स्ट्रांग रूमों और वोटों की संख्या के सम्बन्ध में किये प्रबंधों पर तसल्ली प्रगटाई

कल्याण केसरी न्यूज़ अंमृतसर 2मार्च 2022: डी.पी.ऐस. खरबन्दा अधिक मुख्य चयन अफ़सर पंजाब की तरफ से आज ई.वी.ऐम स्ट्रांग रूमों /काऊटिंग सेंटरों की सरुख्या सम्बन्धित अमृतसर ज़िला का दौरा किया गया। इस मौके पर उन्होंने बाबा बकाला, अजनाला समेत शहर में बनाऐ गए सभी 11 विधान सभा हलकों के स्ट्रांग रूमों के सुरक्षा प्रबंधों को देखा और संख्या के सम्बन्ध में किये गए प्रबंधों की समीक्षा की।

स्ट्रांग रूमों का निरीक्षण करते उन्होंने किये गए सुरक्षा प्रबंधों पर तसल्ली का दिखावा करते कहा कि माननीय भारत चयन कमीशन की हिदायतें के अंतर्गत इन्नबिन्न पालना करते हुए सुरक्षा के पुख़्ता प्रबंध किये गए हैं, जहाँ 24 घंटे केंद्रीय हथियारबंद पुलिस बल (सीएपीऐफ), हथियारबंद पुलिस और पंजाब पुलिस तायनाती दे के साथ तीन स्तरीय सुरक्षा ढांचा स्थापित किया गया है।

बताने योग्य है कि सुरक्षा बल 24 घंटे स्ट्रांग रूमों की सख़्त निगरानी कर रहे हैं। हरेक स्ट्रांग रूमों की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, जिन का वियू स्ट्रांग रूम के बाहर ऐल.ई.डी राही दिया गया है।अधिक चयन अफ़सर पंजाब की तरफ से सीसीटीवी कैमरों की लाइव फीडिंग को देखने के लिए उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों के लिए बनाऐ फैसिलीटेशन सैंटर -कम -कंट्रोल रूम का दौरा भी किया गया। ज़िक्रयोग्य है कि इस कंट्रोल रूम में चयन लड़ रहे उम्मीदवारों /नुमायंदे लगातार बैठ कर स्ट्रांग रूमों के किये गए सुरक्षा प्रबंध की फुट्टज़ (वियू) देख रहे हैं। उन्होंने इस मौके स्ट्रांग रूमों की सुरक्षा प्रबंध की फुट्टज़ देख रहे प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की जिन्होंने ज़िला प्रशासन की तरफ से किये गए सुरक्षा प्रबंधों पर तसल्ली का दिखावा किया। खरबन्दा ने उक्त प्रतिनिधियों के लिए खाट, बिस्तरे और ओर सुविधाओं देने की हिदायत भी की। ज़िला चयन अफ़सर गुरप्रीत सिंह खेरा ने बताया कि पोलिंग वाली वोटिंग मशीनों स्ट्रांग रूमों में सख़्त सुरक्षा प्रबंधों नीचे रखी गई हैं। किसी भी अधिकारी को स्ट्रांग रूम के अंदर जाने की आज्ञा नहीं है। चयन कमीशन की हिदायतें के अंतर्गत 24 घंटे पुलिस परसोनल और सी.ए.पी.ऐफ के जवान तैनात हैं। तैनात किये गए पुलिस परसोनल के लिए लागबुक्क (ड्यूटी रोस्टर) लगा हुआ है। वोटिंग मशीनों की सुरक्षा /मोनिटरिंग के लिए स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। उन्होंन आगे बताया कि फैसिलीटेशन सैंटर -कम -कंट्रोल रूम के बाहरवार में उम्मीदवारों /नुमायंदों की सहायता के लिए सम्बन्धित समूह आधिकारियों और कर्मचारियों के नाम और मोबायल नंबर का बोर्ड लगाया हुआ जिससे ज़रूरत पड़ने पर तुरंत सम्बन्धित कर्मचारी के साथ संपर्क किया जा सके। उन्होंने कहा कि माननीय भारत चयन कमीशन की हिदायतें के अंतर्गत स्ट्रांग रूमों की सुरक्षा के पुख़्ता प्रबंध किये गए हैं और 10 मार्च को वोटों की संख्या का काम अमन -शांतिपूर्वक ढंग के साथ नेपरे चढाया जायेगा।
इस मौके पर कमिशनर निगम सन्दीप ऋषि, अधिक डिप्टी कमिशनर शहरी (विकास) संजीव शर्मा, ज़िला माल अफ़सर अरविन्दर पाल सिंह, ऐस.डी.ऐम. मजीठा अमनदीप कौर, ऐस.डी.ऐम. राजेश शर्मा, सैक्ट्री आर.टी.ए. अरशदीप सिंह, सहायक कमिशनर हरदीप सिंह, चयन तहसीलदार स: रजिन्दर सिंह और ओर अधिकारी उपस्थित थे।

Check Also

रवनीत बिट्टू के ब्यान पर गुरजीत सिंह औजला का कटाक्ष

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 20 सितंबर 2024 ; सांसद गुरजीत सिंह औजला ने केंद्रीय मंत्री रवनीत …