मुख्य मंत्री द्वारा जालंधर के लिए विकास प्रोजेक्टों ने वर्ष 2019 को जालन्धर निवासियों के लिए बनाया यादगार

कल्याण केसरी न्यूज़ जालन्धर : पंजाब की कैप्टन अमरिन्दर सिंह मुख्य मंत्री पंजाब के नेतृत्व वाली मौजूदा सरकार ने जालंधर के विकास कार्यों के लिए जारी किये गए करोड़ों रुपए से ही जि़ला प्रशासन की तरफ से क्लॉक फिल्लौर और लोहियां ख़ास के बाढ़ प्रभावित गाँवों के लोगों से भावनात्मिक तौर पर जुड़ कर वर्ष 2019 को जालंधर निवासियों के लिए यादगार बना दिया। जालंधर निवासियों को पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से करोड़ों रुपए के विकास प्रोजेक्टों के तोहफ़े साल 2019 दौरान प्राप्त हुए। मुख्य मंत्री पंजाब ने राज्य के संपूर्ण विकास की वचनबद्धता को दोहरातें हुए जालंधर के बहुपक्षीय विकास के लिए करोड़ों रुपये के विकास प्रोजेक्टों को मंज़ूर किया गया। इन विकास प्रोजेक्टों का मुख्य उदेश्य जालंधर जि़ले की रूप रेखा बदलने के साथ-साथ यहाँ के लोगों की ख़ुशहाली को विश्वसनीय बनाना था।

साल के शुरूआत में ही पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने स्थानीय बूटा मंडी में लड़कियों के लिए डिगरी कालेज का नींव पत्थर रखा गया जिस का नाम भारतीय संविधान के निर्माता भारत रत्न डा.भीम राव अम्बेदकर के नाम पर रखा गया। देश के 73 वें आज़ादी दिवस के अवसर पर मु2य मंत्री पंजाब की तरफ से जंग -ऐ -आज़ादी यादगार में बनाऐ गए जीलयांवाला बाग़ की शौर्यगाथा और देश के आज़ादी संघर्ष में अनेकों जाने और अनजाने योद्धों जिन्होंने अंडेमान की सेलुलर जेल कटरी की याद में बनाऐ गए तीसरे फेस को राष्ट्र को समर्पित किया। इस तरह जि़ले के संपूर्ण विकास को और तेजी देने के लिए कैप्टन अमरिन्दर सिंह मुख्य मंत्री पंजाब ने जिले में 133 करोड़ की लागत वाले विकास प्रोजेक्टों के उद्घाटन और नींव पत्थर रखे गए।जिससे ही जि़ला प्रशासन की लोगों से भावनात्मिक सांझ ने भी साल 2019 को यादगार बना दिया। यह इस साल १९ अगस्त की बात है जब ब्लॉक फिल्लौर में सतलुज नदी से लगता धुस्सी बांध का एक किनारा पानी में बह गया। जैसे ही तड़क सार बांध बहें तो सिविल और पुलिस प्रशासन डिप्टी कमिशनर जालंधर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा और एस.एस.पी.श्री नवजोत सिंह माहल के नेतृत्व में तुरंत हरकत में आकर बचाव कार्यों को बड़े स्तर पर विश्वसनीय बनाया। फिल्लौर के बाद जब 4लाक लोहियाँ में बाँध टूटे तो दोनों आधिकारियों की तरफ से लोगों की जान -माल की सुरक्षा को विश्वसनीय बनाने के लिए कोई कमी शेष नही छोड़ी गई। जब तक बाढ़ प्रभावित गाँवों में पानी घटा नहीं तब तक दोनों आधिकारियों की तरफ से वहां रहकर सभी बचाव कार्यों की निगरानी की गई। दोनों आधिकारियों डिप्टी कमिशनर और एस.एस.पी.द्वारा स्वयं निजी तौर पर किश्तियों और सड़की रास्तों के द्वारा जाकर बाढ़ प्रभावित ज़रूरतमन्द लोगों तक भोजन पदार्थों की बाँट और अन्य अपेक्षित राहत को विश्वससनीय बनाया गया। इस के अतिरिक्त समय-समय पर भारतीय फ़ौज और धार्मिक संस्थाओं के सेवकों की सहायता से बाँधों के पूर्ण निर्माण को विश्वसनीय बना कर लोगों को बड़ी राहत प्रदान की।

लोगों को सरकारी अस्पतालों में उचित स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के क्षेत्र में नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म महिन्दरा की तरफ से स्थानीय सिविल अस्पताल में सुपर सपैशिलटी 1लीनिक की शुरुआत की गई जहाँ ४० प्रसिद्ध डा1टरों की तरफ से स्व इच्छुक तौर पर जरूरतमंद मरीज़ों को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं दीं गई। लोगों को ओरोलोजी, निफरोलौजी, गैस्टरोलोजी, कारडीओजी, आनकोलौजी, पलमोनौजी, कैंसर सजऱ्री और न्यूरोलौजी आदि में मुफ्त सलाह दी गई।जि़ले के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को इस साल बड़ा तोहफ़ा देते हुए डिप्टी कमिशनर वरिन्दर कुमार शर्मा ने स्मार्ट क्लास रूम स्थापित करने के प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई जिस के अंतर्गत जि़ला प्रशासन की तरफ से जि़ले के 15 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम बनाने के लिए 17.90 लाख रुपए ख़र्च किये गए। इन 1लास रूमों का मुख्य उदेश्य डिजिटल शिक्षा के द्वारा विद्यार्थियों के सीखने की रुचि में विस्तार करना, विद्यार्थियों की हाजिऱी को बढ़ाना, क्लासो में विद्यार्थियों को पढ़ाने और सीखने को रोचक बनाने के अतिरि1त उनके संपूर्ण विकास को विश्वसनीय बनाना था।

जि़ला प्रशासन की तरफ से किये जाने वाले महत्वपूर्ण प्रयासोंं के फलस्वरूप ही इस साल १० लाख मीट्रिक टन धान और ५लाख मीट्रिक टन गेहूँ की जि़ले में निर्विघ्न और सुचारू ढंग से खऱीद की जा सकी। धान और गेहूँ की खरीद प्रक्रिया को निर्विघ्न पूर्ण करने के लिए पुख़ता प्रबंधों को विश्वसनीय बनाने के अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर और दूसरे आधिकारियों की तरफ से जि़ले में स्थापित किये गए 70 से अधिक खऱीद केन्द्रों खऱीद प्रक्रिया का निजी तौर पर जा कर जायज़ा लिया गया जिससे किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।इस के अतिरिक्त जि़ले के नौजवानों को सही मार्ग दर्शन देने के लिए जि़ला प्रशासन की तरफ से ६वां स्पार्क कैरियर काउंसलिंग मेला करवाया गया जिस में जि़ले भर से 34000 से अधिक विद्यार्थियों की तरफ से पहुँच की गई। इस मेले का मु2य उदेश्य विद्यार्थियों को सुनहरे भविष्य के लिए तैयार करना था जिस के अंतर्गत कई शैक्षिक और खेल गतिविधियों करवाई गई।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …