गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी उतरी भारत में अग्रणी यूनिवर्सिटी बनी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 7 अगस्त, 2020: गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी को “इंडिया टुडे रैंकिंग 2020” में उत्तर भारत के राज्य सरकार यूनिवर्सिटी, उच्च शिक्षा संस्थानों के बीच शीर्ष स्थान दिया गया है। जम्मू, कश्मीर, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान या चंडीगढ़ में किसी भी शैक्षणिक संस्थान ने कला, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विषयों के राज्य सार्वजनिक यूनिवर्सिटी में कोई स्थान हासिल नहीं किया है, यहाँ तक कि पहले 35 स्थानों पर भी। समग्र रैंकिंग के संदर्भ में, गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी को देश के सभी केंद्रीय, सार्वजनिक और निजी यूनिवर्सिटी में कुल मिलाकर 20 वां स्थान दिया गया है। यह भी गर्व की बात है कि गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी को भारत के राज्य विश्वविद्यालयों में 11 वां स्थान मिला है। गुरु नानक देव यूनिवर्सिटीविभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट उपलब्धियों के कारण भारत में अग्रणी यूनिवर्सिटी में से एक के रूप में उभरा है।

इससे पहले भी गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी को यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शीर्ष 10 राज्य सार्वजनिक यूनिवर्सिटी के साथ-साथ दुनिया के 9% यूनिवर्सिटी में शामिल किया गया है। नेचर इंडेक्स पंजाब के शीर्ष 4 शैक्षणिक संस्थानों और उत्तर भारत के शीर्ष 10 संस्थानों में यूनिवर्सिटी का स्थान रखता है। पिछले तीन वर्षों से, यूनिवर्सिटी ने राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनईआरएफ) में अपना स्थान ऊंचा किया है। के लिए अग्रणी राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF-2020) में, गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी पंजाब में शीर्ष राज्य सार्वजनिक यूनिवर्सिटी के साथ-साथ देश के सभी केंद्रीय, सार्वजनिक और निजी यूनिवर्सिटी में 51 वें स्थान पर है।

गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो यूनिवर्सिटी की इस प्रतिष्ठित उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए जसपाल सिंह संधू ने इंडिया टुडे के रैंकिंग स्कोरर्स के अपने समग्र स्कोर के लिए इंडिया टुडे को धन्यवाद दिया। आज यहां इस बात का खुलासा करते हुए, गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी ने 2019 में 71% अंक प्राप्त किए, जबकि 2020 में इसने उत्तर भारत के प्रमुख यूनिवर्सिटी में 74% अंकों के साथ एक स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी ने गुणवत्ता और शासन, शिक्षाविदों और अनुसंधान, बुनियादी ढांचे और कैम्पस अनुभव, व्यक्तित्व और नेतृत्व विकास, कैरियर और प्लेसमेंट आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। उन्होंने वर्षों में अच्छे प्रदर्शन के लिए संकाय, शोधकर्ताओं और कर्मचारियों को श्रेय दिया और कहा कि आने वाले वर्षों में यूनिवर्सिटी अपनी कड़ी मेहनत, रचनात्मक सोच और उद्यमों के साथ उभरेगा।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …