अमृतसर में 125 करोड़ रुपये की लागत से12 गेटों वाले बाहरी सर्कुलर रोड को स्मार्ट रोड के रूप में विकसित किया जाएगा:सोनी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,18 सितम्बर :स्मार्ट सिटी मिशन के तहत, वॉल सिटी के आसपास 12 गेटों वाले बाहरी सर्कुलर रोड को स्मार्ट रोड के रूप में विकसित किया जाएगा। 7.4 किमी लंबी रिंग रोड की लागत 125 करोड़ रुपये होगी और अगले पांच वर्षों तक कंपनी इसे बनाए रखेगी। पंजाब के चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने आउटर सर्कुलर रोड का उद्घाटन करते हुए कहा कि वर्तमान में सड़क की हालत बहुत खराब है। जिसके कारण ट्रैफिक जाम की समस्या होती है। पैदल चलने वालों के लिए कोई सुविधाएं नहीं हैं। उन्होंने कहा कि फुटपाथ भी लोगों के कब्जे में थे और भयंकर बाड़ के कारण, सड़क पर मौजूदा स्थान का पूरी तरह से उपयोग नहीं किया जा रहा था। उन्होंने कहा कि इन सभी कठिनाइयों और चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए, 118.65 करोड़ रुपये की लागत से इस सड़क को स्मार्ट सड़क के रूप में विकसित किया जा रहा है। यह सड़क अगले 28 महीनों में तैयार हो जाएगी। उन्होंने कहा कि अगले 5 साल तक काम पूरा होने के बाद ठेकेदार सड़क के साथ-साथ अवैध पार्किंग का भी ध्यान रखेगा। अवैध कब्जों को रोकने के लिए मार्शलों को तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में यह सड़क शहर की सबसे खूबसूरत सड़क होगी। सोनी ने कहा कि स्मार्ट रोड के विकास से वॉल सिटी क्षेत्र में स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। वर्तमान में आगंतुक हेरिटेज स्ट्रीट तक सीमित हैं। सोनी ने कहा कि स्मार्ट रोड के निर्माण से वॉल सिटी की सुंदरता बढ़ेगी, जिससे पर्यटकों को ऐतिहासिक वॉल सिटी और 12 गेटों के आसपास के क्षेत्र का भ्रमण करना आसान हो जाएगा। इससे वहां मौजूद दुकानदारों और व्यापारियों को फायदा होगा और व्यापार के नए अवसर पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि इस सड़क पर बेहतर लाइटें भी लगाई जाएंगी और लोगों की सुविधा के लिए एक अलग पार्किंग स्थल का निर्माण किया जाएगा जो शहर की यातायात व्यवस्था में महत्वपूर्ण सुधार लाएगा।

इस अवसर पर बोलते हुए, स्मार्ट सिटी के सीईओ कोमल मित्तल ने कहा कि यह स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अमृतसर में सबसे बड़ी परियोजना है जिसके तहत सड़क का मौजूदा सीवरेज डी-सिल्ट किया जाएगा। और जहां भी सीवरेज खराब हालत में है, उसकी मरम्मत के साथ ही एक नई लाइन बिछाई जाएगी। उन्होंने कहा कि बिजली लाइनों के साथ-साथ भविष्य में किसी भी प्रकार की केबल लाइन प्रदान करने के लिए सभी प्रकार के केबल, टेलीफोन तारों आदि को भूमिगत रखा जाएगा। कोई खुदाई की आवश्यकता नहीं होगी और बिजली के पोल ट्रांसफार्मर को हटा दिया जाएगा, जिसे नए कॉम्पैक्ट सबस्टेशन के साथ बदल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि फुटपाथ और रिक्शा के साथ-साथ सड़क के दोनों ओर साइकिल चालकों और पैदल यात्रियों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए सड़क के दोनों ओर 1.8 मीटर चौड़े साइकिल ट्रैक बनाए जाएंगे। लैंडस्केपिंग, स्ट्रीट फर्नीचर, ग्रीन बेल्ट और पेड़, बस स्टॉप, आश्रयों के साथ सड़क की सुंदरता बढ़ाने के लिए पार्किंग स्पेस, ऑटो-रिक्शा स्टैंड आदि का निर्माण किया जाएगा। साइन बोर्ड, डेकोरेटिव लाइट, डिजिटल विज्ञापन बोर्ड आदि भी लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि एक ही समय में नए स्ट्रीट वेंडर जोन स्थापित किए जा रहे हैं, जहां मौजूदा वेंडर फुटपाथों पर कब्जा किए बिना अपने माल को ठीक से बेच सकेंगे। यूनिस कुमार, डिप्टी मेयर, अरुण पीपल, अध्यक्ष मार्केट कमेटी, विकास सोनी, पार्षद, सुरिंदर छिंदा, महेश खन्ना, धर्मवीर सरीन, परमजीत चोपड़ा, सुनील काउंटी, एडीसीपी सरताज चहल, इंदर खन्ना, राजीव सोनी और राजेश कुमार कानूनगो भी उपस्थित थे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …