सुलतानपुर लोधी रेलवे स्टेशन को विरासती रूप देने के लिए 22 करोड़ रूपए खर्चे जाएंगेः हरसिमरत बादल

कल्याण केसरी न्यूज़ सुलतानपुर लोधी: केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने आज घोषणा की है कि इस महीने 22 करोड़ रूपए की लागत से रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण करके इसे विरासती  रूप दिया जाएगा। उन्होने यह भी कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व समागम के अवसर पर मल्टीमीडिया प्रदर्शनियां तथा एक पुस्तक मेला भी लगाया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि उन्होने केंद्र सरकार से डेरा बाबा नानक में बनाई इंटगरेटिड चेक पोस्ट (आईसीपी) का नाम सत करतार आईसीपी तथा अंतरराष्ट्रीय सीमा तक जाते करतारपुर काॅरिडोर की सड़क का नाम गुरु नानक देव मार्ग रखने का अनुरोध किया है। उन्होने यह भी बताया कि उन्होने प्रधानमंत्री से 8 यां 9 नवंबर को आईसीपी के उदघाटन समागम में शामिल होने का अनुरोध किया है।

यहां चल रहे सभी कार्यों तथा उनके मुकम्मल होने की समय सीमा का पुनरावलोकन करने के बाद यह जानकारी देते हुए बादल ने कहा कि रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण तथा इसे विरासती रूप देने के लिए रेल मंत्रालय द्वारा 22 करोड़ रूपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होने कहा कि इसके अलावा स्टेशन के प्लेटफार्म को उंचा किया जा रहा है तथा एक रेल अंडर ब्रिज निर्माण अधीन है। रेलवे अधिकारियों ने भी केंद्रीय मंत्री को बताया कि केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के साथ मिलकर रेलवे स्टेशन पर एक मल्टी मीडिया म्युजियम स्थापित किया जा रहा है। मैंबर सचिव सच्चिदानंद जोशी समेत रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने भी इस प्रदर्शनी के लिए सहयोग देने के लिए स्थल का दौरा किया। इस प्रदर्शनी में एलईडी स्क्रीन के इस्तेमाल तथा 2-डी प्रभाव से श्री गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं पर प्रकाश डाला जाएगा। उन्होने कहा कि प्रकाश पर्व के  दौरान श्रद्धालुओं के सुलतानपुर लोधी जाने के लिए 26 स्पेशल रेलगाड़ियां चलाई जांएगी। उन्होने यह भी बताया कि दिल्ली-लुधियाना शताब्दी की जगह एक नई सुपरफास्ट एक्सप्रेस चलाई जा रही है।

बादल ने सुलतानपुर लोधी में गुरु साहिब की जिंदगी तथा शिक्षाओं पर बनाई जाने वाली एक अन्य मल्टीमीडिया प्रदर्शनी के काम का जायजा लिया। यह प्रदर्शनी केंद्रीय संचार मंत्रालय द्वारा लगाई जा रही है। अतिरिक्त डिप्टी जनरल मिस देवप्रीत के नेतृत्व में मंत्रालय के एक प्रतिनिधिमंडल ने इस अवसर पर प्रदर्शनी के लिए करीब 15000 फूट जगह का चयन किया। अधिकारी ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि श्रद्धालुओं को अद्वितीय तथा मनोरम अनुभव करवाने के लिए यह प्रदर्शनी 1नवंबर 2019 तक मुकम्मल हो जाएगी।

पुस्तक मेले के लिए जगह का चुनाव करने के लिए नेशनल बुक ट्रस्ट के अधिकारी भी सुलतानपुर लोधी  पहुंचे थे। यह पुस्तक मेला 01 नवंबर से 12 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा। श्रीमती बादल ने जानकारी दी कि इस पुस्तक मेले में श्री गुरु नानक देव जी के जीवन तथा शिक्षाओं से संबधित पुस्तकों का संग्रह मिलेगा, जोकि पाठकों को नाममात्र कीमत पर उपलब्ध करवाई जांएगी। उन्होने बताया कि नेशनल बुक ट्रस्ट श्री गुरु नानक देव जी पर पंजाबी में लिखी तीन पुस्तकों को 15 भारतीय भाषाओं में प्रकाशित करेगा। केंद्रीय मंत्री ने केंद्र सरकार के विभिन्न प्रोजेक्टों पर हो रहे कार्यों पर संतोष व्यक्त किया। उन्होने मीडिया को बताया कि प्रकाश पर्व समागम सिर्फ भारत में ही नही बल्कि दुनिया के 100 देशों में मनाए जा रहे हैं। उन्होने कहा कि शीघ्र ही सुलतानपुर लोधी एक सफेद शहर का रूप धारण कर लेगा तथा कहा कि समागमों के लिए गुरुद्वारा बेर साहिब को विशेष रोशनियों से सुसज्जित किया जाएगा ।

उन्होेने सिख संगत की भावनाओं को प्रमुख रखते हुए करतारपुर काॅरिडोर खोलने का ऐतिहासिक निर्णय लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया तथा सुलतानपुर लोधी के लोगों से आग्रह किया कि वह भारत तथा विदेशों से आ रही संगत का गर्मजोशी से स्वागत करें तथा सरबत का भला संदेश का प्रचार करें।इस अवसर पर बीबी उपिंदरजीत कौर तथा दरबारा सिंह गुरु भी उपस्थित थे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …