मोबाईल वैन लोगों को पानी से पैदा होने वाली बीमारियाँ के प्रति करेगी जागरूक

जालन्धर : पंजाब सरकार द्वारा चलाए गए तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत कार्यालय सिविल सर्जन जालंधर में डेंगू – मलेरिया मोबाईल वैन और पंजाब नशा मुक्त मोबाईल वैन को आज चौधरी संतोख सिंह मैंबर पार्लियामेंट जालन्धर ने हरी झंडी देकर रवाना किया। इस अवसर पर श्री चौधरी ने डेंगू विरुद्ध जागरूकता के लिए पोस्टर और पैंफलिटस की बुतें उठवाई की गई। इस अवसर पर डा. जसप्रीत कौर सेखों सिविल सर्जन, डा. तरसेम सिंह जिला टीकाकरण अधिकारी , डा. टी.पी सिंह सहायक स्वास्थ्य अधिकारी, आई.एम.ए के प्रधान,म्युंसपल काऊंसलर, जि़ला ऐपीडिमोलोजिस्ट डा. सतीश कुमार, श्री किरपाल सिंह झली जिला समूह शिक्षा और सूचना अधिकारी, डा. शोभना बांसल जिला ऐपीडैमौओलोजिस्ट, जिला के समूह एस.एम.ओज, अरबन एम.ओज बीज,ई.ईज,ए.एन एमज, आशा वर्करज़ और नरसिंग स्कूल की छात्राएँ उपस्थित थे। कुलवंत सिंह टांडी स्वास्थ्य सुपरवाइजऱ, मनजीत सिंह हैल्थ वर्कर उपस्थित थे।

इस अवसर पर श्री चौधरी संतोष ने बताया कि बरसात के मौसम में पानी खडा होने से साफ पानी में डेंगू मच्छर पलता है। यह मोबाइल वैन जालंधर शहर के अलग अलग हिस्सों में जा कर लोगों को जागरूक करेगी। उस के बाद 20  अगस्त को नकोदर, 21  अगस्त को आदमपुर, 22  अगस्त को फिलौर और गुरायआ, 23  अगस्त को शाहकोट, 24  को करतारपुर, 25  को नूरमहल और 27  को भोगपुर में लोगों को जागरूक करेगी।

इस अवसर पर डा. जसप्रीत कौर सेखों सिविल सर्जन जालंधर ने कहा कि डेंगू मच्छर साफ पानी में अपने अंडे देता और पनपता है। इस लिए अपने घर के अंदर फ्रिजों की ट्रे, गमलों, छतो पर रखी वस्तुएँ और आस-पास के ऐसे स्थानों पर पानी जमा न होने दो, जहाँ कि डेंगू मच्छर पंप सके। शुक्रवार के दिन सभी लोग अपने घर अंदर कूलरों और पानी ठहराव के अन्य स्रोतों को सुखाने  और अच्छी तरह सफाई के बाद उनका प्रयोग करें। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने थानो की सीमा में मच्छर मारने के लिए स्प्रे की गई। उन्होने डेंगू के लक्षणों के बारे में बताते हुए कहा कि यह बुख़ार 1  से 7  दिन तक रहता है, कपकपी लगने के साथ 103  से 104  डिगरी तक हो जाता है। इस से सिर दर्द और आँखों के दर्द, जोड़ों और लंबी हड्डियों में दर्द, नींद न आना,आँखें चन्द्याना, हाथों और चेहरे पर लाली आ जाती है। नाक पर कई जगह से ख़ून बहने लग पड़ता है इस हालत में यह खतरनाक हो जाता है। डेंगू बुखार की सावधानियों के बारे में बात करते हुए कहा कि मच्छर की पैदायश खड़े  पानी में होती है इस लिए घरों के नज़दीक पानी खड़ा न होने दो जैसे कि कूलर,खराब टायर,टब,खाली बोतलों,गलियों,छप्पड़ों,निचली थांवा,तालाबों और टोयों में ले जाए पानी को कड्ड दो, नालियों में पानी न खडा होने दो। डेंगू फैलाने वाला मच्छर दिन के समय पर काटता है इस लिए कपड़े पुरी बांवा वाले पहनने चाहिएं, पैरों में भी जुराबें पहननी चाहिए । इस अवसर पर नरसिंग स्कूल की विद्याॢथन ने डेंगू से सम्भंधित  गीत भी गाया पर स्वास्थय विभाग की तरफ से लोगों को जागरूता के लिए पैंफलैंटस का वितरण किये गए। इस अवसर पर डेंगू से सम्भंधित  प्रभावशाली प्रदर्शनी भी लगाई गई।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *