स्व-रोजगार के लिए नौजवानों के लिए कुशल शिक्षा बहुत अहम-अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर

जालन्धर  : अतिरिक्त  डिप्टी कमिशनर जालन्धर श्री जसबीर सिंह ने कहा है कि कौशल शिक्षा रोजगार की नई संभावनाओं को पैदा करके समाज के कमजोर और पिछडे वर्गों के कल्याण में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

रूडसैट संस्था में शुरू किये जा रहे नये कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का उद्घाटन करने के उपरांत सभा को संबोधन करते हुए अतिरि1त डिप्टी कमिशनर ने कहा कि कौशल शिक्षा इस वर्ग के लोगों को स्वै9रोजगार के समर्थ बनाने के लिए बहुत जरूरी है। उन्होने कहा कि अब सरकारी और प्राईवेट क्षेत्र में जहाँ रोजगार के अवसर कम रहे हैं वहीं कौशल शिक्षा नौजवानों को अपने भविष्य को संवारने के लिए बढिया मंच प्रदान कर रही है। श्री जसबीर सिंह ने कहा कि ब्यूटी  पार्लर (महिला और पुरुष), ए.सी. और मोबाईल रिपेयर और अन्य बहुत से पाठ्यक्रम नौजवान को मान और सम्मान  से जीवन निर्वाह के योग्य बनाते हैं।
इस अवसर पर अतिरिक्त  डिप्टी कमिशनर ने नौजवानों को रोजगार के योग्य बनाने के लिए रूडसैट संस्था की तरफ से निभाई जा रही भूमिका की भी सराहना की गई। उन्होने कहा कि हम सभी  की तरफ से नौजवानों को रोजगार के योग्य बनाने के लिए किये जा रहे ऐसे संजीदा यत्नों से उनकी राज्य और देश के सामाजिक और आर्थिक विकास में हिस्सेदारी को विश्वसनीय बनाया जा रहा है। श्री जसबीर सिंह ने नौजवानों को कहा कि वह पूरी मेहनत से अपने सपनों को पूरा करने और शिक्षार्थियों को इन पाठ्यक्रमों का पूरा -पूरा लाभ उठाना चाहिए।

अतिरिक्त  डिप्टी कमिशनर ने कहा कि कौशल शिक्षा प्राप्त करने के बाद कोई भी अपना कारोबार शुरू कर सकता है या देश, विदेश में रोजगार प्राप्त कर सकता हैं। उन्होने बताया कि इस उदेश्य की पूर्ति के लिए पंजाब सरकार की तरफ से पहले ही घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत नौजवानों को पोर्टल ghargharrozgarpunjab.gov.in पर रजिस्टर करके नौजवानों को नौकरियां उपलब्ध  करवाने से उद्योगों को कौशल श्रमिक उपलब्ध  करवाने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं।
इस अवसर पर जिला गाइडैंस काउंसलर सुरजीत लाल, डायरेक्टर  रूडसैट जगदीश कुमार और अन्य भी उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *