सुपर एसएमएस बिना संचालन के कंबाइनों को जब्त किया जाएगा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,30 सितम्बर : जिले में धान की फसल के बाद, विशेष रूप से कोविद की महामारी को देखते हुए, राज्य के कृषि और किसान कल्याण विभाग के परामर्श से पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पुआल जलाने की समस्या से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए एक सुपर स्ट्रॉ मैनेजमेंट सिस्टम (SMM) की स्थापना की है। इसके बिना काम करने वाले कंबाइन हार्वेस्टर को जब्त करने के आदेश जारी किए गए हैं।
जिसको देखते हुए गुरप्रीत सिंह खैरा ने कंबाइन मालिकों को सुपर एसएमएस उनके कंबाइन मालिकों को भेजा। लाने की अपील की है। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य सरकार एक एसएमएस पर सुपर एसएमएस लाने की कुल लागत पर 50 प्रतिशत अनुदान दे रही थी। खैरा ने आगे कहा कि जिले में लगभग 563 कंबाइन हार्वेस्टर हैं जिनमें से 154 को सरकार से एसएमएस सब्सिडी मिल चुकी है। ले लिया है इसके अलावा, कई गठबंधन मालिकों ने अपने स्तर पर सिस्टम स्थापित किया है। खैरा ने पुआल प्रबंधन की देखरेख करने वाली टीमों को निर्देश दिया कि वे किसी भी गठबंधन को एसएमएस के बिना मैदान में न चलने दें।

उन्होंने कहा कि कंबाइन मालिकों को वायु (प्रदूषण और प्रदूषण नियंत्रण) अधिनियम, 1981 के तहत जारी निर्देशों का पालन करना होगा ताकि धान की कटाई के मौसम के दौरान केवल एसएमएस ही उपलब्ध हों। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मशीनें चलती हैं। तीसरे उल्लंघन के बाद किए गए उल्लंघन के लिए एक लाख रुपये का मुआवजा देना होगा। उल्लेखनीय है कि पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी कंबाइनों पर सुपर एस.एम.एस. पहले ही सिफारिशें कर चुका है। यह प्रणाली धान की कटाई करते समय मशीन से निकलने वाले भूसे को बिखेर देती है ताकि किसानों को अगली फसल बोने से पहले पुआल को जलाना न पड़े। पुआल जलाने के बिना खुश साइडर, अगली फसल को ज़ीरो ड्रिल और सुपर सेडर के माध्यम से बोया जा सकता है और इन खेती के उपकरणों को सब्सिडी के साथ-साथ कस्टम भाड़े के केंद्रों, पंचायतों या प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों के माध्यम से किराए पर लिया जा सकता है।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …