दुनिया दूसरी महामारी के लिए भी तैयार रहे: डबल्यू॰एच॰ओ॰

कल्याण केसरी न्यूज़ नई दिल्ली,8 सितम्बर : इस समय दुनिया कोरोना वायरस जैसी महामारी से जूझ रही है और इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने दुनिया को एक चेतावनी दे डाली है।WHO प्रमुख ने दुनिया को चेताते हुए ये कहा है कि इन दिनों कोरोना वायरस महामारी से सामना करती दुनिया आगे भी और कोई महामारी से निपटने के लिए तैयार रहे।
WHO प्रमुख के अनुसार, किसी महामारी से तभी निपटा जा सकता है जब हमारा हेल्थ सिस्टम मजबूत हो।इसलिए दुनियाभर के देशों को अगली महामारी से पहले पब्लिक हेल्थ में काफी पैसा निवेश करना चाहिए। दुनिया भर के देशों को एकजुट होकर संभावित बीमारियों की वैक्सीन और दवाओं पर मिलकर शोध करना चाहिए। वैक्सीन और दवाओं के तत्काल निर्माण और बाजार में लाने की व्यवस्था करनी चाहिए ताकि जब भी कोई महामारी फैले तो उसे तुरंत नियंत्रित किया जा सके।
गौरतलब है कि डब्ल्यूएचओ ने 11 मार्च को कोरोना वायरस संक्रमण को वैश्विक महामारी घोषित किया था।
WHO प्रमुख ने जेनेवा में एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा- यह कोरोना वायरस दुनिया में आने वाली अंतिम महामारी नहीं होगी।इतिहास गवाह है कि दुनिया अनेंकों महामारियों से गुजरी है।दरअसल, ये महामारियां हमारे जीवन एक वास्तविक हिस्सा हैं।ये महामारियां हमेशा के लिए कभी भी ख़त्म नहीं हो सकतीं।इसलिए हमें इनसे निपटने के लिए हमेशा तैयार रहना होगा।कोरोना वायरस के बाद आगे कोई भी महामारी दुनिया पर हमला करे उससे पहले हमें उसे नियंत्रित करने की तैयारी रखनी होगी।

हेल्थ सिस्टम में ज्यादा जोर देना होगा…

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …