युवाओं को लोकतंत्र की मज़बूती के लिए वोट के अधिकार का इस्तेमाल करने का न्योता

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 2फरवरी: युवा मतदाताओं को वोट के अधिकार प्रति जागरूक करने के लिए ज़िला प्रशासन जालंधर की तरफ से’सिस्टेमैटिक वोटरज ऐजूकेशन एंड इलैकटोरल पारटीसिपेशन'(स्वीप) प्रोगराम के अंतर्गत कई नयी पहलकदमी शुरू की गई हैं।

इस सम्बन्धित जानकारी देते हुए सहायक कमिशनर (अंडर ट्रेनिंग) ओजस्वी अलंकार ने बताया कि ज़िला प्रशासन की तरफ से वोटरों को उनके वोट के अधिकार प्रति जागरूक करने के लिए बहु -समर्थकी रणनीति अपनाई गई है जिससे 20 फरवरी 2022 को मतदान वाले दिन अधिक से अधिक मतदान को यकीनी बनाया जा सके। जालंधर में इस अभियान को सफल बनाने के लिए कई शैक्षिक संस्थानो को भी शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि इन संस्थानो में नैतिक वोटिंग को समर्पित पोस्टर मेकिंग और सलोगन राइटिंग मुकाबले भी करवाए जा रहे हैं।

उन्होंने आगे बताया कि डूडल आर्ट सीरीज, बाल पेंटिंगज़, नुक्कड़ नाटक, वोटरों के लिए जागरूकता गीत ‘वोटर जुगनी ’ जैसी पहलकदमी युवाओं में खींच का केंद्र बन रही हैं और प्रशासन की तरफ से सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के द्वारा युवाओं में प्रसारित करने के लिए प्रसिद्ध कलाकारों के संदेश भी तैयार किये गए हैं।उन्होंने बताया कि जी.ऐन.ए. के सहयोग के साथ स्वीप गतिविधियों सम्बन्धित एक विशेष लोगो भी तैयार किया गया है। इस के इलावा ऐच.ऐम.वी. कालेज, जालंधर और रमनप्रीत कौर सीईओ शमशीर प्रोडकशन के सहयोग के साथ वोटर जुगनी पंजाबी गीत भी रिकार्ड और शूट किया गया है।अलंकार ने इस अभियान में सक्रिय भागीदारी के लिए ग़ैर सरकारी संस्थानो और शैक्षिक संस्थानो का धन्यवाद किया और उनसे इस दिशा में ज़िला प्रशासन जालंधर की तरफ से भविष्य में किये जाने वाले यतनों के लिए सहयोग की माँग की।अधिक से अधिक मतदाताओं को अपने वोट के अधिकार के सही प्रयोग के लिए जागरूक करने की प्रशासन की वचनबद्धता को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में इस अभियान को और तेज किया जायेगा। उन्होंने कहा कि ज़िले में इस जागरूकता अभियान को सफल बनाने के लिए कोई कमी बाकी नहीं छोड़ी जायेगी।

               इस दौरान इस गीत की लेखिका और निर्देशक रमनप्रीत कौर ने अपना अनुभव सांझा करते हुए बताया कि यह गीत दो दिनों के थोड़े समय में ही लिखा और निर्दर्शित किया गया है। उन्होंने स्वीप अभियान का हिस्सा बनाने के लिए ज़िला प्रशासन जालंधर का धन्यवाद भी किया।

Check Also

रग्बी लीग अमृतसर में आयोजित होगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 20 सितम्बर; अमृतसर में युवा एवं खेल मंत्रालय और भारतीय खेल …