनन का मामला सामने आता है तो  तत्काल कार्रवाई की जा सके। डिप्टी कमिश्नर ने कलेक्टर मामलों की समीक्षा करते हुए उप मंडल अधिकारियों को व्यक्तिगत ध्यान देकर इन मामलों का जल्द निपटारा सुनिश्चित करने को कहा।डिप्टी कमिश्नर ने समूह बीडीपीओ को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि उनके अधिकार क्षेत्र में आने वाले गांवों में पंचायती भूमि, सरकारी भूमि या तालाबों की खुदाई से पहले खनन और खनिज नियमों के अनुसार विभाग से दिशा-निर्देश लिए जाएं। उन्होंने यह भी बताया कि 500 गज या इससे अधिक के किसी भी रिहायशी/व्यावसायिक इमारत के बेसमेंट से व्यवसायिक मिट्टी आदि निकालने के लिए खनन विभाग की पूर्वानुमति आवश्यक है, जिसके लिए के-2 परमिट लेने के लिए https://www.minesandgeology.punjab.gov.in/ पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा इस पोर्टल पर ट्रांसपोर्ट परमिट, स्टोन क्रेशर पंजीकरण सहित अन्य स्वीकृतियों के लिए भी ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए कार्यालय कार्यकारी इंजीनियर-कम-जिला खनन अधिकारी, कनाल कालोनी कपूरथला रोड पर भी संपर्क किया जा सकता है।

इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ज) मेजर अमित सरीन, एसडीएम बलबीर राज सिंह व  रणदीप सिंह हीर, एसडीओ खनन सुखपाल सिंह, एसडीओ ड्रेनेज आशीष आदि मौजूद थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …