पंजाब पुलिस अधिकारियों ने डीजीपी की तरफ़ से 500 से अधिक कोविड पॉजिटिव पुलिस कर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए फोन पर बात की

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,6 सितम्बर : जमीनी स्तर पर पुलिस को प्रोत्साहित करना और डीजीपी, पंजाब के निर्देशन में एक नोवल योजना को पुलिस के अधिकारियों ने पदोन्नति के उद्देश्य से शुरू किया था विषाक्तता या एकान्त कारावास के उपचार के लिए विभिन्न अस्पतालों में टेलीफोन द्वारा 500 से अधिक करोना पॉजिटिव पुलिस अधिकारी / कर्मचारी के साथ बात की । मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और डीजीपी दिनकर गुप्ता ने पिछले कुछ हफ्तों में कोरोना वायरस से प्रभावित कर्मचारियों को व्यक्तिगत रूप से प्रोत्साहित किया। सभी एडीजीपी और आईजीपी रैंक के अधिकारियों द्वारा सामूहिक संपर्क कार्यक्रम परिणामस्वरूप, सकारात्मक अधिकारियों / कर्मचारियों को फोन कॉल किए गए। अभियान में शामिल वरिष्ठ अधिकारियों ने न केवल अधिकारियों / कर्मचारियों के स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में पूछताछ की, बल्कि यह भी बताया उन्होंने उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया। चिकित्सा पृष्ठभूमि वाले कुछ वरिष्ठ अधिकारियों ने उन्हें उपचार के बारे में सुझाव और सलाह भी दी।
सरकार और पुलिस विभाग द्वारा समय-समय पर पुलिस अधिकारियों / कर्मचारियों को उपचार के लिए दी जा रही सहायता और प्रयासों से संतोष व्यक्त किया। राज्य में अब तक कुल 3803 पुलिस अधिकारी / कर्मचारी सकारात्मक पाए गए हैं और उनमें से 2186 (57%) पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। वर्तमान में 1597 अधिकारी / कर्मचारी सकारात्मक हैं, जिनमें से 38 राजपत्रित अधिकारी हैं और 21 एसएचओ हैं। समेत पुलिस कर्मियों के लगभग 32 परिवार भी सकारात्मक हैं। 50 अन्य पुलिस अधिकारी जो सकारात्मक लोगों के निकट संपर्क में थे, आत्म-अलगाव के अधीन हैं। एक डीएसपी सहित कुल 20 अधिकारी / कर्मचारी हाल ही में कोरोना वायरस की रोकथाम में शामिल हुए हैं। उन्होंने अपने जीवन की लड़ाई को अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं के रूप में दिया है।
बीमारी से उबरने वाले 20 से अधिक पुलिस अधिकारियों / कर्मचारियों ने स्वेच्छा से रक्त प्लाज्मा दान किया है और 100 से अधिक अन्य लोगों ने समाज की भलाई के लिए ऐसा करने की पेशकश की है। कल्याणकारी उपाय के रूप में सभी कोविद सकारात्मक पुलिस अधिकारियों / कर्मचारियों को डॉक्टरों द्वारा अनुशंसित डिजिटल थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर, सैनिटाइज़र, दवाएं, विटामिन आदि सहित स्वास्थ्य किट प्रदान किए जा रहे हैं। करों सहित इन किटों की लागत 1700 रुपये है लेकिन इन किटों को सकारात्मक पुलिस अधिकारियों / कर्मचारियों को मुफ्त प्रदान किया गया है। हालांकि, अतिरिक्त जिम्मेदारियों और प्रत्यक्ष संकट की चिंताओं के कारण सीमावर्ती पुलिस बल काफी दबाव में है। लेकिन सबसे कम उम्र से वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों / कर्मचारियों का मनोबल और उत्साह उच्च और दृढ़ होता है। डीजीपी ने कहा कि पंजाब पुलिस के प्रत्येक पुलिस अधिकारी / कर्मचारियों की अखंडता उनकी व्यक्तिगत जिम्मेदारी थी और राज्य में हर सकारात्मक पुलिस अधिकारी के आने तक यह संपर्क कार्यक्रम भविष्य में जारी रहेगा।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …