अलग -अलग क्षेत्रों में मशहूर नाम कमाने वाली महिलाएं को किया सम्मानित

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 8मार्च 2021 —ज़िले में बन रहे नये प्रशास्निक कंपलैक्स की साफ़ सफ़ाई और कैंटीन की ज़िम्मेदारी महिलाएं के सेल्फ हेल्प ग्रुप को सौंपी जा रही है और इस के इलावा सुसत के 41 सेवा केन्द्रों में महिलाएं के लिए विशेष पीनक काऊंटरों की शुरुआत भी की गई है जहाँ इतना पीनक काऊंटरें के द्वारा महिलाएं को बड़ी सुविधा मिलेगी। इतना शब्दों का दिखावा गुरप्रीत सिंह डिप्टी कमिशनर अमृतसर ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को सम्बन्धित ज़िला स्तरीय प्रोगराम की अध्यक्षीय करते किया। ज़िलाधीश की तरफ केक काट कर पीनक काऊंटरों की शुरुआत की गई।

उन्होंने बताया कि इतना काऊंटरें और महिलाएं साथ साथ बुज़ुर्गों और दिव्यांग विकतियें को पहल के आधार पर सेवाओं दीं जाएंगी।ज़िलाधीश ने कहा कि विश्वभर में हर साल 8मार्च को औरतें प्रति सम्मान, प्रशंसा, प्यार और उन की उपलभ्भदियें को व्यक्त करन के लिए महिला दिवस के तौर पर मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि समाज में औरतें और पुरुषों का समान महत्व है और आज दुनिया की आधी आबादी का हिस्सा औरतें हैं जो हर काम में पुरुषों की अपेक्षा भी आगे अधिक रही हैं। उन्होंने कहा कि कोविड 19 महामारी दौरान औरत के अलग अलग रूपों जैसे कि पलिस, नर्स, डाक्टर, फ्रंट लाईन वर्करज़ बन कर अपना योगदान दिया है वह श्लाघायोग्य है।

उन्होंने कहा कि प्रशाशन की तरफ से भी औरतों की प्रगति के लिए अलग -अलग स्कीमों जैसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ायो, शगुन स्कीम, सखी वन स्टाप सैंटर, वूमैन सेल आदि के द्वारा महिलाएं को जागरूक भी किया जा रहा है। ज़िलाधीश ने बताया कि आज पंजाब सरकार की तरफ से भी महिला दिवस और महिलाएं को मुफ़्त बस सफ़र करने की सुविधा प्रदान कर दी गई है और शगुन स्कीम की राशि को बडा कर 51 हज़ार रुपए कर दिया गया है।इस मौके बोलते डा. दविन्दर ने महिलाएं को मुबारकबाद देते कहा कि आज के युग में औरत तेज़ी के साथ आगे बढ़ रही है और पुरुष के कंधो के साथ कंधा मिला कर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि जहाँ आज की औरत नौकरी भी करती है और बाद में अपने घर को संभालदी है। यह इसके बहुपक्षीय रूपों को दिखाता है। इस मौके कोमल मित्तल कमिशनर नगर निगम की तरफ से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई देते कहा कि कोविड 19 महामारी दौरान औरतों ने अपने परिवार को भी संभाला है और उन को इकठ्ठा रखने का काम भी किया है।

ज़िला प्रोगराम अफ़सर मनजिन्दर सिंह ने बताया कि मुख्य मंत्री पंजाब की तरफ से वरचूऐल प्रोगराम ज़िले के 99 स्थानों पर लाइव किया गया है। जिन में आंगणवाड़ी औरतें की तरफ से भाग लिया गया है। उन्होंने बताया कि आज महिला दिवस के मौके आंगणवाड़ी सेंटरों में औरतों की गोद भराई, पोषण चर्चा, रैसिपी प्रदर्शनी आदि मुकाबले करवाए गए हैं। इसके इलावा कृषि विज्ञान केंद्र नाग कलाँ में 100 आंगणवाड़ी वरकरें को बीज किटों प्रदान की गई हैं जिससे औरतें कृषि के क्षेत्र में अपनी भागीदारी भी सुनिश्चित कर सकें। उन्होंने बताया कि इस से पहले आंगणवाड़ी वरकरें की तरफ से कंपनी बाग़ दूरी मानवीय चेन बनाई गई जिस में 200 आंगणवाड़ी वरकरें की तरफ से भाग लिया गया। जिन्होंने अपने हाथों में बैनरज़, सलोगन पकडे हुए थे और लोगों को जागरूक किया गया।इस समागम दौरान डा. दविन्दर खहरा की तरफ से अपने क्षेत्र में मशहूर कमाने वाली महिलाएं को सनमानत भी किया गया, जिन में मैडम पुशपिन्दर वालों, प्रिंसिपल बी.बी.के डी.ए.वी. कालेज, मैडम कोमल मित्तल, कमिशनर नगर निगम, सहायक कमिशनर मैडम अनमजोत कौर, ऐस.डी.ऐम. मजीठा मैडम अलका कालिया, ऐस.डी.ऐम. बाबा बकाला मैडम सुमित मुद्ध, ज़िला ख़ुराक और स्पलाई अफ़सर मैडम जसजीत कौर, डा. शरनजीत कौर, मिता महरा, नवदीप कौर, मैडम पवनदीप कौर, नायब तहसीलदार अर्चना शर्मा, मैडम प्रीति शर्मा इंचारच सखी वन स्टाप सैंटर के इलावा बाल विकास प्रोजैक्ट अफ़सर भी शामिल थे।
इस समागम में हिमांशु अग्रवाल, ऐस.ऐस.पी. देहाती ध्रुव दहआ, (विकास) रणबीर सिंह मूधल, प्रिंस सिंह इंचार्ज सेवा केंद्र उपस्थित थे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …