किसानों की ओर से 10 मई तक एप्लिकेशन मांगी – जिला खेतीबाड़ी अधिकारी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर: सूबे में साओनी सीजन के दौरान चावाल लगाई/ सीधी बिजाई और मक्की की खेती को और अधिक उत्साह करने के लिए पंजाब सरकार ने इस मंत्व के लिए इस्तेमाल की जाने वाली खेती मशिनारी की खरीद पर 50 फीसदी तक सबसिडी देने का फैसला किया है जिस के साथ धरती के नीचे वाले पानी की बचत होने के साथ कोविड 19 की बंदिशों को मादेनाजार रखते हुए किसानों को मजदूरी की कमी के साथ निपटने में भी मदद मिलेगी। इसका बारे में और अधिक बताते हुए खेतीबाड़ी अधिकारी हरिंदरजीत सिंह ने बताया कि सरकार की ओर से खेती मशिनारी पर किसान बिबिया/ छोटे पर सीमत किसानों को 50 फीसदी और बाकी किसानो को 40 फीसदी सबसिटी मुहाया करवाई जाएगी। उन्होंने आगे बताया कि खरीद के दौरान चावल और मक्की की मशीनों पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए किसानों को 10 मै तक एप्लिकेशन देने के लिए बोला गया है।

उन्होंने स्पष्ट किया कि सब्सिडी नीचे आने वाली मशीनरी में चावल की सीधी बिजाई के लिए मशीनें , रिपेयर अटैचमेंट के बगैर , चावल की पनिरी लगाने वाली मशीनों , चावल की मशीनी लुयाई के लिए पनिरी बीजने वाले उपकरण, मक्की के दानों को सुकाने के लिए मशीनों और मक्की थारेशर/शेलर/ फोरेज हार्वेस्टर/ मल्टी कराप थरेशर आदि शामिल है। सब्सिडी प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में विष्ठारपुर्वक बताते हुए अधिकारियों ने कहा कि खेती माशिनी के लिए सब्सिडी लेने की प्रक्रिया को बिल्कुल बनाया गया है तांकि कोविड 19 की बंदिशों को मादेनाजार रखते किसानों को सब्सिडी का ज्यादा से ज्यादा फायदा ले सके। उन्होंने कहा कि किसान खेतीबाड़ी विभाग के फील्ड में काम करते अधिकारियों को स्पष्ट रूप में सादे कागज ऊपर ईमेल जा वॉट्सएप के जरिए अपना बिने- पत्र दे सकते है। उन्होंने कहा कि सब्सिडी प्राप्त करने के बारे में और अधिक छानबीन करने के लिए किसानों की ओर से किसान कॉल के टोल फ्री नंबर 1800-1551 पर सुबह 6 बजे से शाम 10 बजे तक जानकारी हासिल कर सकते है।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …