डिप्टी कमिशनर ने डा. बी.आर.अम्बेदकर द्वारा दिये कीमती योगदान की कि प्रसंशा

कल्याण केसरी न्यूज़ जालन्धर : डिप्टी कमिशनर जालंधर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा ने कहा कि भारत रत्न डा.बी.आर.अम्बेदकर को हम सभी की तरफ से हमेशा दूरदृष्ट सोच वाले नेता के तौर पर याद रखा जायेगा जिन्होंने भारतीय संविधान में महिलाओं को सशाकितीक्रित बनाने के लिए बराबर के अधिकार प्रदान किये।सी.टी.इंस्टीच्यूट मकसूदां में डा.अम्बेदकर जी के द्वारा महिलाओं के सशा1िततीकरण की भूमिक विषय पर करवाये सैमीनार को संबोधित करते हुए डिप्टी कमिशनर ने कहा कि बाबा साहिब ने महिला सश1ितीकरण और दबे कुचले लोगों की आवाज़ को उस समय बुलंद किया जब इनका पूरी तरह शोषण किया जा रहा था। उन्होने महिलाओं को सश1ितीक्रित बनाने में दिये डा.बी.आर.अम्बेदकर के योगदान को याद करते हुए कहा कि उनके इस कीमती योगदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकेगा। श्री शर्मा ने कहा कि महिलाओं को सामाजिक,राजनीति और आर्थिक क्षेत्र में सशा1ितीशाली बनाने के लिए किये गए प्रयासों के फलस्वरूप महिलाओं द्वारा जि़ंदगी के हर क्षेत्र में कामयाबी की बुलन्दियों को हासिल किया जा रहा है।

डा.बी.आर.अम्बेदकर जी की नजरों में महिलाओं की शिक्षा पर रौशनी डालते हुए डिप्टी कमिशनर ने बताया कि भारतीय संविधान के निर्माता डा.अ6बेदकर की इच्छा थी कि सभी के लिए और ख़ास कर महिलाओं के लिए शिक्षा का बराबर अधिकार होना चाहिए क्योंकि उनकी तरफ से ज़ोर दिया जाता था कि शिक्षित महिलाएं देश और समाज की ख़ुशहाली की नींव को मज़बूत बनाने में अहम भूमिका निभा सकतीं हैं। उन्होने कहा कि डा.अम्बेदकर की लड़ाई किसी ख़ास वर्ग से नहीं थी बल्कि यह जात -पात के विरुद्ध थी। उन्होने कहा कि डा.अम्बेदकर की तरफ से निभाई गई महान सेवाएं किसी भी तरह दुनिया के आदर्शवादी नेताओं जैसे कि मायो, लैनिन, डा.मारटिन, लूथर किंग और नेल्सन मंडेला और अन्य की अपेक्षा कम नहीं हैं। इस से पहले सी.टी.इंस्टीच्यूट के मैनेजिंग डायरेक्टर मनबीर सिंह की तरफ से डिप्टी कमिशनर और अन्य आये सखशियतों का स्वागत किया गया। इस अवसर पर जि़ला गाईडैंस काउंसलर सुरजीत लाल, अशोक सहोता और डायरेक्टर जसदीप कौर धामी और अन्य भी उपस्थित थे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …