वोटिंग के लिए हर पोलिंग बूथ पर 1बैलट यूनिट, 1कंट्रोल यूनिट और 1वीवीपैट का प्रयोग किया जाएगा: डिप्टी कमिश्नर

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 19  जनवरी: विधान सभा चुनाव के मद्देनज़र डिप्टी कमिशनर -कम -ज़िला चुनाव अधिकारी घनश्याम थोरी ने आज यहाँ ज़िला प्रशासकीय कंपलैक्स में राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में ज़िले के 9विधान सभा हलकों में मतदान वाले दिन इस्तेमाल की, जाने वाली इलैक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईवीएमज़) और वीवीपैट मशीनों की पहली रैंडमाईज़ेशन करवाई गई।

                राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को जानकारी देते हुए डिप्टी कमिशनर घनश्याम थोरी ने बताया कि 2374 बैलट ईकाईयों, 2374 कंट्रोल ईकाईयों और 2571 वीवीपैट ईकाईयो की हलका अनुसार बाँट के लिए रैंडमाईज़ेशन की गई है। इनमें से 20 प्रतिशत बैलट यूनिट, 20 प्रतिशत कंट्रोल यूनिट और 30 प्रतिशत वीवीपैट यूनिट विधान हलका अनुसार रिज़र्व रखे जाएंगे। उन्होंने बताया कि आज जिन मशीनों की रैंडेमाईज़ेशन की गई है, वह पहले स्तर पर चैकिंग (एफ.एल.सी.) दौरान बिल्कुल सही पाई गई है।

उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की तरफ से जारी शड्यूल अनुसार ज़िला जालंधर के 9 विधान सभा हलकों के 1975 पोलिंग बूथों पर 20 फरवरी 2022 को मतदान पड़ेंगा और हर पोलिंग बूथ पर 3 इलैक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों के द्वारा वोटिंग प्रक्रिया पूरी की जाएगी। उन्होंने बताया कि हर पोलिंग बूथ पर 1बैलट यूनिट, 1कंट्रोल यूनिट और 1वीवीपैट का प्रयोग किया जाएगा।

 घनश्याम थोरी ने बताया कि रैंडमाईज़ेशन उपरांत चुनाव हलका अनुसार इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों के नंबरों की तसदीकशुद्हा सूची राजनीतिक पार्टियों के प्रधान /सचिव और सभी रिटर्निंग अधिकारियों को स्पलाई कर दी गई है। उन्होंने बताया कि 24 से 28 जनवरी तक राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में इन मशीनों की ज़िला वेयर हाऊस से चुनाव हलका अनुसार ज़िले के सभी रिटर्निंग अधिकारियों को बाँट की जायेगी। उन्होंने आगे बताया कि ज़िले के सभी रिटर्निंग अधिकारियों की तरफ से यह मशीनें हलका स्तर पर बनाए गए प्री -पोल ई.वी.एम. स्ट्रांग रूम में स्टोर की जाएंगी और चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की सूची फ़ाईनल होने उपरांत उनकी मौजूदगी में मशीनों की तैयारी की कार्यवाही पूरी की जायेगी।

                चुनाव प्रक्रिया को अमन -सुरक्षा और पारदर्शी ढंग के साथ पूरा करने की अपनी वचनबद्धता को दोहराते हुए ज़िला चुनाव अधिकारी ने कहा कि ज़िले में निष्पक्ष और शांतमयी चुनाव करवाने के लिए सभी ज़रुरी प्रबंध यकीनी बनाऐ जा रहे है। उन्होंने राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को भी चुनाव प्रक्रिया को सभ्यक ढंग के साथ पूरा करने के लिए सहयोग करने की अपील की।

                इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) जसप्रीत सिंह, चुनाव तहसीलदार सुखदेव सिंह, चुनाव कानून्गो राकेश कुमार और भारतीय जनता पार्टी से नरेश दीवान, बहुजन समाज पार्टी से यशवंत राय, आम आदमी पार्टी से यशवंत राय, इंडियन नैशनल कांग्रेस से हरपाल सिंह संधू, सी.पी.आई. (एम) प्रकाश राम कलेर आदि मौजूद थे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …