गुरू नानक देव हस्पताल में आक्सीजन पलांट लगाने के लिए 50 लाख रुपए देने का किया ऐलान

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर , 13 मई: कोविड 19 महामारी की ताज़ा स्थिति को ले कर संसद मैंबर गुरजीत सिंह औजला की तरफ से मैडीकल कालेज में प्रसाशनिक, पुलिस और सेहत विभाग के आधिकारियों के साथ रिविऊ मीटिंग की गई। मीटिंग में सुनील दत्ती विधायक, जुगल किशोर शर्मा पूर्व विधायक, गुरप्रीत सिंह डिप्टी कमिशनर, डा: सुखचैन सिंह गिल पुलिस कमिशनर, कोमल मित्तल कमिशनर नगर निगम, हिमांशु अग्रवाल अधिक डिप्टी कमिशनर, सन्दीप ऋषि अधिक कमिशनर नगर निगम, डा: चरनजीत सिंह सिवल सर्जन, डा: राजवी देवगन पि्रंसीपल मैडीकल कालेज के इलावा ओर अधिकारी उपस्थित थे।
मीटिंग को संबोधन करते सर औजला ने बताया कि करोना की दूसरी लहर भयानक रूप में अपने पैर पसार रही है। उन्होंने ज़िला आधिकारियों और ख़ास तौर पर डाक्टरों की प्रशंसा करते कहा कि इस मुश्किल घड़ी में सभी मिल कर एक टीम के तौर पर काम कर रहे हैं और आक्सीजन कमी होने पर बावजूद भी सुसत में आक्सीजन की स्पलाई को निरंतर जारी रखा है। सर औजला ने कहा कि करोना की दूसरी लहर में 70 प्रतिशत से ज़्यादा मरीज़ आक्सीजन और निर्भर हो रहे हैं और इस लहर ने नौजवानों को भी अपनी गिरफ़्त में जकड़ लिया है। सर औजला ने कहा कि इस लड़ाई में हमारे सेहत कामगार एक बड़े योद्धो के रूप में उभर कर सामने आए हैं और हम सारी लड़ाई इन के कंधों पर लड़ रहे हैं।

उन्होंने लोगों से अपील की कि वह डाक्टरों और नर्सों के साथ अपना व्यवहार ठीक रखने क्योंकि यह हमारे योद्धे अपनी जान की परवाह किये बिना इस महामारी का डट केे मुकाबला कर रहे हैं। उन्हों ने मीडिया कर्मचारियों से अपील करते कहा कि वह खबरें को पाजटिव तौर पर ज़्यादा सामने लाने जिससे लोगों का मानसिक स्तर स्थिर रह सके। औजला ने कहा कि इस मुश्किल घड़ी में केंद्र सरकार की तरफ से पंजाब के साथ बहुत भेदभाव किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आक्सीजन, दवाएँ और विदेशों आ रही सहायता को भी पंजाब को नहीं भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि बड़े दुख की बात है कि इस मुश्किल घड़ी में केंद्र सरकार देश में कुछ राज्यों के साथ राजनीति का रवैया अपना रही है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से आक्सीजन खरीदने के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा था परन्तु केंद्र सरकार की तरफ से इस सम्बन्धित कोई भी सार नहीं के लिए। औजला ने कहा कि अलग अलग बिल्कुल:जी:ओ की तरफ से पंजाब को भेजी जा रही सहायता का धन्यवाद करते कहा कि कई संस्था की तरफ से अमृतसर में 200 आक्सीजन कंस्टेटर भेजे जा रहे हैं जो कि जल्द ही यहाँ पहुँच जाएंगे। उन्होंने बताया कि डी:आर:डी:ओ की तरफ से भी गुरू नानक देव हस्पताल में एक आक्सीजन पलांट स्थापित किया जा रहा है जो कि जुलाई तक तैयार हो जायेगा।
मीटिंग दौरान सर औजला ने बताया कि गुरू नानक देव हस्पताल में एक करोड़ रुपए की लागत के साथ आक्सीजन पलांट लगाया जाना है जिस में सरबत का भला ट्रस्ट की तरफ से 50 लाख रुपए दिए जाएंगे और उन की तरफ से भी एम:पी लैड्ड फंड में 50 लाख रुपए देने का ऐलान किया। सर औजला ने सिवल सर्जन को कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में अधिक से अधिक सैंप�लंग करवाई जाये और इस के साथ ही गाँवों में प्रचार करके इस भयानक महामारी विरुद्ध अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया जाये। उन्हों ने ख़ुराक स्पलाई विभाग को निर्देश दिए कि जरूरतमंद लोगों को तुरंत गेहूँ भाग जाये। मीटिंग उपरांत औजला की तरफ से कोविड वार्डों का दौरा करके मरीजा का हाल चाल पूछा और काम कर रहे स्टाफ की हौसला अफजायी भी की।
मीटिंग को संबोधन करते डिप्टी कमिशनर गुरप्रीत सिंह खहरा ने कहा कि ज़िला प्रसाशन की तरफ से इस लहर के साथ निपटण के लिए अलग अलग आधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है और सभी अधिकारी 24 घंटे स्थिति पर अपनी नज़र रख रहे हैं। मीटिंग को संबोधन करते प्रिंसिपल मैडीकल कालेज डा: रजीव देवगन ने बताया कि इस समय 300 से ज़्यादा करोना के मरीज़ हस्पताल में दाख़िल हैं और जितना बीच में से 250 से ज़्यादा एल 3स्टेज पर हैं। उन्होंने बताया कि इस समय हस्पताल में आक्सीजन की कोई कमी नहीं है। मीटिंग दौरान सिवल सर्जन डा: चरनजीत सिंह ने बताया कि रोज़मर्रा की 8000 के करीब करोनों के टैस्ट किये जा रहे हैं और अलग अलग केन्द्रों में लोगों को करोना वैक्सीन भी लगाई जा रही है।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …