मलिक के नेतृत्व में अमृतसर के उत्तरी विधानसभा में निकाली गई “विशाल गाँधी संकल्प यात्रा”

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर:  प्रदेश भाजपा अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक के नेतृत्व में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में प्रदेश में शुरू की गई देश-व्यापी  “गाँधी संकल्प यात्रा” के तीसरे दिन जिला भाजपा अमृतसर की तरफ से जनता को महात्मा गाँधी के उपदेशों व उद्देश्यों पर चलने के लिए प्रेरित करने के लिए एक विशाल “गांधी संकल्प यात्रा” का आयोजन किया गया हज़ारों कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। उत्तरी विधानसभा हल्के में आयोजित इस यात्रा में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक के नेतृत्व में व आनंद शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस अवसर पर उनके साथ भाजपा राष्ट्रिय सचिव तरुण चुघ, प्रदेश संगठन मंत्री दिनेश कुमार, प्रदेश महामंत्री राकेश राठौर, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलदेव राज चावला, पूर्व मेयर बख्शी राम अरोड़ा, प्रदेश सचिव सुरेश महाजन, राकेश गिल, प्रदेश प्रवक्ता राजेश हनी, केवल कुमार, प्रदेश महिला मोर्चा अध्यक्षा रीना जेटली भी उपस्थित थे। यह यात्रा अमृतसर उत्तरी विधानसभा हल्के में पड़ने वाले लांरेस रोड इलाके में निकली गई जिसमे हजारों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं व आम लोगों ने भाग लिया।  
श्वेत मलिक ने इस अवसर पर कार्यकर्ताओं व आम जनता को संबोधित करते हुए कहाकि प्रधानमन्त्री नरेंदर मोदी द्वारा महात्मा गाँधी के दिए गए उपदेशों व जनता के हितार्थ बताये गए उद्देश्यों पर चल कर आज बापू के सपनों का भारत बनाने की राह पर आगे बढ़ रहे हैं और मोदी का मूल मंत्र है “सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास” उन्होंने कहाकि मोदी सही मायने में आज गाँधी जी के अनुयायी सिद्ध हुए हैं। मालिक ने कहाकि कांग्रेस ने अपने राजनीतिक स्वार्थों के लिए महात्मा गाँधी के नाम का इस्तेमाल किया लेकिन उनके उपदेशों व उद्देश्यों से हमेशा दूर रहे I उन्होंने कहाकि जब से मोदी सरकार सत्ता में आई है तब से प्रधानमन्त्री मोदी ने यह सुनिश्चित किया है कि सरकार की उज्जवला योजना, आयुष्मान भारत योजना और प्रधानमन्त्री आवास योजना जैसी अनेक अभिनव योजनाओं का लाभ निचले पायदान पर खड़े सबसे गरीब व्यक्ति तक पहुंचे। उन्होंने कहाकि महात्मा गाँधी की आत्मा प्रधानमन्त्री मोदी को आशीर्वाद दे रही होगी कि मोदी ने उनके सपनों को साकार किया है। इस दिशा में उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड से अधिक लाभार्थियों को निशुल्क एलपीजी कनेक्शन बांटे गए हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत 10 करोड लोगों और कमजोर परिवारों को चिकित्सा कवरेज सुविधा प्रदान की गई है तथा पिछले 1 साल में 47 लाख से अधिक लोगों ने इस योजना का लाभ उठाया है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 10 करोड़ से अधिक शौचालय देश भर में बनाए जा चुके हैं। जन-धन योजना के तहत 34.43 करोड खाते खोले गए हैं जिनमें 91,14,195 करोड रुपए की राशि जमा हुई है। मेक इन इंडिया के तहत भारत में निर्माण को प्रोत्साहित करने और कंपनियों के निवेश को बढ़ाने के लिए योजना शुरू की गई हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1 करोड से अधिक घरों का निर्माण किया गया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत 3.3 करोड से अधिक किसानों को फसल बीमा का लाभ मिला है। मृदा स्वास्थ्य कार्ड के तहत 18 करोड से अधिक किसानों को मृदा कार्ड वितरित किए गए हैं, जिसका किसान भाई लाभ ले रहे हैं। अक्टूबर 2019 तक उजाला योजना के तहत 36 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित किए गए हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 5 करोड से अधिक लोगों का पंजीकरण किया गया है। मलिक ने कहाकि ऐसी ही कई और अभिनव जन कल्याण योजनाओं के माध्यम से व्यापक रूप से देश की जनता लाभ प्राप्त कर रही है।  

मलिक ने कहाकि 73वे स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में पर्यावरण संरक्षण हेतु सिंगल यूज़ प्लास्टिक से मुक्ति, नमामि गंगे, जल शक्ति, जनसंख्या नियंत्रण, ग्राम स्वराज एवं सुशासन के लिए डिजिटल इंडिया जैसे मुद्दों के बारे में चर्चा की थी, जो गांधी जी के उपदेशों व उद्देश्यों में पाए जाते हैं और वर्तमान में बहुत महत्वपूर्ण है। मलिक ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लिए 6 प्राथमिक गांधीवादी संकल्प रखे हैं स्वच्छ भारत, गरीबी मुक्त भारत, भ्रष्टाचार मुक्त भारत, आतंकवाद मुक्त भारत, संप्रदायवाद मुक्त भारत एवं जातिवाद मुक्त भारत, जिनका पालन हम सब देश वासियों को करना चाहिए। मलिक ने कहाकि भारतीय जनता पार्टी के सैद्धांतिक अधिष्ठान का एक प्रमुख आधार “गांधीवादी सामाजिक दृष्टिकोण” पर भेदभाव और शोषण से मुक्त समतामूलक समाज की स्थापना करना है।

मलिक ने कहाकि महात्मा गाँधी ने स्वदेशी, स्वच्छता, अस्पृश्यता उन्मूलन, संप्रदायिक सद्भाव, भारतीय भाषाओं का संवर्धन, ग्रामोद्योग, नई तालीम जैसे बहुविध रचनात्मक कार्यक्रम दिए वहीँ सत्य, अहिंसा, शांति, सत्याग्रह, सादगी स्वालंबन जैसे जीवन मूल्यों को जीवन में उतारने का संदेश देकर पूरी मानव जाति को उत्थान का मार्ग भी दिखाया I उन्होंने कहाकि महात्मा गाँधी हम सभी के लिए प्रेरणा-स्त्रोत हैं। उन्होंने जहाँ देश की आजादी के लिए अपना पूर्ण जीवन समर्पित कर दिया वहीँ देश की जनता के उत्थान व विकास के लिए भी अपना सारा जीवन लगा दिया और सदैव स्वदेशी, खादी, स्वालंबन, स्वछता, जल शक्ति, स्वस्थ्य और सादगी के सिद्धांतों को अपनाने के लिए जनता को जीवन भर प्रेरित किया। गाँधी जी ने बताया कि बिना काम के धन, विवेक रहित खुशी, बिना चरित्र के ज्ञान, नैतिकता के बिना व्यापार, मानवता के बिना विज्ञान, त्याग के बिना कर्म व सिद्धांतों के बिना राजनीति नहीं मिलती। मलिक ने कहाकि आज के युग में जहाँ सारा विश्व , भ्र्ष्टाचार, आंतकवाद व जल-वायु परिवर्तन को कंट्रोल करने के लिए जूझ रहा है वहीँ गाँधी जी ने इस बारे में बहुत पहले ही सुचेत कर दिया था।  

श्वेत मलिक ने कहाकि आज देश में गाँधी जी के दर्शाये हुए उपदेशों व मार्ग पर चलने की जरुरत है और प्रदेश की जनता को इस “गाँधी संकल्प यात्रा” के माध्यम से गाँधी जी के दर्शाये मार्ग पर चलने के लिए आह्वान किया जा रहा है। श्वेत मलिक ने कहाकि गांधी जी के सिद्धांतों ने हमेशा भारतीय राजनीति का मार्गदर्शन किया है। केंद्र में ऐन.डी.ऐ. की वर्तमान सरकार एवं राज्य सरकारों की नीतियों और भाजपा के प्रतिनिधियों की सोच में गांधीजी की विचारधारा परिलक्षित होती है।  उन्होंने कहाकि संयुक्त राष्ट्र महासभा में माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने विश्व को बताया कि गांधीजी के सच्चाई एवं अहिंसा के संदेश आज के समय में सारे विश्व में शांति एवं विकास का वातावरण बनाने में महत्वपूर्ण साबित हो रहे हैं। मलिक ने जनता से आह्वान किया कि वो बापू के दर्शाये पथ पर चल कर प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी द्वारा देखे गए नए भारत के सपने को साकार करने में मिलजुल कर सहयोग करें।

इस अवसर पर जिला भाजपा महामंत्री डॉ. राम चावला, अनुज सिक्का, पार्षद सुखमिंदर सिंह पिंटू, अमन ऐरी, जरनैल सिंह ढोट, अरविन्द शर्मा, दविंदर पहलवान, प्रदेश मीडिया सह-प्रभारी जनार्दन शर्मा, हरविन्दर संधू, गैतम अरोरा मानव तनेजा, राहुल माहेश्वरी, सलिल कपूर, नवदीप हांडा, अर्जुन मलिक, वरुण पुरी, श्रवण नय्यर, जिला उपाध्यक्ष पप्पू महाजन, डॉ. राकेश शर्मा, सरबजीत शंटी, बलदेव राज बग्गा, ज्योति बाला, कुमार अमित, अविनाश शैला, सुधीर श्रीधर, सुरिंदर शर्मा, विधु पुरी, अश्वनी वशिष्ठ, जोगिन्दर वाही, राकेश महाजन, कपिल शर्मा, सहित कई भाजपा कार्यकर्ता व आम लोग मौजूद थे।

Check Also

स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान स्कूली बच्चों द्वारा अपशिष्ट से कला गतिविधियाँ

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024:– स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान के तहत जिला …