पोषण पखवाड़ा अधीन पोषण जागरूकता गतीविधिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर ,21 मार्च 2022 –आज तारीख़ 21 /03 /2022 से 04 /04 /2022 तक सामाजिक सुरक्षा और स्त्री और बाल विकास विभाग, पंजाब और डिप्टी कमिशनर, गुरप्रीत सिंह के दिशा निरदेशा अनुसार ज़िला प्रोगराम अफ़सर, मनजिन्दर सिंह का नेतृत्व नीचे सुसत के अलग -अलग आई.सी.डी.ऐस. ब्लाकों में गाँव पद्धर पर आंगणवाड़ी वरकरें की तरफ से पोषण अभ्यान अधीन पोषण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस अभ्यान का मुख्य मकसद 0-6साल के बच्चों, गर्भवती औरतें,नरसिंग माँएं और किशोरियों में कुपोषण की समस्या को दूर करना और सेहत स्तर को ऊँचा उठाना है।

इस अभ्यान के मुख्य लक्ष्य 0-6साल वाले,कम वज़न वाले बच्चों का संख्या 2प्रतिशत सालाना घटा कर 6प्रतिशत घटाना, 6से 59 महीनो के बच्चों में अनीमिया हर साल 3प्रतिशत घटाना, 5से 49 साल के बीच की किशोर लड़कियाँ और अन्यतों में अनीमिया की दर हर साल 3प्रतिशत के साथ घटाना,कम वज़न वाले बच्चों का संख्या हर साल 2प्रतिशत के साथ घटाना है। पोषण पखवाड़ा दौरान ज़िले में अलग -अलग गाँवों में समुदायक गतिविधियों पेशों जा रही हैं और लोगों को पौष्टिक ख़ुराक सम्बन्धित जागरूक किया जा रहा है। आंगणवाड़ी वरकरें की तरफ से अलग – अलग गतिविधियों जैसे गर्भवती औरतों की सुपोशण गोदभरायी, 6महीनो के बच्चों का अन्नप्राशन, हाथ धोने का सही विधि,साफ़ –सफाई , किशोरियों के लिए स्वस्थ मांहवारी प्रबंधन के तरीके, हैल्दी रैसपी प्रदर्शन,घरेलू बगीचों बनाना और अलग –वक्ख भोजन समूहों में से संतुलित पौष्टिक भोजन लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। आंगणवाड़ी वरकरें की तरफ से बच्चो के जन्म के पहले एक हज़ार दिन की महत्ता बारे भी बताया जा रहा है कि बच्चो के बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास में महत्वपूर्ण योग्यता डालते हैं। इस के साथ ही गर्भवती और नरसिंग माँएं को कुपोषण और अनीमिया प्रति जागरूक किया जा रहा है कि गर्भवती औरतें को गर्भ दौरान टी.टी. टीकाकरन, आइरन –फालिकऐसिड (IFA) की गोलियाँ और संतुलित भोजन लेना बहुत ज़रूरी है। एक स्वस्थ समाज की सृजना तो हा की जा सकती है यदि गर्भवती माँ और बच्चो की सेहत पर ख़ुराक का गर्भ धारण के शुरू से ही ध्यान रखा जाये।

पोषण पखवाड़ा के अगाज़ के तौर पर सुसत के अलग -अलग आंगणवाड़ी सेंटरों में पोषण सम्बन्धित कसम उठा कर इस प्रोगराम की शुरुआत की गई। इन गतिविधियों को लोगों और पंचायत सदस्यों की तरफ से भरवा स्वीकृति मिल रहा है और पेशों जा रही गतिविधियों की श्लाघा भी की जा रही है। इस पोषण पखवाड़ा के लिए मिस खुसमीत कौर बाल विकास प्रजैकट अफ़सर रईआ (नोडल अफ़सर, पोषण अभ्यान) और मिस हरशिखा ज़िला कोआरडीनेटर हैं जो कि इस महीने दौरान गतिविधियों अपनी देख -रेख नीचे करवागे।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …