मुख्य चुनाव कमिशनर की तरफ से 7 जिलों के चुनाव अधिकारियों से की मीटिंग

अमृतसर : भारत के चुनाव कमिश्नर श्री सुनील अरोड़ा, डायरेक्टर श्री निखिल कुमार ने आज मुख्य  चुनाव कमिशनर पंजाब डा. एस. राजू की उपस्थिती में पंजाब के सात जिलों अमृतसर, जालंधर, कपूरथला, तरनतारन, होशियारपुर, गुरदासपुर व पठानकोट के जिला चुनाव अधिकारियों-कम- जिलाधीशों व रिटर्निंग अधिकारियों के साथ की गई विशेष मीटिंग में, आ रहे लोक सभा मतदान के लिए चल रही तैयारियों का जायज़ा लेते स्पष्ट किया कि दुनिया के सब से बड़े लोकतंत्र देश के लिए करवाई जाने वाले मतदान सभी आधिकारियों की लिटमस परीक्षा है, जिस में से खरे रहना बहुत ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि इनकी सफलता के साथ देश का भविष्य और शाख जुड़ी हुई है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी मतदान की घोषणा के होने का इंतजार न करें और अभी से ही अपनी, तैयारियां शुरू कर दें, जिस में स्टाफ, वोटिंग मशीनों की तैयारी, मशीनों की उपलबद्धता, चयन में इस्तेमाल किए जाने वाले जरुरी वाहनों की मौजुदगी, वी.वी पैट का प्रशिक्षण, ज़रूरी वीडीओग्राफर आदि की ज़रूरत आदि शामिल हैं।
वी.वी पैट– श्री सुनील अरोड़ा ने बताया कि इस बार सभी वोटिंग मशीनों पर वी.वी पैट की सुविधा दी जाएगी, जिस के साथ वोटर को पता लग सकेगा, उस ने जिस उंमीदवार को वोट डालने के लिए बटन दबाया था, वोट उसको ही गई है। उन्होंंने कहा कि इस से पहले वी.वी पैट का प्रयोग कई स्थानों पर किया जा चुका है जो कि सफल रहा हैै। उन्होंने बताया कि अब तक की खोज से स्पष्ट हुआ है कि वोटिंग मशीनों या वी.वी पैट तकनीकि गलती के कारण कम और कर्मचारी की लापरवाही बढऩे और सावधानी कम होने साथ ही खऱाब हुई हैं। उन्होंने वी.वी पैट कि प्रति आम लोगों को भी जागरूक करवाने की हिदायत की।
मशीन भंडार -सभी जिलों में पहुँच चुकी वोटिंग मशीनों की संख्या  का जायज़ा लेते श्री अरोड़ा ने कहा कि यह मशीनों को कड़े सुरक्षा प्रबंधों में रखा जाएँ और यहाँ सुरक्षा के लिए लगाए गए थे सी.सी.टी.वी. कैमरों की फुटेज पर भी निरंतर निगरानी के लिए स्टाफ की ड्यूटी लगाई जाए।

डायरैक्टर चुनाव कमिशन श्री निखल कुमार ने इस अवसर पर बताया कि प्रत्येक जिले में ज़रुरी वी.वी पैट की अपेक्षा 35 प्रतिशत अधिक वी.वी पैट मशीनें दीं जाएंगी, तांकि जरुरत पडने पर मशीनों को बदला जा सके। उन्होंने वोटर सूचियों में लिंग अनुपात का अंतर दूर करने, 18 से 19 साल आयु वर्ग के नए वोटरों के नाम अधिक से अधिक वोटर सूची में दर्ज करने और उनको वोटों के लिए उत्साहित करने,प्रत्येक वोटर का पहचान कार्ड बनाने, चुनाव बूथ पर हर तरह की अपेक्षित सुविधा देने, मतदान के लिए अब से ही योजनाबंदी शुरू करने आदि का सुझाव दिया।

मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब श्री एस. राजू ने आश्वासन दिया कि पंजाब में चुनाव प्रक्रिया के लिए सभी प्रबंध समय पर पूरे कर लिए जाएंगे और अधिक से अधिक वोटरों को वोट प्रक्रिया के साथ जोड़ा जाएगा। मुख्य  चुनाव कमिशनर ने इस अवसर पर वोटरों को वोट अधिकार और वी.वी पैट के बारे में जागरूक करने के लिए अमृतसर और तरनतारन जिले में चुनाव प्रक्रिया का प्रचार करने के लिए चलाई वैन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया और हिदायत करते हुए कहा कि पुरे राज्य में लोगों को जागरूक करने के लिए गाडियां चलाई जाएं।

इस अवसर पर अतिरिक्त चुनाव अधिकारी पंजाब स. गुरपाल सिंह चाहल, डिप्टी कमिशनर स. कमलदीप सिंह संघा, डी. सी. तरनतारन श्री प्रदीप सभ्रवाल , डी सी गुरदासपुर श्री विपल उज्जवल, डी.सी. जालंधर श्री वरिन्द्र कुमार, डी. सी. कपूरथला श्री मोहम्मद ताईब , डी. सी. होशियारपुर श्रीमती ईशा कालिया, डी. सी. पठानकोट श्री रामवीर, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर श्री हिमाशूं अग्रवाल, ए डी सी रविन्द्र सिंह व अन्य जिलों के रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *