श्री गुरु तेग बहादुर के 400 वीं प्रकाश पूरब को समर्पित पौधे लगाने का विशेष अभियान – डिप्टी कमिश्नर

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 7 अगस्त: पंजाब सरकार ने श्री गुरु तेग बहादुर के 400 वीं प्रकाश पूरब के लिए समर्पित जिले के हर गांव में 400 पौधे रोपने शुरू कर दिए हैं और जिले को हरा-भरा बनाने के लिए 853 पंचायतों में 341200 पौधे लगाए जाएंगे। गुरप्रीत सिंह खैरा अमृतसर ने आज यहां यह खुलासा करते हुए कहा कि मगनरेगा के तहत पौधे लगाने का काम शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि मगनरेगा योजना के तहत इन पौधों को लगाने के लिए वन विभाग के सहयोग से 18 नर्सरी स्थापित की गई हैं। पंचायतों को नि: शुल्क दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे पर्यावरण भी सुधरेगा और स्वस्थ जॉब कार्ड धारकों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि बाबा बकाला साहिब को गुरु तेग बहादुर की 400 वीं प्रकाश पूरब के लिए समर्पित एक विशेष जलपरी अभियान की शुरुआत करके हरा-भरा बनाया जाएगा।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि हरियाली अभियान के साथ घर-घर जाकर लोगों को जोड़ने और प्रोत्साहित करने के लिए उचित स्थानों पर बैनर लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक को पर्यावरण की स्वच्छता की जिम्मेदारी लेनी चाहिए समय का सार है। उन्होंने सामाजिक सेवा संगठनों, युवा क्लबों और आशावादियों से अपील की कि वन विभाग मुफ्त पौधे प्रदान कर रहा है और उन्हें पौधे लगाने की जिम्मेदारी भी लेनी चाहिए। आज यहां इसका खुलासा करते हुए अतिरिक्त रणबीर सिंह मुधल ने कहा कि मगनरेगा के तहत पौधे लगाने के लिए 10 करोड़ 95 लाख 74 हजार 674 रुपये स्वीकृत किए गए हैं, जिसमें से 10 करोड़ 10 लाख 65 हजार 999 रुपये का भुगतान श्रम को किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नर्सरी में नीम, जामुन, अमरूद, ताहली, धारेक, सुखधन आदि तैयार किए जा रहे थे। उन्होंने कहा कि ये पौधे सरकारी स्कूलों, सामान्य क्षेत्रों, सड़कों, पार्कों और खेल के मैदानों में लगाए जा रहे हैं। इस संबंध में, मगनरेगा के समन्वयक श्रीमती हरसिमरनजीत कौर और सुश्री करनदीप सिंह ने कहा कि नरेगा जॉब कार्ड धारकों को भी इस उद्देश्य के लिए रोजगार प्रदान किया जा रहा है। वह उसने कहा इसके अलावा मगनरेगा के तहत विभिन्न गांवों में विभिन्न विकास कार्य किए जा रहे हैं जिनमें तालाबों की सफाई, खेल के मैदानों का निर्माण, सड़कों का निर्माण, बर्मा का निर्माण और कीचड़ और सुंदर पार्क शामिल हैं।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …