महांमारी का प्रभावशाली ढंग मुकाबला करने के लिए उचित रणनीति अपनाई जाये

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर: डिप्टी कमिश्नर जालंधर वरिन्दर कुमार शर्मा और पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने स्वास्थ्य विभाग को कहा कि जिले में कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की घर -घर जा कि पहचान करने की मुहिम को ओर तेज किया जाये। जिला प्रशासकी काम्प्लेक्स में स्वास्थ्य विभाग के आधिकारियों की मीटिंग की अध्यक्षता करते डिप्टी कमिश्नर और पुलिस कमिश्नर ने कहा कि सभी साधनों को लगा कर एक व्यापक और दरुसत योजना बनाई जाये जिससे जिले में घर -घर जा कर कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की पहचान करने के लिए बडे स्तर पर मुहिम को चलाया जा सके। उन्होने कहा कि इस सम्बंधित सर्वे जल्द से जल्द पूर्ण करके कोविड-19 के लक्षणों वाले व्यक्तियों के टैस्ट जल्द से जल्द किये जाएँ। दोनों आधिकारियों ने कहा कि टैस्टों के लिए रैपिड डिटेक्शन किटों का इस्तेमाल किया जाये जिससे यदि किसी व्यक्ति में कोविड -19 के लक्षण दिखाई देने तो उसे तुरंत सिविल अस्पताल इलाज के लिए भेजा जाये। डिप्टी कमिश्नर और पुलिस कमिश्नर ने कहा कि पाँच हाई एंड रैपिड रिसपौंस टीमें उच्च योग्यता वाले माहिर डॉक्टर के नेतृत्व में शहर में लगाई जाये जिससे कोरोना वायरस के लक्षण  वाले मरीजों के लिए तुरंत डॉक्टरी सहायता को विश्वसनीय बनाया जा सके।  उन्होने कहा कि यह टीमें पहले ही बनाईं गई 40 रैपिड रिसपौंस टीमो से अलग होंगी । उन्होने कहा कि इस के इलावा एमरजैंसी कंट्रोल रूम को और  मजबूत बनाया जाये जिससे लोगों की जरूरतों के अनुसार प्रभावशाली ढंग से उनको स्वीकृति दिया जा सके। डिप्टी कमिश्नर और पुलिस कमिश्नर ने कहा कि कोविड -19 के मरीजों के संपर्क में आए लोगों की पहचान की प्रक्रिया को भी तेज किया जाये।

उन्होने कहा कि कोविड -19 के संपर्क में आए लोगों की पहचान अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर विशेष सारंगल की निगरानी में होगी और इस काम में उनको कमिशनरेट पुलिस की सहायक कमिश्नर पुलिस रैंक के आधिकारियों की टीम की तरफ से सहयोग दिया जायेगा। उन्होने कहा कि जिले में से कोरोना वायरस को पूरी तरह ख़त्म करने के लिए हर तरह के कदम उठाए जाएँ। स्वास्थ्य विभाग ने मीटिंग में बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा पहले ही जिले  में कंटेनमेंट जोनों और अन्य  जोनों में घर घर जा कर सर्वे किया जा रहा है। इस अवसर पर सी.ई.ओ. स्मार्ट सीटी शीना अग्रवाल, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर विशेष सारंगल, सहायक कमिशनर अमनप्रीत सिंह, सिविल सर्जन डा.गुरिन्दर चावला, मैडीकल सुपरडंट डा.मनदीप कौर, जिला ऐपीडीमोलोजिस्ट डा.सोभना और अन्य  भी उपस्थित थे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …