हरसिमरत बादल ने बाढ़ प्रभावित गांवों में राहत सामग्री वितरित की

कांग्रेस सरकार से कहा कि केंद्र सरकार द्वारा आपदा प्रबंधन के लिए दिए 474 करोड़ रूपए तुरंत राज्य के बाढ़ पीड़ितों को जारी करे  

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर : केंद्रीय खाद्य प्रसंस्कण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने आज इन निर्वाचन क्षेत्रों के गांवों में बाढ़ पीड़ितों को खाद्य उत्पादों तथा पीने वाले पदार्थों के रूप में राहत सामग्री बांटी। इसके साथ ही उन्होने कांग्रेस सरकार को केंद्र सरकार से आपदा प्रबंधन के लिए 474करोड़ रूपए तत्काल लोगों में बांटने के लिए कहा। विभिन्न फूड प्रोसेसिंग कंपनियों द्वारा भेजी राहत सामग्री फिल्लौर के गांव मीओंवाल तथा सुलतानपुर लोधी के तखीया तथा बारा जोध सिंह गांवों में बांटने के बाद बातचीत करते हुए कहा कि मैं वाहेगुरु से तुम सबकी भलाई के लिए अरदास करती हूं। बाढ़ के कारण तुम्हारे घर तथा सामान पर मंडरा रहा खतरा देखकर मुझे बेहद दुख हुआ है। मैं  यह वाहेगुरु द्वारा बख्शी सेवा कर रही हूं तथा तुम्हे इंसाफ दिलाने के लिए तुम्हारे लिए आवाज उठाउंगी।

श्रीमती बादल ने कहा कि लोगों की व्यथा सुनकर मन भर आता है कि उन पर टूटी विपत्ति मानवीय गल्ती का नतीजा है। उन्होने कहा कि मुझे बताया है कि कांग्रेस सरकार ने पिछले ढ़ाई साल से न तो नालों की सफाई करवाई है तथा न ही बाढ़ सुरक्षा कार्य मुकम्मल करवाए हैं। जिसका इन बाढ़ों में बड़ा योगदान है। उन्होने कहा कि गांवों को लोग मुझे बताते हैं कि कांग्रेसी नेताओं द्वारा की अवैध माईनिंग ने धुस्सी बांध तथा बहुत सारी जगहों पर दरिया के किनारों को कमजोर कर दिया था। श्रीमती बादल ने कहा कि ऐसा लगता है कि पंजाब सरकार यह कहकर लोगों को गुमराह कर रही है कि इसने केंद्र से बाढ़ राहत पैकेज की मांग की है। उन्होने कहा कि केंद्र सरकार आपदा प्रबंधन के लिए पहले ही पंजाब सरकार को 474 करोड़ रूपए दे चुकी है। उन्होने कहा कि कांग्रेस सरकार को पंजाबियों को बताना चाहिए कि इस फंड से कितना पैसा खर्च कर चुकी है। उन्होेने कहा कि जाहिर है कि यह धनराशि अभी तक लोगों के लिए जारी नही की गई है। जब यह धनराशि जारी हो गई तथा अन्य फंडों की जरूरत पड़ी तो अकाली दल स्वयं केंद्र सरकार के पास जाकर फंडों की मांग करेगा।

यह टिप्पणी करते हुए कि जमीनी स्तर पर काम किए जाने की जरूरत है, श्रीमती बादल ने कहा कि राज्य सरकार हाथ पर हाथ रखकर बैठी है। उन्होने कहा कि लोगों की सहायता के लिए सबसे पहले धार्मिक तथा सामाजिक संगठन पहुंचे थे तथा अब तक उनके द्वारा बाढ़ पीड़ितों के लिए लंगर चलाए जा रहे हैं। उन्होने कहा क दूसरी तरफ मेरे तथा अकाली दल अध्यक्ष के दौरे की जानकारी मिलने के बाद मुख्यमंत्री ने कल बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया है। क्षेत्र के सबसे ज्यादा प्रभावित गांव तखीया में लोगों को संबोधित करते हुए श्रीमती बादल ने कहा कि उनके द्वारा केंद्रीय गृह सचिव से संपर्क करने के बाद क्षेत्र में आज 9 मोटर बोट पहुंच गई हैं। उन्होने बताया कि उन्होने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ भी बात की थी, जिन्होेने पंजाब सरकार को आवश्यक दवाईयां उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिलाया है।बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री बांटने में अकाली कार्यकर्ताओं ने भी पूरा सहयोग दिया। फिल्लौर में केंद्रीय मंत्री के साथ पूर्व मंत्री शरनजीत सिंह ढ़िल्लों, विधायक बलदेव खारा तथा दर्शन शिवालिक भी उपस्थित थे। दूसरी तरफ सुलतानपुर लोधी में केंद्रीय मंत्री से पूर्व मंत्री बीबी उपिंदरजीत कौर, बीबी जागीर कौर, गुरुप्रताप सिंह वडाला तथा बचितर सिंह कोहाड़ उपस्थित थे। इन दोनों जगहों पर यूथ अकाली दल के सचिव जनरल सर्बजोत सिंह साबी भी उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …