अमृतसर जिले में विभिन्न कार्यों पर 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे: ज़िलाधीश

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,27 अगस्त : मगनरेगा योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए अमृतसर जिले में विभिन्न कार्यों पर 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह जानकारी देते हुए जिलाधीश गुरप्रीत सिंह ने कही उन्होंने कहा कि मगनरेगा योजना के तहत अब तक जिला अमृतसर में जरूरतमंद लाभार्थियों के 134381 जॉब कार्ड बनाए गए हैं और अब तक 621660 दैनिक मजदूरी उत्पन्न हुई है। आज यहां यह खुलासा करते हुए ज़िलाधीश ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में भारत सरकार ने इस योजना के तहत पंजाब राज्य में 263 / – रुपये प्रतिदिन का वेतन निर्धारित किया है। पहला मगनरेगा अधिनियम 2005 में भारत सरकार द्वारा तैयार किया गया था और तब से 2008 और 2013 में संशोधन किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य जरूरतमंदों को सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति जो काम करना चाहता है, वह अपना जॉब कार्ड बनाकर रोजगार प्राप्त कर सकता है।

आज यहां यह खुलासा करते हुए ज़िलाधीश ने कहा कि मगनरेगा के तहत मगनरेगा जॉब कार्ड धारकों को अधिकतम सुविधा प्रदान करने के लिए किए जा रहे उपायों के तहत, कोविड-19 के कारण, प्रत्येक गांव में 5-5 व्यक्तिगत घरों को मगनरेगा के तहत केटल शेड, सूअर और बकरी शेड प्रदान किए जाएंगे। जिसके तहत जिला अमृतसर में 4300 को व्यक्तिगत लाभ दिया जाना है। इसके तहत 1800 पशु शेड का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला अमृतसर में मगनरेगा के तहत तालाबों का नवीनीकरण, सीचेवाल मॉडल तालाबों का निर्माण, वृक्षारोपण, आंगनवाड़ी केंद्र, ग्रामीण संपर्क और पार्कों का निर्माण किया गया है। खैरा ने बताया कि पंजाब सरकार ने गुरु तेग बहादुर जी के 400 वें प्रकाश पूरब की घोषणा की है समर्पित जिले के प्रत्येक गाँव में मगनरेगा योजना के तहत पौधे लगाने का काम शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि जिले की 853 पंचायतों में 341200 पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन पौधों को रोपने के लिए वन विभाग के सहयोग से मगनरेगा योजना के तहत 18 नर्सरी स्थापित की गई हैं। इन नर्सरियों से पंचायतों को ये पौधे मुफ्त में उपलब्ध कराए जाएंगे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …