पर्यावरण को स्वच्छ रखना प्रत्येक नागरिक की प्राथमिक जिम्मेदारी है – उप निदेशक बागवानी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,16 सितम्बर : पर्यावरण को स्वच्छ रखना प्रत्येक नागरिक की प्राथमिक जिम्मेदारी है और हम पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए पेड़ लगाकर अपनी आने वाली पीढ़ियों को स्वच्छ हवा और पानी प्रदान कर सकते हैं। बागवानी गुरिंदर सिंह धनजल ने इन शब्दों को व्यक्त करते हुए कहा कि हमारा पर्यावरण लगातार प्रदूषित हो रहा है। इसे बचाने के लिए पेड़ लगाना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि केवल पेड़ लगाना महत्वपूर्ण नहीं था, बल्कि हमें उनकी देखभाल भी करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आज शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 41 सेवा केंद्र बाहर लगाए गए हैं। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को स्वच्छ वातावरण और छाया प्रदान करना है।

“हमारे ग्रह का तापमान दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है,” उन्होंने कहा और प्रत्येक नागरिक को अपने जीवन में कम से कम दो पौधे अवश्य लगाने चाहिए। धनजल ने कहा कि ये पौधे हमें मुफ्त ऑक्सीजन प्रदान करते हैं और व्यक्ति को स्वस्थ भी रखते हैं। प्रिंस सिंह, जिला तकनीकी समन्वयक, सेवा केंद्र ने कहा कि ये पौधे सभी सेवा केंद्रों के बाहर लगाए गए हैं और इन पौधों की देखभाल भी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि लगाए गए पौधों के चारों ओर जाल भी लगाए जा रहे हैं ताकि आवारा जानवर इन पौधों को खराब न कर सकें। इस अवसर पर सहायक जिला ई-गवर्नेंस समन्वयक रघु कालिया और नवप्रीत सिंह भी उपस्थित थे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …