गैर-संचारी रोगों और डेंगू-मलेरिया के रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करना अति जरूरी

जालन्धर : पंजाब सरकार की तरफ से चलाए गए तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग की टीम की तरफ से सिविल सर्जन डा.जसप्रीत कौर सेखों के दिशा -निर्देशा में मोहल्ला संतपुरा जालंधर में दौरा किया गया। इस दौरान लारवा की जांच की गई और लोगों को गैर-संचारी रोगों और डेंगू-मलेरिया की रोकथाम के लिए जागरूक किया गया। इस अवसर पर टीम की तरफ से घरों का दौरा करके घरों में रखे  गए कूलरों की जांच की गई और कई कूलरों में से डेंगू का लारवा पाया गया। इस अवसर पर कूलरों को खाली करवाया गया और स्प्रे करवाई गई। इसी तरह लोगों के घरों के पानी का भी निरीक्षण किया गया और घरों में 1लोरीन की गोलियाँ भी बाँटीं गई।

इस अवसर पर जिला ऐपीडिमोलोजिस्ट डा. सतीश कुमार ने कहा कि गैर-संचारी रोग जैसे कि शुगर, हाई ब्लड  प्रेशर, दिल के रोग, स्ट्रोक और मलेरिया और डेंगू मच्छर के काटने से होने वाले बुखार से बचा जाये। उन्होने कहा कि गैर संचारी रोग वह रोग होते हैं, जो किसी भी व्यक्ति के अंदर स्वयं विकसित हो जाते हैं। और ज्यादातर व्यक्ति का खाना-पीना, उसकी जीवनशैली, तनाव और उस की तरफ से नशे के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले उत्पादों जैसे कि शराब और तम्बाकू  इन बीमारियों का कारण बनते हैं। यदि कोई व्यक्ति समय पर भोजन नहीं करता, भोजन में ज्यादा मीठी, ज़्यादा नमक वाली और तली हुई वस्तुओं का सेवन करता है, उसका वजन ज़्यादा है, तो उसको शुगर और हाई बलड प्रेशर जैसी बीमारी लग सकती है। यदि इन बिमारियों का समय रहते पता न लगे तो यह दिल और गुरदों पर प्रभाव डालती हैं। इसी तरह तनाव में रहने वाले लोगों को स्ट्रोक का खतरा और ज्यादा होता है। तंदुरुस्त पंजाब मिशन के द्वारा स्वास्थ्य विभाग इन बीमारियों के बारे में लोगों को जागरूक कर रहा है, 1योंकि जितनी जल्दी इन बीमारियों का पता लग जाता है, इस पर नियंत्रण पाना और इलाज करना आसान हो जाता है।

इस अवसर पर श्री किृपाल सिंह झली जिला समूह शिक्षा और सूचना अधिकारी ने बताया कि डेंगू मच्छर साफ पानी में अपने अंडे देता और पलता है। इसलिए अपने घर के अंदर फ्रिज के ट्रे, गमलों, छतों पर रखी हुई वस्तुएँ और आस-पास के ऐसे स्थानों पर पानी संचित न होने दो, जहाँ डेंगू मच्छर पैदा हो सके। लोग अपने घर के अंदर कूलरों और पानी ठहरने के अन्य स्रोतों को अच्छी तरह साफ करने के बाद उनका प्रयोग करें। टीम की तरफ से डेंगू से संबन्धित स्टीकर चिपकाये गये और पैंफलेट-पोस्टर भी बाँटे गए। इस दौरान श्री अवतार सिंह एम.सी ने भी पानी संचित होने वाले स्रोतों की नियमित सफाई करने के बारे में कहा गया।
इस अवसर पर नरेश कुमार एस.आई, कमलदीप एस.आई, मनजीत सिंह हैल्थ वर्कर और अन्य टीम मैंबर उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *