सिवल सर्जन चरनजीत सिंह ने मुख्य मेहमान के तौर पर की शिरकत

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 3 मार्च 2021 ––कोरोना वायरस महामारी और कोविड -19 वैकसीनेशन अभ्यान के मद्देनज़र इन दिनों केंद्र सरकार के सूचना और प्रसारन मंत्रालय की तरफ से देश भर में जागरूकता मुहिम चलाई जा रही है। इसी लड़ी के अंतर्गत मंत्रालय के क्षेत्रीय लोग संपर्क ब्यूरो की तरफ से सहर में नुक्कड़ नाटकों की दो दिनों लड़ी का आयोजन किया गया, जिस में पहले दिन अमृतसर के सिविल हस्पताल और दूसरे दिन अरबन प्राथमिक हैल्थ सैंटर, रणजीत एवेन्यू में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। इस दौरान नुक्कड़ नाटकों और गीतों के द्वारा लोगों को कोरोना से बचने के तरीके बताए गए और साथ ही कोविड -19 वैकसीनेशन अभ्यान बारे जानकारी दी गई। इस जागरूकता मुहिम दौरान लोगों ने कोरोना महामारी और वैकसीनेशन अभ्यान बारे कई तरह के सवाल किये और अपने अनिश्चितता दूर किये। इस दौरान मास्क से आधार घूम रहे लोगों को मास्क डाल कर बाहर निकलने की अपील की गई।

इस मौके अंमि्रतसर के सिवल सर्जन डा. चरनजीत सिंह ने कहा कि केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के फील्ड आऊटरीच ब्यूरो की तरफ से यह अच्छा प्रयास किया जा रहा है, जिस के ज़रिये लोगों को कोविड -19 वैकसीनेशन प्रोगराम बारे जानकारी देने के इलावा कोरोना महामारी बारे जागरूक किया जा रहा है। उन उम्मीद अभिव्यक्ति कि भविष्य में भी लोगों को जागरूक करन के लिए ऐसे प्रोगरामों का आयोजन किया जायेगा।
इस मौके जानकारी देते सूचना और प्रसारण मंत्रालय के फील्ड प्रचार अफ़सर गुरमीत सिंह ने कहा कि देश भर में 1मार्च से कोविड -19 महामारी विरुद्ध टीकाकरण का दूसरा दौर शुरू हो चुका है, जिस अधीन 60 साल से अधिक उम्र और गंभीर बीमारी वाले 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। गुरमीत सिंह ने कहा, “वैकसीनेशन अभ्यान पर केंद्र सरकार बड़े स्तर पर पैसा ख़र्च कर रही है, जिससे इस महामारी के कहर से लोगों को बचाया जा सगे। कोरोना महामारी का दौर हर देश निवासी के लिए चुणौतीपूरन रहा है, ऐसे में हर नागरिक को सरकार की इस मुहिम का अधिक से अधिक साथ देना चाहिए।

” उन्होंने कहा कि सरकार किसी भी मुहिम को तब तक सफल नहीं बना सकती, जब तक उसे जनता का साथ न मिले, इस करके इस मुहिम में भी लोगों के बड़े स्तर पर भागीदार बनने की बहुत ज़रूरत है। गुरमीत सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस बारे लोगों को विवरन समेत जानकारी देना बहुत ज़रूरी है। परन्तु यह जानकारी सिर्फ़ सरकार दे, यह ज़रूरी नहीं। इस मीसन में लोग बड़ी और महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते ने और एक दूसरे को जागरूक करन में समाज और सरकार की मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही उन कहा कि अधिक से अधिक हाथ साफ़ रख कर और सामाजिक दूरी की पालना करन के साथ इस बीमारी से बचा जा सकता है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि भारत सरकार की सब से पहली प्राथमिकता देश के लोगों की सेहत है और इसी के मद्देनज़र केंद्र सरकार की तरफ से बड़े स्तर पर जागरूकता मुहिम का आग़ाज़ किया गया है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार की तरफ से कोविड वैकसीनेशन अभ्यान बारे लोगों को जागरूक करन के लिए बड़े स्तर पर मुहिम चलाई गई है, जिस के अंतर्गत टी.वी., रेडियो और ओर संचार के साधनों के इलावा ज़मीनी स्तर पर गली -मुहल्लों में जा कर भी जागरूक किया जा रहा है।
सिविल सर्जन आफिस के मांस मीडिया अफ़सर अमरदीप सिंह ने कहा कि सूचना और प्रसारन मंत्रालय की तरफ से किया गया यह प्रयास लोगों को जागरूक करन में अगुआ बन कर उभरेगा। उन्होंने कहा कि कोविड वैकसीनेशन के समय मंत्रालय की तरफ से श्लाघायोग्य भूमिका अदा की जा रही है।बताने योग्य है कि नुक्कड़ नाटकों की दो दिना लड़ी दौरान लोगों को कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए न सिर्फ़ सामाजिक दूरी की पालना की अपील की गई, बल्कि बीमारी से बचने के लिए उचित ढंग अपनाने और सरकार की गाईडलाईनज़ को तनदेही के साथ मानने का संदेश दिया गया। इस दौरान लोगों से अपील की गई कि केंद्र सरकार की तरफ से चलाए गए वैकसीनेशन अभ्यान में अधिक चड्ह कर हिस्सा लेने पर साथ ही कोरोना बारे जो भी जानकारी दी जा रही है, उसे अपने परिवार, दोस्तों और मित्रों के साथ अधिक से अधिक सांझा किया जाये।
बहरहाल केंद्र सरकार की तरफ से शुरू किये गए इस मुहिम का लक्ष्य हर व्यक्ति तक कोविड वैकसीनेशन अभ्यान साथ-साथ कोरोना महामारी और इस से बचने के उपाय बारे संपूर्ण जानकारी पहुंचाना है। अमृतसर में चलाए गए इस जागरूकता अभ्यान की लोगों की तरफ से बड़े स्तर पर सला की गई और इस को जन आंदोलन बनाने का वायदा भी किया।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …