कैप्टन सरकार ने अपने मौजूदा कार्यकाल दौरान अनुसूचित जातियों के 86.89 करोड़ रुपए के कर्ज़े माफ किए

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 17 अगसत : मुख्यमंत्री, पंजाब कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज़ादी दिवस के अवसर पर पंजाब अनुसूचित जाती भूमि विकास और वित्त कारपोरेशन से तारीख़ 31 मार्च 2021 तक कर्ज़ लेने वाले सभी कर्जदारों का 50,000 रुपए तक का कर्ज़ माफ करने की घोषणा की, जिससे अनुसूचित जाती से सम्बन्धित लगभग 10151 कर्ज़दारों को 41.48 करोड़ रुपए की बड़ी राहत मिली है। यह बात पंजाब अनुसूचित जाती भूमि विकास और वित्त कारपोरेशन के चेयरमैन इंज. मोहन लाल सूद ने मुख्यमंत्री, पंजाब की तरफ से किए इस एलान का स्वागत करते हुए कही।

इस लोक समर्थकी निर्णय के लिए पंजाब सरकार का धन्यवाद करते हुए चेयरमैन ने बताया कि उन्होनें पत्र लिख कर यह अति महत्वपूर्ण मुद्दा मुख्यमंत्री, पंजाब के ध्यान में लाया था कि जिस प्रकार पंजाब सरकार ने राज्य में किसानों का कर्ज़ माफ कर कृषि को बड़ी राहत दी है उसी तर्ज़ पर अनुसूचित जाती के गरीब लोगों का कर्ज़ भी माफ किया जाए ,क्योंकि कोरोना महामारी दौरान छोटे कारोबारी, जो कर्ज़ उठा कर अपना और अपने परिवार का गुज़ारा चला रहे थे, बुरी तरह प्रभावित हुए है, जिस पर मुख्यमंत्री ने हमदर्दी से विचार करते हुए सम्बन्धित आधिकारियों को कार्यवाही करने के आदेश दिए।

इंज. सूद ने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह राज्य के गरीब वर्ग ,अनुसूचित जाती की भलाई के लिए हमेशा तत्पर रहे है और इसी लड़ी के अंतर्गत पहले भी पंजाब सरकार ने कारपोरेशन से 50,000 रुपए तक का कर्ज़ प्राप्त करने वाले व्यक्तियों का कर्ज़ माफ करके 14,260  कर्ज़दारों को 45.41 करोड़ रुपए की भारी राहत दी गई है।

उन्होनें आगे बताते हुए कहा कि इस तरह कैप्टन सरकार की तरफ से अपने मौजूदा कार्यकाल दौरान अनुसूचित जाती के कर्ज़ेदारों को 86.89 करोड़ रुपए के कर्ज़े माफ करके बहुत बड़ी राहत दी गई है, जिसके लिए वह मुख्यमंत्री, पंजाब के शुक्रगुजार है और इस फ़ैसले से दलित समाज में खुशी की लहर दौड़ गई है।

चेयरमैन इंज. सूद ने आगे बताया कि पंजाब सरकार ने अनुसूचित जाती के गरीब लोगों को कर्ज़े माफ करने में राहत देने के साथ, पंजाब सरकार के घर -घर रोज़गार उपलब्ध करने के प्रमुख प्रोग्राम अधीन अनुसूचित जाती के गरीब लाभपातरियों को स्व रोज़गार शुरू करने के उदेश्य से कारपोरेशन की अलग -अलग योजनाओं अधीन साल 2019 -20 दौरान श्री गुरु नानक देव जी के 550 साल प्रकाश पर्व को समर्पित विशेष कर्ज़ बाँट अभियान दौरान 1779 लाभपातरियों को 15.35 करोड़ रुपए का कर्ज़ (सहित 1.35 करोड़ रुपए की सब्सिडी) उपलब्ध करवाया है।

इसके इलावा कोरोना महामारी कारण तालाबन्दी होने के बावजूद साल 2020 -21 दौरान श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के 400 साल प्रकाश पर्व को समर्पित अभियान अधीन 2116 लाभपातरियों को 22.94 करोड़ के कर्ज़ (सहित 1.65 करोड़ रुपए की सब्सिडी) बाँटी गई।

उन्होनें आगे बताया कि कारपोरेशन की तरफ से मौजूदा वित्तीय साल को अपनी स्थापना के 50 साल पूरे होने पर गोल्डन जुबली वर्ष के तौर पर मनाया जा रहा है और इस ऐतिहासिक साल दौरान कारपोरेशन की मुख्य सिधा कर्ज़ योजना अधीन कर्ज़े बाँटने का लक्ष्य 500.00 लाख रुपए से बढा कर 1000.00 लाख कर दिया गया है। उन्होनें बताया इस सम्बन्ध में पंजाब के अलग -अलग शहरों में विशेष जागरूकता कैंप आयोजित करके कर्ज़दारों को कर्ज़े के मंज़ूरी पत्र बाँटे जा रहे है। इन प्रोग्रामों की लड़ी में मुल्लांपुर दाखा, बंगा, अमृतसर और रोपड़ में प्रोगराम भी किये जा चुके है और आने वाले समय में पंजाब के अन्य शहरों में भी इस तरह के प्रोगराम बनाए जाएंगे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …