अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने सुलतानपुर लोधी की ‘सफेदीकरण सेवा’ शुरू की

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर : शिरोमणी अकाली दल के अध्यक्ष सरदार सुखबीर सिंह बादल ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर आज पार्टी नेताओं तथा कार्यकर्ताओं से मिलकर पार्टी द्वारा इस पवित्र शहर को सफेद रंग करने की सेवा शुरू की। इस अवसर पर अकाली दल अध्यक्ष ने केंद्रीय मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल, एसजीपीसी अध्यक्ष जत्थेदार गोबिंद सिंह लोंगोवाल तथा सरदार बिक्रम सिंह मजीठिया  समेत गुरुद्वारा श्री बेर साहिब की एक दीवार पर सफेद पेंट किया। इससे पहले पार्टी सरंक्षक सरदार परकाश सिंह बादल द्वारा गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में करवाए श्री अखंड पाठ साहिब का भोग डाला गया। इस अवसर पर समुचे संत समाज तथा सिख संगत ने सर्वसम्मति से इस पवित्र शहर के सफेदीकरण की  सेवा की जिम्मेदारी शिरोमणी अकाली दल को सौंपी। सफेदीकरण मिशन शुरू करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए अकाली दल अध्यक्ष ने सिख संगत से अनुरोध किया कि वह सार्मथ्य के अनुसार वित्तीय तथा शारीरिक योगदान के द्वारा इस रंग रोगन की सेवा में भाग लें। सरदार बादल ने बताया कि डेढ़ महीने में सारे शहर को सफेद रंग करके इस पवित्र शहर का रूप बदल दिया जाएगा।

उन्होने बताया कि 3700 घरों, धार्मिक स्थानों, शैक्षिक संस्थाओं तथा सरकारी कार्यालयों को सफेद रंग करने के लिए डेढ़ लाख लीटर रंग का इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होने बताया कि शहर के एक करोड़ वर्ग फुट इलाके को रंग किया जाएगा। पवित्र शहर को सफेद रंग करने के लिए सारी संगत को एकजुट होने का अनुरोध करते हुए सरदार बादल ने कहा कि इस ‘सफेदीकरण सेवा’ में भाग लेने के लिए अकाली कार्यकर्ता जत्थों के रूप में आएगें। इस मकसद के लिए एक पांच सदस्य समन्वय समिति गठित की गई है, जिसमें बीबी उपिंदरजीत कौर, बीबी जागीर कौर, जत्थेदार तोता सिंह, गुरप्रताप सिंह वडाला तथा श्री एनके शर्मा को शामिल किया गया है। इससे पहले श्री अखंड पाठ साहिब के भोग के उपरांत संगतों को संबोधित करते हुए सरदार परकाश सिंह बादल ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी ने मानवता का संदेश दिया था। उन्होेने कहा कि आज के बूरे वक्त में गुरु साहिब के संदेश को पूरी दुनिया तक पहुंचाने की आवश्यकता है। उन्होने संत समाज से अनुरोध किया कि धार्मिक शिक्षा द्वारा  गुरु साहिब की शिक्षा को नौजवान पीढ़ी तक पहुंचाया जाए तथा कहा कि इसके लिए शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए।

श्री गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं के बारे बताते हुए पूर्व मंत्री बीबी उपिंदरजीत कौर ने कहा कि इससे पहले अकाली दल खालसा जन्म के 300 साल पूरे होने पर 1999 में श्री आंनदपुर साहिब को सफेद रंग करने की सेवा निभा चुका है। उन्होने कहा कि सिख संगत के कहने पर अकाली दल दोबारा ऐसी सेवा करने जा रहा है। इस अवसर पर समन्वय कमेटी के मैंबरों के अलावा संत हरनाम सिंह धुम्मां, बलविंदर सिंह भूंदड़, चरनजीत सिंह अटवाल, जनमेजा सिंह सेखों, परमिंदर सिंह ढ़ींडसा तथा संत बलबीर सिंह घुन्नस भी उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …