एजुकेशनल सोसाइटी द्वारा चिकित्सा लेखन पर राष्ट्रीय सम्मलेन

मोहाली : नाईपर एस.ए.एस. नगर में इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ फार्मकोइकोनोमिक्स मैड आउटकम रिसर्च (ISPOR) एजुकेशनल सोसाइटी द्वारा चिकित्सा लेखन पर एक दिवसीय सम्मेलन का आज आयोजन किया गया । चिकित्सा लेखन विशेष लेखकों द्वारा वैज्ञानिक दस्तावेजों का निर्माण है। मेडिकल लेखक आमतौर पर वैज्ञानिकों, डॉक्टरों और अन्य विषय विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम करता है ताकि प्रभावी दस्तावेज तैयार किए जा सकें जो अनुसंधान परिणामों और उत्पाद के उपयोग को स्पष्ट रूप से परिभाषित करते हैं। सम्मेलन में विशिष्ट वक्ताओं में डॉ. ललित कनोडिया, असिस्टेंट वाइस प्रेसीडेंट, 1mg टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड, संजय बागानी, निदेशक, सी.टी ट्रांसपेरेंसी और सुश्री सुरभि भौर्या, सीनियर मेडिकल राइटर, ज़ोगीन सॉल्यूशंस और प्रो. प्रमिल तिवारी, विभागाध्यक्ष, फार्मेसी प्रैक्टिस विभाग, नाईपर, एस.ए.एस. नगर थे ।

  “मेडिकल राइटिंग पर राष्ट्रीय सम्मेलन” का उद्घाटन संकाय सलाहकार प्रो. प्रमिल तिवारी द्वारा स्वागत भाषण के साथ प्रारंभ हुआ। प्रो तिवारी ने कहा कि आयोजन समिति ने यह सम्मलेन 2003-2005 बैच के श्री प्रहलाद धगले- पूर्व छात्र की याद में समर्पित किया है – जो SIROclinpharm में महाप्रबंधक थे। उनका निधन 37 साल की छोटी उम्र में 201.2019 को हो गया । प्रो तिवारी ने यह भी बताया कि इस सम्मेलन के दो उद्देश्य है: शिक्षार्थियों को चिकित्सा लेखन के आगामी क्षेत्र के लिए जागरूक करना और विशेषज्ञों के साथ नेटवर्क का अवसर प्रदान करना। इस अवसर पर नाईपर, एस.ए.एस. नगर के निदेशक डॉ. ए रघुराम राव ने प्रशंसा करते हुए कहा की 15 वर्षों के भीतर विभाग ने इतना अच्छा काम किया है। उन्होंने सभी को इस विभाग, समाज और सम्मेलन का हिस्सा बनने के लिए बधाई दी। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले एक दशक में मेडिकल राइटिंग के अनुशासन ने प्रतिभाशाली लोगों को आकर्षित किया है।

निदेशक, नाईपर ने फार्मास्युटिकल हेरिटेज सेंटर, नाईपर,  मोहाली में एक फार्मेसी प्रैक्टिस डिवीजन बनाने का प्रस्ताव दिया। उन्होंने वैज्ञानिक कौशल सीखने में “हैंड-ऑन-सेशन” के लाभों की भी सराहना की। निदेशक ने इस आयोजन की शानदार सफलता की कामना की और प्रतिनिधियों को इस तरह के एक मैग्नस इवेंट का हिस्सा बनने के लिए बधाई दी। प्रो. राहुल जैन, डीन, नाईपर ने सम्मेलन में उपस्थित मेहमानों, विशिष्ट व्यक्तियों और प्रतिनिधियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि “Xogene Solutions परिसर में एक निरंतर भर्ती है”। उन्होंने जोर देकर कहा कि लेखन शैली अलग-अलग महाद्वीपों में अलग-अलग हो जाती है क्योंकि ग्राहक की आवश्यकताएं बदल जाती हैं। अरुणुडे पॉल ISPOR स्टूडेंट एजुकेशनल सोसाइटी के सचिव ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया । ISPOR पैरेंट बॉडी, Xogene सॉल्यूशंस और 1mg टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के उदार योगदान की सराहना की गई। 5 विभिन्न राज्यों के 70 से अधिक पप्रतिभागियों ने इस सम्मेलन में भाग लिया ।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *