5 दिन जागरूकता अभियान के दूसरे दिन, मोबाइल वैन के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,26 अगस्त : भारत सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के संदेश को फैलाने के लिए बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाया है। एक ही श्रृंखला के तहत केंद्रीय सूचना और प्रसारण अभियान के दूसरे दिन, मंत्रालय के क्षेत्रीय जनसंपर्क ब्यूरो ने दशमेश नगर, मोहकम पुरा, तुंग भाई, विजय नगर, बटाला रोड, में शहर में एक मोबाइल वैन का शुभारंभ किया। मुस्तफाबाद, खन्ना नगर, वेरका और गोल्डन एवेन्यू में जागरूकता फैली हुई थी। साथ ही लोगों को पर्चे बांटकर कोरोना से बचने की सलाह दी गई। यह जागरूकता अभियान के दौरान, लोगों ने कोरोना महामारी और लोक डाउन के बारे में विभाग के अधिकारियों से पूछा और प्राप्त किया। इस बीच बाजारों में और सड़कों पर बिना मास्क के आसपास घूम रहे लोगों से मास्क पहनने और बाहर जाने का आग्रह किया गया।

इस अवसर पर जानकारी देते हुए, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के फील्ड प्रचार अधिकारी गुरमीत सिंह ने कहा कि ऐसे समय में जब कोरोना वायरस पूरे देश में फैलने की कोशिश कर रहा है, लोगों को इसके बारे में विस्तार से बताना बहुत जरूरी है। गुरमीत सिंह ने कहा कि कोरोना भारत में पैदा होने वाली बीमारी नहीं है, बल्कि यह विदेशों से भारत आई है। इसलिए, किसी को विदेशों से लोगों के संपर्क में नहीं आने का प्रयास करना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि जितना संभव हो हाथों को साफ रखें और सामाजिक दूरी का पालन करें हालाँकि, इस बीमारी से बचाव के लिए कुछ अन्य सावधानियां बरती जा सकती हैं। आईबी मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि भारत सरकार की पहली प्राथमिकता देश के लोग हैं स्वास्थ्य है और इसे देखते हुए भारत सरकार ने बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाया है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के प्रति लोगों को जागरूक किया है इसे करने के लिए एक बड़े पैमाने पर अभियान चलाया गया है, जिसके तहत टीवी, रेडियो और संचार के अन्य साधनों के अलावा, सड़कों पर जमीनी स्तर पर जागरूकता फैलाई जा रही है। पांच दिवसीय जागरूकता अभियान के दूसरे दिन, लोगों से अपील की गई कि वे कोरोना वायरस की महामारी से बचने के लिए न केवल सामाजिक दूरी का पालन करें बल्कि बीमारी से बचने के लिए उचित तरीके भी खोजें। यह संदेश सरकार के दिशा-निर्देशों को पूरी ईमानदारी से अपनाने और पालन करने का था। जनता से आग्रह किया गया था कि वह कोरोना के बारे में कोई भी जानकारी साझा करे परिवार, दोस्तों और परिचितों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। लोगों को केंद्र सरकार के एक हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 के बारे में भी बताया गया। यदि किसी को कोरोना वायरस से संक्रमित किया गया है, तो इस नंबर पर जानकारी तुरंत साझा की जानी चाहिए, जिसके बाद उस व्यक्ति की भी जांच की जानी चाहिए। प्रोटोकॉल के अनुसार उपचार दिया जाएगा। यह भी सुझाव दिया गया था कि राज्य सरकार की हेल्पलाइन का लोगों द्वारा लाभ उठाया जा सकता है। हालांकि, केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए अभियान का उद्देश्य देश के प्रत्येक नागरिक के बीच कोरोना के बारे में जागरूकता फैलाना है। अमृतसर में पांच दिवसीय अभियान की लोगों ने सराहना की और इसे केंद्र सरकार द्वारा की गई एक अच्छी पहल करार दिया।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …