गेहूँ की खरीद के लिए जिले में सभी तैयारियाँ शुरू- डिप्टी कमिश्नर

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर: जिले में हाथी सीजन 2020-21 की गेहूं की फसल की खरीद के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं और मंडी बोर्ड, खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग, किसानों, खेत और विभिन्न खरीद एजेंसियों सहित सभी विभागों में एक टीम के रूप में काम करने के लिए तैयार है। उपायुक्त शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने अनाज मंडी भगतवाला में कहा, “हमने गेहूं की सुरक्षित खरीद की व्यवस्था की है, ताकि इस काम में शामिल हर व्यक्ति को वायरस के खतरे से बचाया जा सके।” उन्होंने बताया कि इस मौसम के दौरान, भारत सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य 1925/- पर गेहूं की खरीद सभी खरीद एजेंसियों के साथ एफसीआई द्वारा की जाएगी। उन्होंने कहा कि कृषि और किसान कल्याण विभाग के अनुसार अनुमानित 6 लाख मीट्रिक टन गेहूं बाजार में आने की उम्मीद है। इसे देखते हुए पैंग्रेन, मार्कफेड, पनसप, वेयरहाउस और एफसीआई के लिए गेहूं खरीद के लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि किसानों की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कोविड-19 महामारी के अलावा, 54 खरीद केंद्रों और 9 राइस मिलों को अस्थायी रूप से बाजार के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देशों के अनुसार, गेहूं के बोरे और नीले धागे के साथ ब्लू प्रिंट सिलाई के निर्देश जारी किए गए हैं। ढिल्लों ने कहा कि कोविड-19 से उत्पन्न स्थिति में राज्य सरकार द्वारा गेहूं खरीद 15 जून, 2020 तक जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए मंडियों में एक टोकन प्रणाली लागू की गई है ताकि किसान गेहूं को बाजारों में सुनियोजित तरीके से ला सकें।

इसके अलावा, पंजाब मंडी बोर्ड ने राज्य की मंडियों में सख्त सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए कड़े प्रयास किए हैं, जिसके अनुसार हर आदमी को कम से कम 2 मीटर दूर रहने का निर्देश दिया गया है। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त डाॅ हिमांशु अग्रवाल, डीएफएस लखविंदर सिंह, नायब तहसीलदार अर्चना शर्मा, डीएम पनसुप बंदीप सिंह, डीएम मार्कफेड गुरप्रीत सिंह, आढ़तिया असोशिएशन के प्रधान अमनदीप सिंह शीना और बाकी मेंबर भी शामिल थे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …