राज्य के 4700 सरकारी स्कूलों में बुनियादी ढांचों को बेहतर बनाने का किया फैसला-शिक्षा मंत्री

जालन्धर : पंजाब के शिक्षा मंत्री श्री ओ.पी.सोनी ने कहा कि सरकारी स्कूलों को ओर भी सही ढंग से चलाने के उदेश्य से शिक्षा विभाग ने राज्य के 4700  सरकारी स्कूलों में बुनियादी ढांचों को बेहतर बनाने का फैसला लिया है जिससे स्कूलों की कार्यावाही को बढी बनाया जा सके और बच्चों को अच्छी शिक्षा दी जा सके।

आज यहां एम.जी.एस.एम जनता कॉलेज में करतारपुर लायंस क्लब  द्वारा आयोजित किये गए समागम की अध्यक्षता करते हुए श्री सोनी ने कहा कि इस बारे में प्राथमिक समारोह पुरी हो चुकी हैं और जल्द ही इन स्कूलों में इस प्रोजेक्ट  पर काम शुरू हो जायेगा उन्होने कहा कि इन स्कूलों में बुनियादी ढांचो में विस्तार करने के अतिरिक्त , विभाग ने कंप्यूटर लैब, पुस्तकालय, आर.ओ व्यवस्था के साथ-साथ स्मार्ट क्लासो  को भी स्थापित किया जायेगा और स्कूलों के छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

उन्होने आगे बताया कि रेसनलाईजेसन नीति जल्दी ही पूरी कर दी जायेगी और जिससे किसी भी सरकारी स्कूल में अध्यापकों की कोई भी कमी नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि यह नीति सरकारी स्कूलों की कार्यावाही में उत्साही नतीजे देगी। वहीं पंजाब को शिक्षा के क्षेत्र में प्रमुख  राज्य बनाने में सहायता करेगी। उन्होंने लायंस क्लब  द्वारा अध्यापक दिवस मनाने के अवसर पर अलग-अलग सरकारी और प्राईवेट स्कूलों और कालेजों के 71  अध्यापकों को सम्मानित  करने की प्रशंसा की और अध्यापकों को बधाई दी और कहा कि यह समागम देश के पूर्व राष्ट्रपति डा.एस.राधा कृष्णन के जन्म दिवस के अवसर पर मनाया गया है जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र को अपनी पूरी जिंदगी समर्पित की और उनको इस योगदान के लिए भारत रत्न भी दिया गया।

उन्होने अध्यापकों को न्योता दिया कि वह डा.राधा कृष्णन के जीवन से प्रेरणा ले कर समाज में शिक्षा के प्रसार के लिए पूरी दृढ़ता और समर्पण भावना के साथ यत्न करने। उन्होने कहा कि अध्यापक के पास विद्यार्थियों की किस्मत बदलने की शक्ति होती है और अध्यापकों को समाज में एक रोल माडल की तरह कार्या करना चाहिए।

उन्होने कहा कि अध्यापक केवल बच्चो की शिक्षा की तरफ ही नहीं बल्कि उस के व्य1ितत्व के संपूर्ण विकास की तरफ भी ध्यान दे। उन्होने कहा कि विद्यार्थियों को समाज सेवा, देश के प्रति समर्पण भावना के लिए भी जागरूक किया जाये। इस से पहले उन्होंने स्व-मास्टर गुरबंता सिंह को श्रधांजलि भेंट की और उनको एक महान समाज सुधारक, विधवान और पंजाब के एक ऊँचे कद वाले नेता कहा। इस अवसर पर करतारपुर के विधायक चौधरी सुरिन्दर सिंह का स्वागत किया और उनकी द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में उठाये जा रहे कदमों की प्रशंसा की।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *