पंजाब के 3मैडीकलें कालेजों में वेंटिलेटर की कोई कमी नहीं -सोनी

कल्याण केसरी न्यूज़ ,अमृतसर 21 मई: मुख्य मंत्री पंजाब कैप्टन अमरिन्दर सिंह की योग्य नेतृत्व नीचे करोना महामारी की दूसरी लहर के साथ निपटण के लिए पिछले साल से ही तैयारियाँ कर ली गई थीं और पंजाब के 3मैडीकल कालेजों में बड़ी संख्या में वैटीलेटर मौजूद हैं और वैटीलेटरों की कोई कमी नहीं है। इन शब्दों का दिखावा ओम प्रकाश सोनी डाक्टरी शिक्षा और खोज मंत्री पंजाब ने आज स्थानिक सर्कट हाऊस में फीकी फलो और विर्दी फाउंडेशन इंग्लैंड की तरफ से 10 -10 आक्सीजन कन्नस्टरेटर लेने समय किया। सोनी ने कहा कि फीकी फलो संस्था की तरफ से जो 10 आक्सीजन कन्नस्टरेटर दिए गए हैं रेड क्रास के हवाले किया जायेगा। उन्होंने बताया कि रेड क्रास की तरफ से एक निवेकली पहल करते करोना मरीजों को 200 रुपए प्रति दिन के हिसाब के साथ आक्सीजन कन्नस्टरेटर मुहैया करवाए जा रहे हैं जो कि बहुत ही श्लाघायोग्य प्रयास है। उन्होंने बताया कि फीकी फलो संस्था की तरफ से करोना महामारी दौरान जरूरतमंद लोगों को राशन किटों साथ साथ दवाएँ भी मुहीम करवाई गई थीं।

उन्होंने कहा कि इस संस्था की तरफ से करोना महामारी दौरान प्रसाशन के साथ कंधा से कंधा साथ मिला कर ज़रूरतमंदों की मदद के लिए अनेकों भलाई के काम किये गए हैं। उन्होंने कहा कि शहर की कई बिल्कुल सब तरफ से भी प्रसाशन का भरपूर सहयोग देने पर धन्यवाद भी किया।इस मौके विर्दी फाउंडेशन इंग्लैंड की तरफ से महरूम प्रधान मंत्री राजीव गांधी की बरसी और करोना मरीजों की सेवा के लिए 10 आक्सीजन कन्नस्टरेटर, 12 आकसीमीटर और बड़ी संख्या में आक्सी मास्क भी दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह सेवा महरूम प्रधान राजीव गांधी को एक सच्ची श्रद्धाँजलि और देश सेवा है। सोनी ने कहा कि आज के दिन सारा देश महरूम प्रधान मंत्री राजीव गांधी की वीं बरसी मना रहा है। उन्होंने कहा कि इसी ही दिन राजीव गांधी जी ने अपना बलिदान दिया था और उन की बरसी मौके इस महामारी दौरान लोगों की सेवा करना हमारे सभी की तरफ से एक श्रद्धाँजलि होगी।इस मौके करोना महामारी सम्बन्धित बातचीत करते सोनी ने बताया कि पंजाब के 7सरकारी अस्पतालों में 6617457 करोना के टैस्ट किये जा चुके हैं जितना में से 292498 व्यक्ति करोना पाजटिव डाले गए हैं और पंजाब में अब तक 4317 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। सोनी ने बताया कि पंजाब के तीन मैडीकल कालेजों में से तीसरी लहर के साथ निपटण के लिए 25 प्रतिशत बैंड बढ़ाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 3मैडीकल कालेजों में इस समय करीब 920 मरीज़ अपना इलाज करवा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पटियाला मैडीकल कालेज में दिल्ली से करीब 40 आए मरीजों का इलाज भी किया गया है। सोनी ने कहा कि सरकार की तरफ से लगाए गए मापनी लाकडाऊन के साथ इस समय केस कम रहे हैं और मौत दर में भी कमी आई है। उन्होंने बताया कि आक्सीजन की स्पलाई भी नार्मल हो गई है और प्रसाशन की तरफ से तीसरी लहर के साथ निपटने के लिए पूरे प्रबंध कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री पंजाब के निर्देशों के अंतर्गत गाँवों में अधिक रहे करोना के मामलों को थमने के लिए जंगी स्तर पर गाँवों में टैस्ट किये जा रहे हैं और लोगों को भी इस महामारी प्रति जागरूक किया जा रहा है।
सोनी ने ब्लैक फंगस की बातचीत करते बताया कि मैडीकल कालेज पटियाला में ब्लैक फंगस के 8केस डाले गए हैं जब कि फरीदकोट में 10 और अमृतसर और मुहाली में 1-1मरीज़ ब्लैक फंगस का शकी डाले जाने की पुष्टि की।इस मौके पर डी:सी:पी परमिन्दर सिंह भडाल, विकास हीरा, प्रिंसिपल मैडीकल कालेज राजीव देवगन, फीकी फलो संस्था की चेअरपरसन मनजोत ढिल्लों, फीकी फलो संस्था के कार्यकारी मैंबर मैडम आरती मरवाहा, डा: युक्ति गुप्ता, मैडम रमिन्दर ग्रोवर, विर्दी फाउंडेशन इंग्लैंड के बाबा चरनदास, गुरप्रीत सिंह और हर सिमरत सिंह भी उपस्थित थे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …