वोटर और राजसी पार्टियाँ चयन कमीशन की तरफ से उपलब्ध करवाए आनलाइन पोरटलें और एप्लीकेशनों का अधिक से अधिक लाभ उठाऐ -ज़िला चयन अफ़सर

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर , 18 जनवरी —-ज़िला चयन अफ़सर गुरप्रीत सिंह खेरा ने मतदातावें और राजसी पार्टियाँ को भारतीय चयन कमीशन की तरफ से उन की सुविधा के लिए बनाऐ आनलाइन पोरटलें और मोबायल एप्लीकेशनों का लाभ लेने की अपील की है। उन्होंने कहा कि इन आई टी ऐपलीकेसशनें के द्वारा चयन कमीशन की तरफ से लोगों की बड़ी भागीदारी का रास्ता खोलते समुच्चय प्रक्रिया में पारदर्शिता बधाई है।

उन्होंने बताया इन अआनलाईन पोरटलें और मोबायल एप्लीकेशनों में शिकायतों के लिए था -विजिल, राजसी पार्टियों के लिए सुविधा पोर्टल, सुविधा कैंडीडेट एप, दिव्यांगा के लिए पी डब्ल्यू डी एप, वोटरों के लिए नेशनल सर्विस वोटर पोर्टल, वोटर हेल्पलाइन एप, वोटर टर्नआउट एप और नेशनल ग्रीवैंस सरविसज़ पोर्टल शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि मोबायल अधारित था विजिल एप आम लोगों को आदर्श चयन विवरे का उल्लंघन की आनलाइन शिकायत का मंच मुहैया करती है। इस एप को मोबायल पर डाऊबलोड करके, कोई भी व्यक्ति किसी भी जगह पर चयन विवरे का उल्लंघन की फ़ोटो या वीडियो अपलोड कर सकता है, जिस पर 100 मिनट में कार्यवाही मुकम्मल की जाती है। यह एप ऐंडरायड और एपल दोनों प्लेटफार्मों पर मौजूद है।
सुविधा पोर्टल को आनलाइन नामज़दगी और मंज़ूरी आदि के लिए राजसी पार्टियाँ /उम्मीदवारों के लिए बहुत ही उपयुक्त मंच इकरार देते उन्होंने बताया कि https://suvidha.eci.gov.in / पर जा कर उम्मीदवार अपना अकाउँट बना कर नामज़दगी के साथ सम्बन्धित प्रक्रिया को आसान बना सकता है। उन्होंने बताया कि नामज़दगी पत्र आनलाइन भरने के इलावा ज़मानती राशि संचित करवाने और रिटर्निंग अफ़सर आगे पेश होने के लिए अगाऊूं समय लेने में यह आनलाइन पोर्टल बड़ा सहायक सिद्ध होगा।

उन्होंने बताया कि एक बार आनलाइन नामज़दगी फार्म भरने उपरांत, उम्मीदवार इस का पि्रंट ले कर, उसे तस्दीक करवा कर और ज़रुरी दस्तावेज़ के साथ लगा कर, इस को रिटर्निंग अफ़सर आगे जा कर निजी तौर पर पेश कर सकता है। उन्होंने बताया कि आनलाइन के इलावा नामज़दगी की आफ़लाईन प्रक्रिया भी मौजूद है परंतु आनलाइन फार्म भरने साथ गलतियाँ की गुंजाईश बहुत ही कम जायेगी। उन्होंने बताया कि सुविधा पोर्टल का दूसरा लाभ उम्मीदवारों /राजसी पार्टियाँ को मीटिंगों, रैलियाँ, लाउड स्पीकरों, आरज़ी चयन दफ़्तरों के लिए मनज़ूरियें लेने में भी आसानी होना है, जिस के साथ समय की भी बचत होगी। ज़िला चयन अफ़सर अनुसार गुग्गल पले स्टोर पर उपलब्ध सुविधा कैंडीडेट एप कोविड -19 के मद्देनज़र मीटिंगों /रैलियों के लिए जनतक स्थानों की उपलब्धता को आसान बनाऐगी। इस के साथ नामज़दगी और मंज़ूरी की स्थिति को भी जाना जा सकेगा।‘कैंडीडेट ऐफ़ीडेविट पोर्टल ’ को वोटरों के लिए पारदर्शिता का एक ओर महत्वपूर्ण मंच इकरार देते सर गुरप्रीत सिंह खहरा ने बताया कि https://affidavit.eci.gov.in / के द्वारा किसी भी हलके में चयन लड़ रहे समूह उम्मीदवारों की सूची, उन के विवरन, नामज़दगी स्थिति और उतना की तरफ से लगाऐ गए हलफीया बयान आम लोगों की पहुँच में होंगे।

गुग्गल पले स्टोर और एपल स्टोर पर मौजूद ‘पी डब्ल्यू डी एप ’ को दिव्यांग वोटरों के लिए बहुत ही लाभदायक इकरार देते उतना बताया कि इस एप्लीकेशन के माध्यम के द्वारा मोबायल पर ही दिव्यांग वोटरों की शिनाख़्त, नया वोट बनवाने, मतदाता फ़ोटो शिनाख्ती कार्ड में दरसुती, मतदान वाले दिन व्हीलचेयर की ज़रूरत आदि बारे मदद करेगी। ‘वोटर टर्नआउट एप ’ जो कि गुग्गल स्टोर पर उपलब्ध है, को मतदान वाले दिन आम लोगों, राजसी पार्टियाँ और मीडिया के लिए लाभकारी इकरार देते उन बताया कि इस एप की मदद के साथ कौन से हलके में कितना मतदान हुआ, बारे जानकारी मोबायल पर ही मुहैया हो जायेगी।इसी तरह नतीजों वाले दिन लोगों और राजसी पार्टियों की उत्सुकता को शांत करन के लिए बनाई गई ‘ई सी आई रिजल्टस वैबसाईट ’ http://results.eci.gov.in / के द्वारा रूझानों और नतीजों की मोबायल /कंप्यूटर ब्राऊज़रें पर लाइव अपडेट का प्रबंध किया गया है।नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल https://www.nvsp.in / को एक ओर महत्वपूर्ण पोर्टल इकरार देते ज़िला चयन अफ़सर ने बताया कि इस पोर्टल के द्वारा मतदाता सूचियों, मतदाता शिनाख्ती कार्ड बनवाने के लिए बिने, मतदाता कार्ड में दरुसती, चयन बूथ, विधान सभा हलका और लोग सभा हलका के साथ सम्बन्धित ज़रूरी जाणकारियें हासिल करन के इलावा बूथ स्तर अफसरों, मतदाता रजिस्ट्रेशन अफसरों की सूचियों समेत ओर अपेक्षित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसी तरह ‘वोटर पोर्टल ’ https://voterportal.eci.gov.in / के द्वारा भी मतदाता रजिस्ट्रेशन, संशोधन, वोट कटवाने और पता तबदील करने जैसी सेवाओं हासिल की जा सकतीं हैं।

‘वोटर हेल्पलाइन एप ’ उक्त सभी सुविधाओं गुग्गल पले स्टोर और एपल स्टोर के द्वारा उपलब्ध मोबायल वरशन होगा जिस में वोटर रजिस्ट्रेशन, शिकायत, ई भी एम जानकारी, चयन, नतीजों और उम्मीदवारों बारे जानकारी उपलब्ध होगी। इस के इलावा ‘नौ यूयर कैनडीडेट ’ एप भी जल्द उम्मीदवारों की जानकारी समेत अपराधिक पृष्टभूमि भी उपलब्ध होगी जिससे मतदाता अपने उम्मीदवार बारे हरेक जानकारी रख सगे। इसी तरह ‘नेशनल ग्रीवैंस सरविसज़ पोर्टल ’ https://eci -citizenservices.eci.nic.in के द्वारा लोगों को अपनी सूचना, फीडबैक, सुझाव और शिकायतों दर्ज करवाने के लिए बहुत ही उपयुक्त मंच प्रदान करेगा, क्यों जो सभी चयन अफ़सर, ज़िला चयन अफ़सर, मुख्य चयन अफ़सर और भारतीय चयन कमीशन इस प्रणाली का अंग होने के कारण इस मंच पर आईं शिकायतें तुरंत सम्बन्धित अधिकारी के पास पहुंच जाएंगी। इस पोर्टल पर लागइन्न करन के लिए ‘यूजर रजिस्ट्रेशन ’ करनी पड़ेगी। ज़िला चयन अफ़सर ने ज़िलो के आम लोगों, मतदातावें, चयन लड़ रही राजनैतिक पार्टियाँ /उम्मीदवारों को इन आई टी ऐपलीकेशनें (पोर्टल और मोबायल फट ऐपस) का बढ़ से ज्यादा लाभ लेने की अपील की है जिससे आनलाइन मंच का प्रयोग करते, कोविड -19 ख़िलाफ़ जंग को भी प्रभावशाली बनाया जा सके।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …